Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Saturday, December 23, 2017

माँ का भरोसा जीता और डेढ़ लाख से बनाये 1700 करोड़


Jessica Iclisoy
              नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर और हमेशा की तरह एक नई उमंग के साथ आपके सामने हाजिर हूँ। आज के Article का Topic देख कर ही आप समझ गए होंगे की आज का Article एक ऐसे लेडी पर है जिसने अपने माँ का भरोसा टूटने नहीं दिया और बना दिया 1700 करोड़ रुपयों का Business Empire, Jessica Iclisoy जो California से Belong करती है और "California Baby" की Founder & CEO है। उनका नाम भले ही भारत के लोगो के लिए अनसुना है लेकिन America में उनकी बहुत बड़ी पहचान है। तो आईये ज्यादा समय न लेते हुए शुरुआत करते है।


             बात उस समय की है जब Jessica Iclisoy माँ बनने वाली थी उसी सिलसिले में उनको Baby Care Products को करीब से परखने का मौक़ा मिला। Jessica ने Baby Care Products पर चिपके Labels को पढ़ना शुरू किया। Labels पर दी गयी जानकारी से Jessica चौक गयी उसने गौर किया की Baby Care Products में इतने हानिकारक Chemicals मौजूद है, जो बच्चे की सेहत के लिए खतरे से कम नहीं। इसलिए Jessica ने अपने बच्चे के लिए घर में ही Baby Shampoo बनानी शुरू कर दी। जेसिका Market में आये हुए Chemical युक्त Products पर पहले से ही गौर कर चुकी थी इसी बात को ध्यान में रखते हुए, कुछ समय बितने के बाद Jessica ने सोचा की क्यों ना खुद से बनाए गए Baby Shampoo का Business किया जाए। इसी बातको आगे बढ़ाते हुए Jessica Iclisoy ने अपनी माँ से बात की फिर उन्होंने Jessica को उधारी में 1.5 लाख दिए और 1995 में California Baby कंपनी की नीव रखी। आज उनके Products की Hole Foods, Walmart और Target जैसे बड़े Stores में Sale हो रही है।


               California Baby 90 Nontoxic, Organic Products बच्चो के लिए बना रही है। जिसकी बिक्री देश के 10,000 से ज्यादा Stores में हो रही है। Baby Products बनाने के बाद Products की बिक्री के लिए Jessica Iclisoy ने Road Show किये। इसका फायदा Jessica को बहुत हुआ क्योकि Road show के दौरान उनकी Free में ही Advertisement हो गयी और बड़े बड़े Stores ने उनको अपने Store में Baby Products रखने की जगह दी। लोगो से उनके Products का अच्छा Response मिला और इसी तरह धीरे धीरे कारोबार बढ़ता गया। उनकी कंपनी 100 एकड़ में Organic Plants Produce करती है।


              फ़ोर्ब्स Real Time Net-worth के मुताबिक़ Jessica Iclisoy की कुल Net-worth तक़रीबन 1700 करोड़ रुपए (26 करोड़ Dollar) है। उम्मीद करता हूँ ये Articles से महिला वर्ग को बहुत कुछ सिखने को मिला होंगे क्योकि बहुत ही Simple तरीकेसे आयी हुई Idea को जेसिका ने Implement किया और करोडो रुपयों का कारोबार बना दिया। मेरी हमारे भारत देश की महिलाओ से भी आशा है की घर में बैठे रहने के बजाय या फिर Job करने की बजाय अपना अस्तित्व खुद बनाने की सोचे और आप करेंगे ऐसा मेरा 100% विश्वास है।  इसी बातचीत के साथ आपको अलविदा करता हूँ। यह Article इतनी देर से ध्यान से पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

1 comment:

Trending