Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Saturday, July 16, 2016

दिनभर फ्रेश कैसे रहा जाये How To Geting Fresh


               नमष्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पर। आपको बताऊंगा की दिन भर फ्रेश कैसे रहे क्योकी बहुत से लोग दिन में हमेशा की तरह डिफ्यूज़ होजाते है मतलब कमजोर हो जाते है, थक जाते है इसका कारण ये है की वो सुबह जल्दी नहीं उठते और कुछ तकनीके बताऊंगा आपको जो मुझे कुछ किताबो से मिली आप जरूर ट्राय करना क्योकि आपको ये रियल लाइफ में बहुत फायदेमंद रहेगी । आपको सुबह उठकर ऑइल पुलिंग करना चाहिए ये तकनीक भारत देश से ही शुरू हुई थी योग के माध्यम से लेकिन मजे की बात ये है की भारत में सिर्फ 2% वो कैसे करना है वो मैंने निचे दिया है।


                मुंह में तिल का तेल भरकर कुल्ला करना ऑयल पुलिंग कहलाता है। यह वर्षो पुरानी आयुर्वेदिक थैरेपी है। इसका प्रयोग सामान्य रूप से कोई भी व्यक्ति कर सकता है। इसे 5-15 मिनट तक किया जा सकता है। इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। विशेषज्ञों का मानना हैकि दांतों व मसूड़ों की सेहत के लिए यह थैरेपी बेहतर विकल्प है। फायदामुंह में छाले, बार-बार गला सूखना व लार कम बनने की समस्या में यह थैरेपी लाभकारीहै। इसके अलावा इससे झांइयां व आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या दूर होती है और चेहरे की चमक बढ़ती है।      जो लोग दांतों और मसूड़ों की समस्या के शिकार है उन्हें ऑईल पुलिंग या तेल द्वारा मन साफ करने की विधि की सलाह दी जाती है। यह दांतों और मसूड़ों को साफ करने का काफी प्रभावी तरीका है। आईल पुलिंग के माध्यम से आपके मुंह के सारे हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। और साथ में आप दिन भर फ्रेश रह सकते  है। बुज़ुर्ग व्यक्तियों और अन्य कई लोगों जिन्होंने ऑईल पुलिंग की विधि को अपनाया है, द्वारा इस विधि की काफी तारीफ़ की जाती है। कई लोगों को तेल द्वारा मुंह साफ़ करने की इस विधि के बारे में पता नहीं होता। इसके अंतर्गत तेल को मुंह के अंदर कुछ समय के लिए भर लिया जाता है। इस क्रिया से मुंह के स्वास्थ्य में काफी बढ़ोत्तरी होती हैं। यह तेल के त्वचा को साफ़ करने जैसा ही काम करता है। यह प्लाक हटाने में सक्षम है और मसूड़ों और दांतों को नुकसान पहुंचाए बिना मुंह के सारे टोक्सिन निकाल देता है।
     

            ऑईल-पुलिंग के गुण – ग्राहक समीक्षा (Proof through testimonials -oil pulling ke gun)आपको हज़ारों ऐसे लोग मिलेंगे जिन्होंने ऑइल पुलिंग की इस तकनीक को इस्तेमाल किया है और उनें इससे काफी फायदा हुआ है। मुंह को साफ़ करने के अलावा ऑइल पुलिंग द्वारा हॉर्मोन की अनियमितताओं, त्वचा की परेशानियों,लिवर की परेशानियों, सिरदर्द और दूसरे संक्रमणों से बी छुटकारा मिलता है।अच्छी महक के लिये बेहतरीन मुंह फ्रेशनरएक शोध के अनुसार जो लोग बरसों से ऑईल पुलिंग की प्रक्रिया का प्रयोग करते आये हैं उनके मसूड़े और दांत काफी मज़बूत पाए गए हैं। इसके प्रयोग से दांतों और मसूड़ों में होने वाली सनसनी भी कम हो जाती है।आयल-पुलिंग के लाभ – जानकारों की सलाह (Advice from experts)जानकारों के अनुसार बैक्टीरिया द्वारा फैलाए जाने वाला संक्रमण किसी इंसान के मुंह द्वारा भी उसके रक्त में प्रवेश कर सकता है। इससे शरीर के अन्य हिस्सों में भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आपके मसूड़ों या दांतों में कोई तकलीफ होने के साथ ही आप काफी परेशान और खराब तरह के अनुभव करते हैं। आयल पुलिंग करने के कई फायदे बताये गए हैं और इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं हैं,परन्तु आपको तेल के प्रकार का ध्यान रखना होगा। जब तक कोई व्यक्ति अच्छे क्वालिटी का तेल इस्तेमाल कर रहा है,तबतक उसे कोई परेशानी नहीं होगी।
 
धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

Trending