Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Sunday, March 19, 2017

अपने आपको लगनशील कैसे बनाएं...?


          नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर। दोस्तों लगन एक ऐसी चीज है जो आदमी के शरीर में तो होती ही है, लेकिन कुछ चंद ही लोग उसको पहचनते है और आगे बढ़ जाते है और कुछ लोग अपने अंदर की चिंगारी को ठंण्ड़ा महसूस कर के उसको बुझा देते है। जी हाँ दोस्तों लगन एक मानसिक अवस्था है इसे विकासित किया जा सकता है। सभी मानसिक अवस्थाओ की तरह ही लगन भी निश्चित कारणों पर आधारित है। जैसे........




1. निश्चित उद्देश्य : आप क्या चाहते है यह जानना लगन के विकास का पहला और शायद सबसे महत्वपूर्ण कदम है। एक दृढ़ उद्देश्य व्यक्ति को कई परेशानियो से बहार ले जाता है।

2. इच्छा : जब किसी वस्तु को हासिल करने की आपकी प्रबल इच्छा हो तो लगन हासिल करना और उसे बनाए रखना तुलनात्मक रूप से आसान हो जाता है।

3. आत्मनिर्भरता : जब किसी योजना को सफलपूर्वक पूरा करने की अपनी योग्यता में आपको विश्वास होता है तो आपको प्रोत्साहन मिलता है की आप उस योजना को लगन से पूरा करें। (आत्मनिर्भरता उस सिद्धांत के प्रयोग द्वारा विकसित की जा सकती है जिसका वर्णन इस Article में किया गह है। जहाँ से आप उसको पढ़ सकते है। आत्मविश्वास Self Confidence



4. योजनाओ की निश्चितता : सुव्यवस्थित योजनाऐं, चाहे वे पूरी तरह कमजोर और अव्यवहारिक ही क्यों ना हो लेकिन वह आपको लगनशील बनाने में पूरी तरह प्रोत्साहित करेंगी।

5. सटीक ज्ञान : यह जानकारी आपकी योजनाये (Planing) दमदार है और अनुभव या अवलोकन पर आधारित है लगन को प्रोत्साहित करनी है। जानने के बजाय अनुमान लगाने से लगन-इच्छाशक्ति आपकी नष्ट हो जाती है।

6. सहयोग : सहानुभूति, समझ और दुसरो के साथ सद्भवनापूर्णसहयोग से आपकी लगनशीलता विकसीत होती है।

7 इच्छाशक्ति : किसी निश्चित लक्ष्य को हासिल करने के लिए योजनाएँ बनाने पर अपने विचारों को केंद्रित करने की आदत से लगन विकसित होतो है।

8. आदत : लगन आदत का सीधा परिणाम है। अपनी बुद्धि ऐसे दैनिक अनुभवो का एक हिस्सा सिख लेती है और वैसे ही बन जाती है। डर सबसे बुरा शत्रु है। और इस पर मात करने के लिए आपको बार बार मजबूरन साहसपूर्ण कार्य करने की जरुरत होगी। Spiritual बातो में सक्रीय रहने वाला हर आदमी यह बात जानता है।

No comments:

Post a Comment

Trending