Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Thursday, March 2, 2017

Vijay Mallya के बर्बादी से ये 5 बातें सिखे


         नमश्कार दोस्तों में हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे। Article Heading देख कर आप पहचान ही गए होंगे की आज का Article किस Topic और कौनसे इंसान पर है। दोस्तों Vijay Mallya एक समय में Billion Doller में थे Kingfisher Airlines Kingfisher  लेकिन आज वह India से Underground है। ऐसा क्यों?..... आईये देखते है, थोडासा उनके बारे मे बात करते है फिर में आपको वो 5 बाते बताऊंगा जो मैंने उनके बर्बादी से सीखी है।


        दोस्तों Vijay Mallya के बारे में मैं जब पढ़ रहा था तब उनकी सफलता (Success) देखी और बर्बादी (Failure) भी देखी। सबसे पहले उनकी सफलता के बारे में बात करते है। तो दोस्तों Vijay Mallya एक खानदानी (Rich) करोड़पति है। इसलिए उनके Success के बारे मे मैं कुछ नहीं कहूँगा लेकिन हाल ही में News Channel की सुर्ख़ियो में उनका नाम आप ने सुना ही होंगा।              
        उनकी बर्बादी (Failure) कैसे हुई वो मेरा Topic नहीं है। लेकिन उनकी बर्बादी से मैंने जो कुछ सिखा है। वो मैं आप के सामने रखना चाहूँगा।
        Mallya की गलतियों से Investers  को बहुत कुछ सीखने को मिलता है। Mallya की गलतियों से हम ये सबक ले सकते हैं...

1. बिना पड़ताल के नए Business में Invest ना करें
           Kingfisher Airlines के Launch होने से पहले Vijay Mallya का Business अच्छी तरह चल रहा था। Aviation के क्षेत्र में Mallya को Business का कोई अनुभव नहीं था। इसके बावजूद Mallya ने इस इस Sector में निवेश (Invest) किया, जिसके बाद उनके बुरे दिनों की शुरुआत हो गई। Airlines Business के बंद होने के साथ Mallya बर्बाद हो गए।
         साफ है कि आकर्षक लगने वाले Asset's जैसे Real Estate और अन्य Financial Products में बिना जाने-समझे Invest नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आपके पैसे डूबने की अतूट संभावना है।

2. Over Confidence  में निवेश Invest ना करें।
          Mallya को अन्य Business में सफलता Success मिल रही थी। इसके चलते वह Over Confidence में थे। Mallya को भरोसा था कि उनका Airlines Business चल पड़ेगा। लेकिन Over Confidence की वजह से Kingfisher Airlines जमीन पर आ गई।
          इसका साफ मतलब है कि अगर कुछ Stock से आपने पैसे कमा लिए हैं, तो कभी अपने ऊपर Over Confidence हावी ना होने दें। Over confidence के चलते Invester Mutual Fund में निवेश (Invest) करने के बजाए सीधे Stock Market में Investment पर जोर देते हैं। अगर बीते समय में आपके द्वारा किए गए Investment से अच्छा Return मिला है तो इसकी वजह आपके द्वारा चुने गए अच्छे विकल्प (Choice) रहे हैं, ना कि आपका (Confidence)। Experts की सलाह पर विश्वास करना अच्छा विकल्प (Choice) है।




3.कर्ज पर निर्भर ना रहें
         Kingfisher Airlines को हो रहे लगातार घाटे बावजूद Mallya उसमें पैसा Invest कर रहे थे। Kingfisher Airlines चालू रखने के लिए Mallya बैंक से कर्ज लेते रहे। बैंक भी घाटे में चल रही Kingfisher Airlines को और कर्ज देते रहे। इसकी वजह से Kingfisher को कुल 4301 करोड़ रुपए का घाटा हुआ और Mallya की कंपनी पर कई बैंकों से करीब 9000 करोड़ रुपए का कर्ज हो गया।
         Invester को Loan पर कभी निर्भर नहीं रहा चाहिए। अगर IMI और Credit Card का बिल आपकी सैलेरी (Payment) का आधा हो जाए, तो समझ जाएं की आप मुसीबत में फंसने वाले हैं।

4. Performance का Review करें और बदलें।
           Mallya ने कभी कंपनी का Review नहीं किया की पिछले साल या फिर पिछले 6 महीनो में कितना Profit हुआ और कितना Lost और इसके बावजूद Kingfisher Airlines में पैसे लगाते रहे और नतीजा सामने है। कंपनी डूब गई।
         Invester को समय-समय पर अपने Portfolio को Review करते रहना चाहिए और जरूरत पड़े तो उसमें बदलाव करें। अगर कोई Fund Perform नहीं कर रहा है, तो समझें अपके Portfolios में बदलाव करने का समय आ गया है। आप जितनी जल्दी Underperformance को पहचान पाएंगे, उतना ज्यादा Riturn आप पाएंगे।


5. दूसरों की होड़ से बचें।
         बैंकों के कर्ज के लिए Mallya के साथ ही बैंक भी जिम्मेदार है। उन्होंने Mallya की कंपनी की हालत को पूरी तरह समझे बिना दांव खेला।
        Invester को दूसरों की नकल से बचना चाहिए। किसी Brokers या Analyst की सलाह पर Stock में Invest ना करें। साथ ही संबंधित सुझाव की Report पर विश्वास ना करें। Critics को भी सुनें।
       और आखिर में Subscribe करना और Share करना  ना भूले धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Trending