Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Tuesday, March 7, 2017

सपनों की ताकद Power Of Dreams


         नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर। आज का Article हमेशा की तरह आप को फायदेमंद ही रहेगा ऐसा मेरा 100% विश्वास है। Article के Title से ही आप जान गए होंगे की Article किस Subject पर है। चलिए दोस्तों ज्यादा समय न लेते हुए सिधा मुद्दे पर आता हु।




          यह Article काफी सारे Books और मेरे खुद के Experience पर आधारित है। आप को में आसान से आसान शब्द में समझाना चाहूँगा। दोस्तों अमीर बनने की योजना बनाते समय आप सपने (Dreams) देखने वाले को तुच्छ न समझे, न ही आप किसी दूसरे आदमी की बातो में आएं जो आपको यह समझना चाहता हो की सपने देखना मूर्खता है। बदली हुई दुनिया में महान सफलता हासिल करने के लिए आपको दुनिया के सफल लोगो के सूत्रो (Formulae) पर चलना होंगा, जिनके सपनो ने मानव जाती को बहुत सी बहुमूल्य चीजें दी है, वे सूत्र (Formulae) जो हमारे देश की धमनियों में रक्त की तरह प्रवाहीत हो रहे है।

  • अवसर को पहचानना और अपनी प्रतिभा को विकसित करके उसकी Marketing करना


          आप जो काम करना चाहते है, अगर वह सही है और आप उसमे विश्वास (Trust) करते है, तो फिर आगे बढिए और उस काम को कर दीजिए! अपने सपने को सामने रखिये और इस बात की परवाह मत कीजिये की आपकी अस्थाई असफलता (Failure) पर "लोग" क्या कहेंगे। दोस्तों अभी Topic लोगो का शुरू है। तो मैं एक बात कहना चाहूँगा आप अपनी Life में Successful हो या ना हों, किसी को कुछ फरक नहीं पड़नेवाला है। अगर आप सफल होते हो तो सब आपके पिछे आयेंगे, आपकी वाह वाह करेंगे। लेकिन वही दूसरी तरफ आप अगर किसी काम में असफल-नाकाम होते हो तो आपको वही लोग  गाली-गलोच्छ करने से नहीं चूकेंगे इसलिए लोग गए तेल लेने किसी के बारे में ज्यादा सोचो मत। लोग शायद यह नहीं जानते की हर असफलता के भीतर उतनी ही बड़ी सफलता का बिज छुपा होता है।
          ऐसे ही एक कहानी आपके सामने उदहारण के तौर पर पेश करना चाहूँगा। जो की बिजली (Electricity) के निर्माता Thomas Edison की है। Thomas Edison ने एक ऐसे बल्ब का सपना देखा जो बिजली से जले। आप सब लोग उनके बारे मे जानते ही है, तो ज्यादा समय नहीं लूंगा और उन्होंने भौतिक स्वरुप देने का काम शुरू कर दिया। वे 10,000 बार असफल हुए, परंतु वे अपने सपने को साकार करने में जुटे रहे, जब तक की वह सपना सच नहीं हो गया।


  • Practical स्वप्नदर्शी मैदान छोड़ कर नहीं भागते!


और एक Example लेना चाहूँगा। दोस्तों आप Right Brothers को तो जानते ही होंगे जिन्होंने ऐसी Machine का सपना देखा जो हवा में उड़ सके। आज हम दुनिया भर में प्रत्यक्ष प्रमाण देख सकते है की उनका सपना वास्तव में दमदार था।




         तो दोस्तों मैं आखिर में यही कहना चाहूँगा की सपने देखो। और उसे पूरा करने के लिए दिन रात एक करदो।
         दोस्तों मैं भी इन सब बातों को अपने Day to Day Life में Practically कर रहा हु और एक समय था मेरी जिंदगी में की मेरे पास कुछ उमीद नहीं बची थी Career को लेकर। बहुत Frustrated था लेकिन सपना देखा कुछ कर गुजरने का। अभी वो क्या है मैं आपके साथ अभी Share नहीं करूँगा आने वाले समय में आपको दिखेंगे ही। और उस रस्ते पर चला और चल रहा हु अभीभी। आनेवाले कुछ समय के अंदर अंदर ही वो सपना पूरा होने वाला है। पहले उमीद नहीं थी लेकिन आज है। बहूत खुश हु बस आप भी ऐसे ही अपने जिंदगी में आगे बढे यही उमीद करता हु। और इस Article को Full stop लगाता हूँ धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Trending