Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Saturday, March 4, 2017

ये 10 बाते आपके बुद्धि को Impulsive बनाती है


         नमश्कार दोस्तों में हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे। आज का Article अपने दिमाग को जो चीजे ज्यादा Atract करती है। उस पर है। Think And Grow Rich जब में पढ़ रहा था। उसी से मुझे ये Article लिखने का विचार आया।
        मनुष्य की बुद्धि कुछ बातो पर प्रतिक्रिया अधिक रूप से करती है जिसके द्वारा अपना Heart Beat उच्च (High Level) पर पहुँचता है। जिसे उत्साह, रचनात्मक कल्पना, प्रबल इच्छा शक्ति इत्यादी के नाम से जानी जाती है। कौनसी है वह भावना जो हमको ये तीनो चीजे करने से प्रभावित करती है, यह है:-




1. Sex अभिव्यकि की इच्छा।
2. प्रेम (Love)
3. शोहरत, शक्ति या आर्थिक लाभ या धन की इच्छा।
4. संगीत (Music)
5. मित्रता चाहे यह समलिंगियों (Bisexual) में हो या विपरीत लिंग के दो लोगों के बिच हो।
6. दो या दो से अधिक लोगो के बीच सदभाव पर आधारित Master Mind गठबंधन जो आध्यात्मिक (Spiritual) या सांसारिक प्रगति (Family Progres) के लिए आपस में एक हो जाते है।
7. साथ-साथ झेला गया दुख जो लोगोँ द्वारा अनुभव किया गया है जिन्हें प्रताड़ित किया गया।
8. मादक द्रव्य और शराब (Smoking, Alcohol)
9. आत्मसुझाव (Self Thinking)
10. डर (Fear)
         थोडासा Deep में जाना चाहूँगा दोस्तों समझने की कोशिश करना।
          Sex अभिव्यक्ति की इच्छा आवेगों की सूचि में शीर्ष पर आती है, जो सबसे प्रभावी ढंग से अपने बुद्धि को उठा देती है। और शारीरिक Action के पहियों (Wheels) को चालू कर देते है। इन आवेगों में से आठ Natural और Creative है। दो विध्वंसक है। यहाँ पर सूचि इस उद्देश्य से दी गयी है ताकि आप बुद्धि के प्रमुख स्रोतों (Source) का तुलनात्मक अध्ययन करने में समर्थ हो। इस अध्ययन से आप यह देख सकेंगे की की Sex का भाव बहुत ज्यादा और गहरे, सशक्त बुद्धि का आवेग है।




           किसी ज्ञानी महापुरुष ने कहा है कि प्रतिभाशाली व्यक्ति वह है "जिसके लंबे बाल है, जो अजीब भोजन करता है, अकेला रहता है और लोगों के मजाक का निशाना बनता है।" Genius की बेहतर परिभाषा है, "वह व्यक्ति जिसने यह खोज लिया है की किस तरह विचार की गहनता को उस बिंदु तक बढ़ा लिया जाएं जहाँ वह ज्ञान के उन स्त्रोतो के साथ मुक्त संवाद कर सके जो सामान्य विचार वाले व्यक्तियो के लिए उपलब्ध नहीं है।"
       और आखिर में Do Subscribe And Share धन्यवाद। 

1 comment:

  1. great article keep it up

    https://www.dainikdiary.com/2017/04/07/south-mumbai-jinnah-house-demolished/

    ReplyDelete

Trending