Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Thursday, March 16, 2017

Success Story Of Bhuvan Bam (BB Ki Vines)



           नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर। दोस्तों अगर आपको Youtube पर Videos देखने का शौक है, तो BB Ki Vines ये Funny और Non-veg Jokes के Youtube Channel का नाम तो आप जानते ही होंगे, इस Channel के Owner Mr. Bhuvan Bam के बारे में ही आज का Article है। 'Success Story Of Bhuvan Bam (BB Ki Vines)' ये Article लिखने का Idea मुझे Bhuvan Bam की Speech ने दिया जो उन्होंने TED x में दियी थी। उनकी Speech सुनकर मुझे काफी आनंद भी आया, मैंने काफी Enjoy भी किया और Inspiration भी मिली। तो सोचा एक Successful Blogger होने के नाते क्यों ना BB ki Vines की Success पर और उनके Owner Bhuvan Bam पर एक Article लिखा जाए...! तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए सीधा Point पर आता हूँ।



 

 Bhuvan Bam Proper महाराष्ट्र से है। लेकिन उनके पापा की Job की वजह से वह काफी सालो से Delhi में रह रहे है। उनका जन्म 31January 1994 को हुआ था। शुरू से ही पढाई लिखाई में उनका Interest नहीं था। लेकिन वह उनके दोस्तों में Comedy और Entertainment के लिए जाने जाते थे। Parents का Pressure होने की वजह से Bhuvan ने अपनी पढाई जारी रखी और Commerce Field में Admission ले लिया। लेकिन Maths उनका अच्छा न होने की वजह से वह लगातार Fail होते रहे। फिर उन्हें कही से Inspiration मिली तो उन्होंने अपना Interest खोजना चाहा और उनको जवाब मिल गया। आखिर उनको समझ आया की मेरा Interest Music में है। तो उन्होंने Instrument के साथ Singing भी सीखना चाहा। लेकिन घर से Financially Support ना होने की वजह से वह Music Tutor को पैसे दे ना पाये। Internet से लगाव होने के कारण YouTube से ही उन्होंने Videos देख-देख कर अपनी Music की शिक्षा शुरू की, और उसमे वह कामियाब भी रहे। उसके बाद उन्होंने ऐसे ही India में जो भी चीजे Banned हो गयी है, उन पर गाना बनाया और YouTube पे डाला और Political Issues के कारण उनको वह Delete करना पड़ा। उसके बाद वह Delhi के एक Restaurant में As a Musician बन कर काम करने लगे। उसी दौरान उन्होंने एक गाना बनाया और उसको अपने Facebook Page पर डाला, और वह काफी Viral होने के बाद उन्हें Fox Star नाम से Music Company ने उनको offer दिया और वह ख़ुशी से झूम उठे। 10 दिन मेहनत कर के उन्होंने लगभग 7 गाने गाए, लेकिन Fox Star के कुछ Musicians को उनका गाना पसंद नहीं आया और उनको वहा से Reject कर दिया गया।




           Fox Star से Reject हो जाने के बाद वह काफी दुःखी हो गए और घर में एक दिन ऐसे ही Time Pass करते करते उन्होंने अपने Mobile के Front Camera से एक Funny Video बनायी और उसको Edit कर के YouTube पर BB Ki Vines नाम से Channel बना कर Upload कर दी। उस Video पर लोगो का ज्यादा Response न आने के कारण उनके दोस्तों ने उनका काफी मजाक उड़ाया लेकिन वह रूखे नहीं मेरे Information के हिसाब से उन्होंने 4 Video Upload कियी थी तब जा कर 15 likes आए। तब उन्हें महसूस हुआ की लोग उनको पसंद करने लगे है। उन्होंने 1 साल में लगभग 75 से भी ज्यादा Videos अपने Channel पर Upload की और उसी दौरान उनके एक साल में  6 से 7 लाख Subscriber हो गए। और आज अगर देखा जाये तो 7 Millions Subscriber और Followers है उनके। Publicity मिलने के कारण आज बड़ी बड़ी कंपनिया Bhuvan Bam को अपने Brand की Advertisement के लिए चुनती है। Monthly वह 20 से 30 लाख कमाते है।


           Bhuvan का कहना है की आपका Passion कैसा भी हो दुनिया की नजर में गलत हो या सही लेकिन उसको मारना नहीं चाहिए। उसको हमेशा जिन्दा रखो और उस पर काम करो फर वह दिन दूर नहीं की सफलता आपके कदम चूमेगी। इस Article से मैंने बहुत कुछ सीखा है, उमीद है आप भी सीखे होंगे। इस ख़ुशी के साथ आपको अलविदा करता हूँ धन्यवाद। 

1 comment:

Trending