Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Thursday, March 9, 2017

एक समय में सब्जी बेचता था और आज 25 करोड़ Turnover कमाता है


         नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पर। आज का Article एक Successful Entrepreneur के उपर है। जो एक वक्त गली गलीयो में सब्जिया बेचा करते थे और उनके पिताजी 400 रुपये महीने की नौकरी करते थे लेकिन आज उनकी कंपनी 25 करोड़ का Turnover करती है। आईये जानते है की कौन है ये शख्स और वह उस मुकाम पर कैसे पहुँचे जहा हर आम आदमी पहुंचना चाहते है। 


          आमतौर पर लोग सोचते हैं कि पैसा किस्‍मत वालों के पास ही होता है। लेकिन ऐसा नहीं है, यदि आप मेहनती हैं तो आपके पास भी दौलत आ जाएगी। इसके लिए बस थोड़ी से मेहनत करनी होती है। ऐसे ही एक शख्‍स हैं नितिन गोडसे। नितिन के पिता कभी 400 रुपए महीने की नौकरी करते थे लेकिन आज अपनी मेहनत के दम पर नितिन 25 करोड़ रुपए की कंपनी चला रहे हैं। कंपनी की तैयारी अगले दो साल में 100 करोड़ रुपए का टर्नओवर हासिल करने की है। आइए जानते हैं Excel Gas And Equipment कंपनी के MD नितिन गोडसे की सफलता की कहानी...
          42 वर्षीय नितिन ने यह कामयाबी अपनी मेहनत के दम पर हासिल की है। नितिन अपने परिवार में पहले कारोबारी हैं, जिन्‍होंने बहुत गरीब और बिकट परिस्थिति से शुरुआत करके आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। इसके लिए नितिन गोडसे ने फुटपाथ पर स‌ब्जियां बेचकर भी गुजारा किया। नितिन गोडसे महाराष्‍ट्र के अहमदनगर जिले के एक छोटे से गांव अकोला में पैदा हुए। उनकी Family बहुत मुकिश्‍लों में गुजारा कर रही थी। उस समय उनके पिता एक सहकारी खरीदी विक्री संघ लिमिटेड में Sales man की नौकरी करते थे। जहां उनको हर महीने 400 रुपए Salary मिलती थी।
          नितिन जब पढ़ाई कर रहे थे, तब उन्‍हें घर के अलावा बाहर भी काम करना पड़ा था। गोडसे ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए कभी दिहाड़ी की तो कभी सब्जी भी बेची। नितिन ने इस बात को अपने एक Interview में खुद बताया कि बचपन से ही वह अपना कारोबार शुरू करना चाहते थे, लेकिन उनके पास इसके लिए पैसे नहीं थे। नितिन Graduation की पढ़ाई करने के बाद Orkey Industries में Supervisor की नौकरी करने लगे। इसके 1 साल बाद उन्होंने दूसरी कंपनी Tech-nova Imaging Systems में भी नौकरी किया। लेकिन, कुछ समय बाद उन्‍हें लगा कि बिना किसी Professional Degree के नौकरी में आगे बढ़ने की गुंजाइश नहीं है, तो उन्होंने MBA करने की ठानी, ताकि किसी कंपनी में Manager बन सके। इसके बाद नितिन ने Pune University में Admission लेकर के 1994-96 में MBA की पढ़ाई पूरी की।


         नितिन को MBA करने के कुछ दिनों बाद ही Vishnu Priya Industries में नौकरी मिल गई। ये कंपनी ताजी सब्जियों का कारोबार करती थी। इस समय Shopping Mall भी नहीं था और इसके लिए कोई आधुनिक Market भी नहीं थे। यह कंपनी सब्जियों को साफ सुथरे ढंग से Market में बेचती थी। उन्‍हें कंपनी का यह काम बहुत जंचा। किसान परिवार में जन्‍में नितिन ने सब्‍जी बेचने का कारोबार शुरू किया। इसी बीच उनके एक जानने वाले ने इस कारोबार में 5 लाख रुपए Invest करके Partner बन गए। इस काम में उन्हें साढ़े तीन बजे सुबह उठकर ट्रक से सब्जी अनलोड करानी होती और फिर दिन में उसे साफ-सफाई करके दोपहर बाद कंपनी के नाम के लिफाफों में उसे पैक करना होता था जो शाम को बिकती थी। इस कारोबार में भी जब नितिन को लगा कोई खास Profit नहीं हुआ तो, कुछ दिन बाद उन्‍होंने सब्जी के कारोबार को बंद कर दिया। क्‍योंकि, नितिन का सपना हमेशा से एक सफल कारोबारी बनने का था। नितिन ने एक बार फिर से एक गैस कंपनी में नौकरी करनी शुरू की। लेकिन, कुछ साल तक नौकरी करके फिर से पूंजी जमा करने के बाद नितिन ने नौकरी छोड़ दी। और आखिरकार नितिन गोडसे अपने मकसद में कामयाब हुए और 31 दिसंबर 1999 में Excel Gas Equipment नाम की कंपनी शुरू की। आज उनकी कंपनी का Turnover 25 करोड़ रुपए है और 150 से ज्यादा Permanent कर्मचारी हैं। नितिन की इस कंपनी में Gas Handling System, Cylinder Tralee, Gas Cabinet बनाने का काम होता है। वहीं Bark, Cipla, IISR और Reliance जैसी कंपनियां इनकी Costumers हैं।
           Excel Gas And Equipment कंपनी नितिन की मेहनत की बदौलत 13 साल के अंदर Gas Pipeline और Tubing Installation में टॉप 5 Rank में शामिल है। यह कंपनी भारत और विदेशों में भी काम करती है। 

        

3 comments:

Trending