Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Tuesday, December 5, 2017

Network Marketing Is Right Or Wrong....? (Based On My Experience)




MLM, Newtwork Marketing
            नमश्कार दोस्तों  मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर। हमेशा की तरह एक नई उमंग के साथ आपक लिए हाजिर हूँ। दोस्तों MLM यानी Multi Level Marketing का नाम तो आपने सुना ही होगा जिसे Network Marketing के नाम से अथवा Direct Selling के नाम से भी जाना जाता है। कई लोग इस Marketing के पक्ष में भी अपना कदम रखते है और कई लोग इसको बहुत बुरी तरह से गालियाँ भी देते है। लेकिन मैं बहुत सारी रिसर्च और Books पढ़ने के Base पर आपसे बात करूँगा और जो मेरा Opinion है इस Topic पर वो इस Article के माध्यम से पूरी ईमानदारी से आपके सामने रखने की कोशीश करूँगा। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते है।



           MLM एक ऐसा माध्यम जिसमे चाहतो के हिसाबसे पैसे कमाए जा सकते है, ना की जरूरतों के हिसाबसे MLM एक ऐसा माध्यम है जिसमे आप नाम, दौलत, इज्जत, शौहरत कम से कम समय में कमा सकते है। बस आपके Dedication, जूनून और MLM कंपनी के ऊपर है की आपको वो कैसा Treat करती है। बहुत सारी कम्पनिया इस माध्यम में फ्रॉड है और ये पहचानने का एक ही तरीका है वो है कंपनी के Product. Product में अगर आपको जरासी भी कमी नजर आयी या फिर कुछ गाफ्ला लगा तो समझलो की ये कंपनी फ्रॉड है।
            दूसरी बात इस Business plan में आप कभी गलती नहीं निकाल सकते कही न कही से आप कितनी भी कोशिश करे बराबर आप Convince हो ही जाओगे MLM कंपनी की तरफ से। लेकिन एक बात को मैं बहुत ज्यादा मानता हूँ की MLM में System Process बहुत अच्छी तरह से रहती है अगर आपने कोई भी MLM कंपनी Join की है या फिर Past में कभी Join की होंगी तो आपको ये देखने को मिलेगा।



 Business School नामक मैं एक Book पढ़ रहा था जो Robert Kiyosaki ने लिखी है जिनको में Financially शिक्षा में गुरु मानता हूँ। उनका भी यही कहना है की "MLM एक ऐसा System है, जिसे मैं अक्सर फ्रेंचाइजी कहता हूँ, संपत्ति कमाने का बहुत ही प्रजातांत्रिक तरीका है।" इनकी बातो से मैं Agree तो करता हूँ लेकिन पूरी तरह से नहीं क्योकि MLM में अक्सर बहुत कम लोग Successful हो पाते है। क्योकि जैसे भगवान् ने हर एक इंसान को अलग-अलग चेहरे से डिज़ाइन किया है ठीक वैसे ही हर एक इंसान का Basic Nature अलग-अलग होता है। मैं मानता हूँ MLM करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं लगते 10 हजार तक काम हो जाता है। MLM में किसी की Degree नहीं देखि जाती, कोई भी इसे कर सकता है.... बस शर्त है की आपको लोगो को Convince करते आना चाहिए अपने बिजिनेस के लिए। और अक्सर मैंने देखा है जैसे मैंने अभी-अभी कहा था की हर आदमी का Nature अलग-अलग होता है। MLM कंपनी कभी Nature Of Work नहीं बताती वो पहले आपको किसी भी तरह से join करवाती है फिर एक-एक राज खोलती है। किसी को लोगो से बातचीत करने को नहीं पसंद रहता, किसी के Dreams अलग-अलग रहते है। ये तो वही बात हो गयी की सामने वाले को दूध चाहिए और आप उसको Coffee दे रहे हो और ऊपर से Convince कर रहे हो की यही दूध है पि लो सेहत के लिए अच्छा रहेगा जब की सामने वाले को भी मालुम है की ये दूध नहीं है।  फिर भी जानबूझकर पागल बना रहे हो। अगर आपको Marketing या फिर Entrepreneurship में Interest है तो आपको MLM सिर्फ 2-3 साल के लिए Join करनी ही चाहिए। उसके बाद खुद के Business के बारे मे सोचना चाहिए और हां इसे कभी As a Career कभी ना करे Foreign Countries के बारे मे तो नहीं पता लेकिन इंडिया में Law चेंज होते रहते है उसके हिसाबसे MLM कंपनी पर कभी भी आंच आ सकती है बोल नहीं सकते।  इसलिए इसे As A Career कभी ना करे इसे सिर्फ सिखने के नजरियेसे करे पैसे तो आपको मिलेंगे ही उसमे कोई Doubt ही नहीं है। अगर आप Job ही करना चाहते है, या फिर आपको Marketing में Interest ही नहीं है या फिर आपको कला क्षेत्र में Interest रखते हो तो आप इसमें भूलकर भी ना आये।



यह Books मंगवाने के लिए निचे दिए गए Links पर Click करे
 
   


MLM में सफल होने के लिए यह Books पढ़ना बहुत जरुरी है। आज ही मंगवाए और पढ़े। 



मेरा MLM का सफर :-   

            बात उस वक्त की है जब मैं MLM में था, तक़रीबन ये बात 2015 की है। दोस्त के माध्यम से मुझे MLM कंपनी के सेमिनार का पास मिला था। मैं बहुत बड़े सपने लेकर और उम्मीद लेकर वहा गया सेमीनार भी बहुत बढ़िया तरीके से हुआ Presentation होने के बाद Testimonies हुई। मैं समने से ठीक 3rd Row में बैठा था मैं MLM Plan को लेकर काफी उत्साहित हुआ और मुझे ऐसा लगने लग गया की अब मैं जल्दीही करोड़ पति बन जाऊँगा और अब मुझे कोई नहीं रोख सकता। दोस्तों सच बताऊ तो मेरा दिल सातवे आस्मान पर था। मैंने जल्द से जल्द फॉर्म भरा जो 350 /- का था और 2 दिन की Training के लिए Able हो गया। 2 दिन की Training में मुझे पूरा Business Plan समझाया गया कंपनी को क्या फायदा होता है?, कैसे काम करती है कंपनी?  और पैसे Distribute कैसे करती है। वो सब मुझे समझाया गया। और फिर बाद में एक Product कंपनी से मैंने तक़रीबन 9000/- के आसपास Purchase किया। और Weekly जो ट्रेनिंग होती थी उसमे मैं जाने लगा सच बताऊ तो काफी कुछ सिखने को मिला इस Training में। मेरा Confidence बढ़ गया, Presentation देने का मौका मिलता था तो कभी कबार दे दिया करता था, और अपने Team के साथ हर सप्ताह में एक बार Counseling करता था तो उसी कारन मेरी Leadership Quality भी बढ़ गयी। एक नया Product हमारी कंपनी ने जब Launch किया था तो उसके लिए घर घर जाना था Like Salesman. वो भी मैंने बेचना शुरू किया लेकिन असफल रहा क्योकि कंपनी 1000 का Product 10,000 में बचने को कह रही थी.....  कोई कैसे? और क्यों लेगा? This was a company's fault.... एक भी Product मेरे Up-line में और down-line में कोई नहीं बेच सका। ये सब होने के बावजूद भी मुझे गर्व है इस बात पर की मैंने बहुत कोशिश की। कुछ समय बाद Up-line में मतभेद  हुए और कंपनी के भी Drawback कुछ मुझे समझ आये इसलिए मैंने MLM छोड़ दी और ठीक 6 महीनो के बाद कंपनी ने अपना नाम चेंज कर दिया क्योकि उस पर कोई कानूनी करवाई हुई थी।
   


MLM से मैंने क्या सीखा?
          1. मुझे अभी भी याद है जब में निकलता था Product बेचने के लिए घर घर जाता था तब लोग कहते थे की  इतना भी निचे मत गिर की लोगो की गालिया सुननी पड़े। मेरा बहुत मजाक उड़ाया गया था। मैं बिलकुल भी



शर्मिंदा नहीं हुआ क्योकि मुझे पता था की अगर मैं बेचने की कला और लोगो के Negative Reactions को Face करना सिख गया तो मैं अच्छा Salesman तो बन ही जाऊंगा लेकिन साथ में मैं ये भी सोचता था की...... जब मैं खुद का Business Start करूंगा तो Marketing की Knowledge होने की वजह से मुझे ज्यादा दिक्कत नहीं होगी क्योकि बेशर्मी में मैंने तो PHD ले रखी है। 😜


(ज्यादा तर Startup इसलिए Fail होते है क्योकि उनको Marketing करने नहीं आता या फिर उनको Marketing Strategy ही पता नहीं होती ऐसा भी कहाँ तो गलत नहीं होंगा)
 
           2. Presentation देना सिख गया।
           3. Personality Development पर भी काम हुआ।
           4. बोलने की कला सिख गया सामने वाले को कैसे पता सकते है वो भी मैं सिख गया अभी भी बहुत कमिया है मुझमे लेकिन उसे थोड़ा थोड़ा करके Develop करने का प्रयास रहा हूँ।
           5. बिना परखे कोई भी काम नहीं करना।

          अंत में आपको यही कहना चाहूंगा की MLM माध्यम एक ऐसा माध्यम है की जिसमे Entrepreneurship के लिए जो Qualities चाहिए वो सब Qualities आपकी MLM में Develop हो जायेगी फिर आप जब खुद का Business Start करेंगे तो आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना करना नहीं पड़ेगा ऐसा मैं दावे के साथ कह सकता हूँ।
          

No comments:

Post a Comment

Trending