Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Monday, July 4, 2016

Succes Story Of Sandeep Maheshwari


             नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी Readers का स्वागत करता हूँ इस Blog पर और हमेशा की तरह एक नए Article के साथ आपके लिए हाजिर हूँ। दोस्तों आज का Article मेरे Mentor Sandeep Maheshwari  के ऊपर है। उनको मैं बहुत मानता हूँ, वह मेरे Entrepreneurship में हमेशा से Role Model  रहे है। तो आईये जानते है उनके बारे में.......


             मुझे आशा है की इस लेख से आपके जीवन में एक बेहतरीन सकारात्मक बदलाव आएगा और आप इस लेख से बहुत ही प्रभावित और प्रेरित होंगे। तो आप सभी से मेरा एक निवेदन है की आप इस लेख को बहुत ही ध्यान से पढ़े.संदीप माहेश्वरी आज भारत के सर्वोत्तम व्यवसायी (Entrepreneur) में से एक हैं। वे Images Bazaar.com वेबसाइट के C.E.O. और संस्थापक हैं, जिसमें 10 लाख से भी ज्यादा Indian Images है । इस कंपनी के 45 देशों में 7000 से ज्यादा ख़रीदार है। संदीप जी की कंपनी सालाना 10 करोड़ से ज्यादा की कमाई करती है। लेकिन संदीप अपनी इस Images Bazaar कंपनी की वजह से इतने मशहूर नहीं है, बल्कि वे तो अपने प्रेरणादायक सेमिनारों (Inspirational Seminar) और भाषणों (Motivational Speech) से पूरे विश्व में सबके चहेते है। ख़ास बात तो ये है की वे ये सभी Seminar मुफ्त में करते है, और उनका एकमात्र मकसद लोगों के जीवन में बदलाव लाना है। संदीप ने बहुत ही साधारण शुरुआत की और अनेक मुश्किलों का सामना किया, मगर उन्होंने हार नहीं मानी और आगे बढ़ते गए, आखिर में सफलता प्राप्त की। वे अपनी असफलताओं से मिले अनुभव से आज हज़ारों लोगों को सफलता हासिल करने में एक मार्गदर्शक की भूमिका निभाते है।




                  आज इस Article में, मैं आपको संदीप माहेश्वरी के अद्भुत जीवन के बारे में बताउंगा और उम्मीद करते है की आप सभी को संदीप जी से प्रेरणा मिलेगी । जिस नज़र से आप इस दुनिया को देखेंगे, ये दुनिया आपको वैसी ही दिखेगी संदीप के पिताजी Aluminum का Business करते थे जो की अचानक ठप हो गया और परिवार की सारी आर्थिक जिम्मेदारियाँ संदीप पर आ गई जो की बस 19 वर्ष के थे। तब  उस समय संदीप दिल्ली विश्वविद्यालय के Kirodimal Collage  में B.Com कर रहे थे । संदीप ने एक आदर्श भारतीय बेटे की तरह अपने परिवार को आर्थिक संकटों से निकालने की पूरी कोशिश की । उन्होंने एक Multi Level Marketing कंपनी याने Network Marketing में काम किया और घरेलू चीज़ों की उत्पादन में भी हाथ आज़माया और किसी तरह अपने परिवार को संभालने की कोशिश की । इन्ही दिनों में संदीप को समझ आया की पढ़ाई लिखाई से भी ज्यादा ज़रुरी जीवन के असली महत्व को जानना है। उन्होंने तुरंत Collage से Dropout याने छोड़ दिया और अपनी असली रूचि और जोश को हासिल करने में जुट गए । संदीप की रूचि Modeling और Photography में थी। 19 साल की उम्र में उन्होंने अपने Modeling Career की शुरुआत की। Modeling की दुनिया में Models का शोषण देखकर उनपर काफी गहरा प्रभाव हुआ और उन्होंने जूझ रहे Models की मदद करने की ठान ली। इसलिये उन्होंने Mesh Audio Visuals नाम की कंपनी खोली जो Models के Portfolio बनाती थी। इस कंपनी से उन्हें नाकामी ही मिली। लेकिन संदीप ने हार नहीं मानी और 2002 में अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर एक और Multi Level Marketing कंपनी शुरू की मगर वो भी नाकाम रही और मात्र 6 महीनों में बंद हो गई। अपनी नाकामियों के अनुभव से संदीप ने समाज की मदद के लिये एक किताब लिखी मगर वो भी सफल नहीं हो पाई। इतनी नाकामियों के बाद तो कोई भी घुटने टेक दे मगर संदीप का हौसला बुलंद रहा। उन्होंने हार नहीं मानी और लगन से मेहनत करते गए। 2003 में उन्होंने मात्र 10 घंटे और 45 मिनट में 122 मॉडल्स के 10 हज़ार शॉट्स लिये और एक विश्व रिकॉर्ड (World Record) बना डाला। इससे उन्हें काफी लोकप्रियता मिली मगर उनका ध्यान नहीं भटका और वे आगे बढ़ते गए।

 


             इन्ही दिनों उन्हें अपनी वेबसाइट बनाने का विचार आया जिसपर Indian Models और Photographers के इमेजेस हों। वर्ष 2006 में उन्होंने अपनी Website Imagesbazaar.com Launch की। शुरुआत में बस कुछ ही Images और थोड़े ही Photographer थे, मगर आज इस वेबसाइट पर विश्व के सबसे ज्यादा भारतीय images हैं और हर साल ये कंपनी करोड़ों कमाती है। संदीप को पैसों का मोह नहीं है, उनका कहना है “पैसे की Importance उतनी है, जितनी एक गाड़ी में पेट्रोल की होती है, न उससे ज्यादा, न उससे कम।” अगर आपके पास ज़रुरत से ज्यादा है तो उसे उनसे Share करिये जिन्हे इसकी सबसे ज्यादा ज़रुरत है अपार सफलता पाने के बाद भी संदीप रुके नहीं और उन्होंने अपने जीवन के अनुभव से युवाओं को प्रोत्साहित करने का मिशन शुरू किया। आज वे जगह जगह मोटिवेशनल सेमिनार (Motivational Seminar) करते और भाषण देते है, और लाखों लोगों को अपने सपने साकार करने की प्रेरणा Inspiration देते है। संदीप अपने YouTube के जरिये अपने सेमिनारों की वीडियो इंटरनेट पर सभी से शेयर करते हैं। हैरानी की बात तो ये है की वे सभी सेमिनार मुफ्त में करते है और एक पैसा भी नहीं लेते किसी से। उनका एकमात्र मकसद लोगों की भलाई करना है। संदीप अक्सर कहते हैं “ Aasaan Hai” और लोगों का मनोबल बढ़ाते है। संदीप को उनके सफल बिज़नेस और प्रेरणादायक सेमिनारों के लिये अनेक पुरस्कार मिले हैं और पूरे विश्व में उन्हें काफी लोकप्रियता और सम्मान मिला है। उम्मीद है की आपको Sandeep Maheshwari के जीवन से प्रेरणा (Inspiration) मिलेगी और आप भी अपने सपनों को साकार करेंगे। उनका जीवन हमें यह सीख देता है की भले ही कितनी भी मुश्किलें क्यों न आएं, हमें हार नहीं माननी चाहिए और अपने सपनों को साकार करने में लगन से जुटे रहना चाहिए।


No comments:

Post a Comment

Trending