Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Friday, October 13, 2017

Why Goal Setting Is Important?


          नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे। हमेशा की तरह एक नए Article के साथ आप के लिए हाजिर हु। दोस्तों Successful लोग क्या करते है ऐसा....? जिन्हे देख कर दुनिया बोलते रहती है की हमको भी इन्ही की तरह कुछ ऐसा करना है, दुनिया में नाम कमाना है, पैसा कामना है, इज्जत कमानी है, शोहरत कमानी है Etc. ये तो हुई Basic बाते तो आइये मैंने कही पढ़ी थी ये बाते वही आपके साथ ज्यादा से ज्यादा मात्रा में Share करने की कोशिश करूंगा। उम्मीद है आपको सारी बाते समझ आएगी। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते है।

1. Successful लोग बहरे (Deaf) रहते है।
        यह पढ़ के आपको शायद आपको हसीं आये लेकिन आपको एक बात बातादूं? बहरा मतलब ये नहीं की उसको सुनाई नहीं दे रहा है..... बहरा मतलब ये है की जब भी आप अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए बड़ी मेहनत से सफलता के शिखर पर जाने की कोशिश करेंगे तब उस समय आपके आसापास वाले लोग आप पर हसेंगे आपको पूरी तरह से Negative करने की कोशिश करेंगे। तो उनकी बाते आप तक ना आये इसलिए आपको बहारी रूप से बहरा बनाना पड़ेगा और अपने अंदर आपको वो सफलता के शिखर पर ले जाने वाली चिंगारी (Spark) को बुझने से रोखना होगा। चलिए एक Example के तौर पर एक कहानी के माध्यम से समझते है।

     Example 1 :-
                50 घोड़े रहते है। उनकी आपस में Race लगती है वो तय करते है की सामने वाला जो ऊंचा पहाड़ है उसके ऊपर शिखर पर जो सबसे पहले पहुचेगा वह जित जाएगा। सब तय होने के बाद Race शुरू होती है और मजे की बात ये है दोस्तों की उनमे से केवल एक घोडा ही शिखर तक पहुँच पाता है।  ऐसा क्यों होता है? 50 घोड़ो में केवल एक ही घोड़ा क्यों जित जाता है? तो आईये दोस्तों मैं आपको बता दु.......ऐसा इसलिए होता है क्योकि जो घोड़ा जित जाता है वो बहरा रहता है।


निष्कर्ष:- बहरा घोड़ा इसलिए जीतता है क्योकि उसको बाकी घोड़ो की आवाज सुनाई नहीं देती जो उसको Negative कर देती थी और उसका हौसला तोड़ देती थी। बाकी घोड़े Race में भागते भागते कुछ इस तरह की बाते Discus कर रहे थे।  जैसे...... इतने ऊँचे पहाड़ पर कौन चढ़ पायेगा, यह तो असंभव है। इन सब बातो में वह सब घोड़े लग गए और उनका हौसला टूट गया उन्होंने अंदर से हार मान ली और वो हार गए लेकिन ये बहरा घोडा भागता ही गया बहरा होने के कारन उसको negative बाते सुनने में नहीं आयी और ना ही उसका हौसला टूटा इन सब बातो से और वो जित गया। 

     Example 2 :- यह Example मैं Video के माध्यम से देना चाहूंगा जो Sandeep Maheshwari जी का है आप इसे जरूर देखे।
               
2. महत्वकांशी होना जरुरी है
            हमेशा से मेरा यही मानना रहा है की, महत्वकांशी होना यानी Success की तरफ एक कदम बढ़ाना ऐसा होता है। Example के तौर पर कहना चाहूंगा की "Mind में हिमालय नाम का पहाड़ होंगा तभी तो उसपर चढ़ोगे अगर Mind में हिमालय है ही नहीं तो उसपर कैसे चढ़ोगे" Please थोडा समझने की कोशिश करना जो मैंने अभी अभी कहाँ। महत्वकांशी होने से आप बड़ा सोचोगे और बड़ा सोचते-सोचते आपमें हिम्मत आएगी कुछ कर गुजरने की और एक बार हिम्मत आजाती है या फिर थोडासा भी Spark अगर आपमें जाग उठता है कुछ कर गुजरने का तो आपको लक्ष्य की प्राप्ति होती है। एक बार आपको ये समझ आजाये की मुझे Life में करना क्या है तो आपको रास्ते अपने आप नजर आएंगे बस आपकी Mind में पारदर्शकता (Clearity) होनी चाहिए कुछ एक बात को लेकर। नहीं तो Mind में वैसे हर रोज हजारो प्रकार के Thoughts आते रहते है। उसमेसे आपको एक चुनना होगा और उसपर गंभीरता से काम करना होगा। फिर वो दिन दूर नहीं जिस दिन आपको देख कर लोग Inspire होंगे और आपके जैसा बनना चाहेंगे।
         तो चलिये अभी के लिए बस इतना ही उम्मीद करता हु आपको यह Article पसंद आया होगा। अगर अच्छा लगा तो Subscribe करना ना भूले और Share और Comment जरूर करे और हमारा मनोबल बढ़ाये। 
 -:धन्यवाद:-

No comments:

Post a Comment

Trending