Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Monday, March 13, 2017

Coaching Class से 120 करोड़ हर साल कमा रहा है सिर्फ़ 2 लाख की Investment से


           नमश्कार दोस्तों में हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस blog पे। इस शख्‍स ने अपनी शुरूआती पढ़ाई गांव के School से शुरू की। बाद में Mechanical Engineering की Degree हासिल की और एक अच्छी नौकरी भी मिल गई। उसी दौरान अपने कुछ दोस्तों को MBA के Exam की तैयारी में मदद करने की सोची और उनके लिए Teaching करनी शुरू की। इस काम में बेहतर Results दिखने के बाद दोस्तों ने Coaching Class शुरू करने की सलाह दी। यहीं से इस शख्‍स के एक सफल Business man बनने का सफर शुरू हुआ। हम बात कर रहे हैं केरल के कन्नूर डिस्ट्रिक्ट के रहने वाले Bayju Ravindran की। 




         Ravindran ने महज 2 लाख रुपए के निवेश (Invest) से अपनी कोचिंग क्लास शुरू की थी। बाद में उन्हें ज्यादा से ज्यादा लोगों को Education Provide करने के लिए एक खास Idea सूझा और इसी के दम पर उन्होंने 2011 में Bayju नाम से अपना Startup तैयार कर लिया है। आज Education Provide वाली इस कंपनी की सालाना कमाई 120 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है। उन्हें उम्मीद है कि एक साल में कंपनी का Revenue 2.5 गुना बढ़कर 280 करोड़ रुपए सालाना पहुंच जाएगा। ऐसा उन्होंने Interview के दौरान हुई बातचीत से बताया था।
          Bayju Ravindran शुरूआती शिक्षा उनके गांव अझीकोड से शुरू हुई जो कन्नूर जिले में हैं। उनके माता-पिता दोनों ही मल्ल्यालम School में Teacher थे और उसी School से Ravindran ने पढ़ाई शुरू की। पढ़ाई के अलावा Sports में भी उनका Intrest था। पढ़ने में होनहार थे, तो Kalikal University से Mechanical Engineering पूरी की। Degree के बाद एक शिपिंग कंपनी में नौकरी शुरू की। नौकरी करते हुए एक बार छुट्टियों के दौरान Ravindran ने अपने कुछ दोस्तों के साथ Comon Aptitude State (CAT) देने की सोची। CAT के जरिए Top MBA Colleges में Admition मिलता है। इस Test में उन्होंने 100 Percentile Score हासिल किया। इसके बाद उनके दोस्तों ने उनके कहा कि वे उन्हें भी Exam के लिए तैयारी करने में मदद करें। फिर क्या था छात्रों की संख्‍या बढ़ी तो उन्होंने Coaching Class खोलने की सोची। Ravindran ने नौकरी छोड़ दी और अपनी Coaching Class शुरू की।




           Ravindran Full Time Coaching Class चलाने लगे। वे कई और शहरों में जाकर भी Coaching Class चलाते थे। बाद में उन्होंने सोचा कि क्यों न एक ही जगह रहकर अपने सभी छात्रों तक पहुंचा जा सके। यहीं उन्होंने पहली बार Teaching में Technology को शामिल किया और 2009 में CAT के लिए Online Video Best Learning Program शुरू किया। इससे वे एक साथ अपने कई सेंटर पर छात्रों से रूबरू हो पाते थे। यह एक ऐसा आइडिया था, जिसके बाद से उनका एक नया सफर हुआ।
            Ravindran ने Bayju नाम से 2011 में अपनी कंपनी शुरू की। कंपनी का Focus CAT के अलावा 4th से 12th Class छात्रों को Online Coaching Provide करने पर था। उनकी Coaching का तरीका इतना Popular था कि उनके छात्रों की संख्‍या बढ़ने लगी। 2015 में उन्होंने अपना Flagship Product BYJU’s- The Leaning App Launch किया। यह उनके लिए Game changer साबित हुआ। Smartphone की बढ़ती लोकप्रियता के बीच उनका यह App भी Popular होता गया।  
                कंपनी Online Content उपलब्ध करवाती है। कुछ Content तो Free हैं, लेकिन Advance Level के लिए Fees देनी होती है। मौजूदा समय में 40 लाख छात्र Bayju से जुड़े हैं। इसमें से 1.6 लाख Paid Subscriber हैं। Subscription का औसत Ticket Series 10 हजार रुपए है। BYJU’s- The Learning App से कुल Revenue का 90% हिस्सा आ रहा है। वहीं खोज और Overseas User से आने वाले Revenue का हिस्सा 15% है। मौजूदा समय में बायजू के साथ 1000 कर्मचारी जुड़े हुए हैं। Ravindran ने जब Coaching Class शुरू की थी तो सिर्फ 2 लाख रुपए निवेश (Invest) किया था। Financial Year 2016 में उनकी कंपनी का Revenue 120 करोड़ सालाना हो गया।




          कंपनी बनने के बाद 2011-12 में उनकी कंपनी का Revenue 4 करोड़ रुपए था, जो 2012-13 में बढ़कर 12 करोड़, 2013-14 में बढ़कर 20 करोड़, 2014-15 में बढ़कर 48 करोड़ और 2015-16 में बढ़कर 120 करोड़ रुपए हो गया। 

1 comment:

  1. nice information!! more new things came in front through this post.

    ReplyDelete

Trending