Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Tuesday, January 23, 2018

पत्नी की Periods Problem Solve करने के चक्कर में खड़ी कर दी करोडो की कंपनी (Success Story Of Padman)

Padman With Akshay Kumar

             नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर और हमेशा की तरह एक नए Article के साथ आपके लिए हाजिर हूँ। दोस्तों आपने तो यह सूना ही होगा की आदमी दो प्रकार के होते है एक Winners और दूसरे Looser लेकिन जिंदगी हर  looser को एक मौक़ा जरुर देती है जिसमें वह Winner बन सकता है। बिलकुल उसी प्रकार Jayashree Industries के Founder "Arunachalam Muruganatham" को भी जिंदगी ने एक मौक़ा दिया जिसे उन्होंने सही तरह पहचान कर उसका सोना किया तब से Arunachalam को दुनियाँ Padman के नाम से जानती है क्योंकि Arunachalam ने जो कुछ कर के दिखाया है वह शायद ही कोई करे। वह 'पद्मश्री' पुरस्कार भी से नवाजे जा चुके है। तो आईये जानते उनके बारे में; की उन्होंने ऐसा क्या किया?,  क्यों किया? और कैसे किया? ताकि, आपको भी उनसे प्रेरणा मिले।


           Arunachalam का जन्म 1962 में Coimbatore गाँव स्थित तामिलनाडु में हुआ था। उनके पिताजी A. Muruganatham हैंडलूम का व्यवसाय किया करते थे। साथ ही उनकी माताजी गृहिणी थी। लेकिन समय के आगे चलते Arunachalam के पिताजी की सड़क दुर्घटना में अकाल मृत्यु हो गयी। यह हादसा हुआ तब Arunachalam 7 वि कक्षा में थे। जिस वजह से Arunachalam को परिस्थिति से बहुत लड़ना-जखडना पड़ा क्योकि हालात ही वैसे हो गए थे। पिताजी के गुजर जाने के कारण हैंडलूम व्यवसाय बंद हो गया और उनके परिवार के लिए 2 वक्त की रोटी मिलना भी बहुत मुश्किल हो गया था, हालात इतने ख़राब हो चुके थे की Arunachalam को अपनी पढाई बिच में ही छोड़नी पड़ी। यह सब देखते हुए उन्होंने और उनकी माताजी जिनका नाम A. Vinita है उन दोनों ने मिल कर खेतो में मजदूरी करना शुरू किया। साथ ही वह दिन में खेतो का काम ख़तम कर के रात को Welder Machine operator की नौकरी भी किया करते थे और इसी प्रकार Arunachalam का बचपन बित गया।


 

         बात साल 1998 की है जब Arunachalam की घर की आर्थिक परिस्थिति पहले से ठीक हो चुकी थी। उसी बात  पर अमल करते हुए उनकी शादी हो गयी। उनके पत्नी का नाम Shanti है। नई-नई शादी होने के बाद काफी समय बीतने के बाद Arunachalam  ने एक बार अपने पत्नी को किसी ख़राब कपड़ा छुपके से ले जाते हुए देखा। Arunachalam ने अपने पत्नी से पूछा की क्या छुपकर ले जा रही हो तब उनके पत्नी ने उनको शर्माते हुए हलके आवाज में जवाब दिया की ये औरतो की बात है😜 तुम्हारे काम की चीज नहीं है। ऐसा सुनने के बाद उनको अंदाजा हुआ की अपनी पत्नी Periods Manage करने के लिए इतना गंदा कपड़ा use कर रही है की  जिससे अच्छा पोछा लगाने वाला कपड़ा हो। यह सब समझने के बाद Arunachalam ने उनके पत्नी के साथ बैठ कर बात की और पूछा की तुम Periods  में साफ़ करने के लिए Sanitary Napkins क्यों नहीं Use करती हो? तब उनके पत्नी ने जवाब दिया की Sanitary Napkins की कीमत बहुत ज्यादा है उसके कीमत में अपना एक दिन का दूध का खर्चा निकल जाता है। Arunachalam अपने Interview के दौरान बताते है की यह बात को सुन कर उनको बहुत बुरा लगा। इसी बात का ध्यान रखते हुए उन्होंने Market में जा कर जो Sanitary Pad रहते है जिसका आप सब को अच्छी तरह से पता है, उस Pad की कीमत को पता कर के उनको समझ आया की यह एक Simple कपास से बना हुआ है इसमें तो ज्यादा खर्चा नहीं होगा। इसी बात को भी उन्होंने ध्यान में रखा और उसका Manufacturing खर्चा भी निकाला तब उनको पता चला की Sanitary Pad जिसका Wight 10-15 ग्राम के करीब है वह सिर्फ 10 पैसे प्रति बनता है। फिर उन्होंने सोचा की अगर 1 Pad 10 पैसे में बनता है तो अन्य कंपनियाँ इतना महँगा क्यों बेच रही है। जैसे Stay-free Secure, Whisper-choice इनके दाम तो आपको पता ही होंगे। इसी बात को ध्यान में रहते हुए Arunachalam ने अपनी खुद की Sanitary pad की कंपनी डालने की ठान ली।


             Arunachalam ने सोचा लेकिन आपको तो पता ही है की कंपनी डालना इतना आसान काम नहीं है और वो भी जिरो से शुरुआत करना बहुत आपत्त्यजनक (Complicated) रहता है। शुरुआत में उन्होंने बाजार से कॉटन खरीदा और कपास लिया और एक Pad बना कर अपने पत्नी को Try करने के लिए दिया। उनके पत्नी ने अच्छा Feedback नहीं दिया फिर उन्होंने दूसरी बार मेहनत और research कर के एक और नया Pad बनाया और उनके पत्नी को दिया तब उनके पत्नी ने फिर से कहाँ की ये इतना अच्छा नहीं है। ऐसा करते करते  4-5  महीने बित गए क्योकि Arunachalam को अपने Pad को Test करने का मौक़ा महीने में सिर्फ एक बार ही अपने पत्नी के माध्यम से मिलता था उसी कारन उनका समय बर्बाद हो रहा था। फिर उन्होंने अपने नजदीकी Medical Collage में जा कर कुछ 15-20 Ladies Students को इक्कठा किया और उनको Pads Testing के लिए दिया। लेकिन जाहिर सी बात है की कोई भी लड़की ये सब Detail अनजान आदमी को कैसे बताएगी। उन्होंने बहुत Try किया लेकिन सिर्फ 1-2 लड़कियों का ही Feedback आया जो की गलत था और बाकी लड़कियों ने Feedback देने से इंकार कर दिया। उसी दौरान उनके पत्नी को लगा की Arunachalam Medical Collage की लड़कियों को पटाने जाते है इसी शख पर अंधविश्वास रख कर Arunachalam की पत्नी ने काफी वादविवाद करते हुए उनको हमेशा के लिए छोड़ने का फैसला किया और अपना सामान पैक कर के घर छोड़ कर निकल गयी।

"कमाल की दुनिया है दोस्तों....... 😏 जिस पत्नी के Problem को Solve करने के लिए Arunachalam अपनी सारी मेहनत और वक्त को Invest कर रहे थे, उसी पत्नी ने Arunachalam को छोड़ दिया" 😞

            पत्नी छोड़ कर जाने के बाद Arunachalam बहुत ही अकेले पड गए थे। उनको कुछ समझ नहीं आ रहा था की आगे क्या करे? फिर Arunachalam की माँ उनके घर आयी..... तब Arunachalam अपने-अपने विचारो में खोये हुए अतः हाथ में Pad Sample को लेकर बैठे हुए थे जो उन्होंने बनाया था। वह पागलपन देख कर उनकी माँ को शायद अजीब लगा तो वह भी उनको छोड़कर चली गयी। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। ना परिवार का साथ था और ना ही जेब भरी हुई थी नोटों से वह अपनी जिद्द पर अड़े रहे Research करते रहे। तब उनको पता चला की Pad में Cellulose Fiber का Use होता है जिसके जरिये blood Absorb होता है लेकिन वह Pad का Shape change नहीं करता, उसी बिच उनको तक़रीबन 2 साल बीतने के बाद एक Idea आया उन्होंने Pad Sample को खुद के जरिये Test करना चाहां क्योकि हर कोई Ladies उनको मना कर देती थी Testing के लिए। इसलिए उन्होंने थोड़ी देसी बुद्धि लगा कर वह Pad खुद पहना और एक Artificial Bloodier बनाया जो मटन शॉप से Blood लेकर आये और चलते हुए एक पाइप रखा जिसके जरिये pad पर अपने आप Blood गिरता था। Arunachalam ने Testing के लिए ये सब किया था ताकि Market में एक बार Product लाने के बाद कोई दिक्कत ना हो। लेकिन इसके Exact उलटा हुआ तब लोगो ने उनका काफी मजाक उडाया क्योकि लोगो को लगा की इनको कोई Sexual बिमारी है।


 

           इतने मुश्किलों के बाद भी उन्होंने जिद्द को नहीं छोड़ा वह Research करते रहे तब उनको पता चला की Pad बनाने की Machine का खर्चा 3.5 करोड़ है तब उन्होंने काफी समय और Research करने की बाद खुद की ही Machine Develop की जो अन्य Machines के मुकाबले में काफी तेज थी वो भी सिर्फ 65000 में। 2006 में IT Madras को उन्होंने अपने Business idea को दिखाया, उनको वह Idea बहुत पसंद आया इसी कारण उन्होंने Arunachalam को बिना पूछे ही Business Idea को Competition में डाल दिया। Arunachalam के business-idea ने उस Competition में 1st Price जीता। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उनको Seed Capital मिला जो Startup Entrepreneurs को सपने जैसा होता है। उसी के आधार पर उन्होंने Jayashree Industries की स्थापना की। लेकिन उनकी ख़ास बात ये है जो मुझे बहुत अच्छी लगी, उन्होंने कभी अपनी Invention को Commercialization नहीं किया करोडो कमाने के लिए। उन्होंने यह Self Help Group को भेजा ताकि India के ज्यादा से ज्यादा महिलाओ को इसका फायदा हो सके।


           उनके Business की बात करू तो उनकी 23 से भी अधिक States में उनकी Machines है और साथ ही 13 से ज्यादा Countries में Import हो चुकी है। जो आने वाले कुछ चंद सालो में 106 Countries में Expand करने वाले है। इनकी बनाई हुए Pads की कीमत अन्य Commercialize कंपनी के Pads के मुकाबले में आधे से भी ज्यादा कम कीमत के है और उत्तम Quality के साथ। शायद इसी बात को सामने रखते हुए भारत सरकार ने 2016 में उनको "पद्मश्री" पुरस्कार दिया। साथ ही हाल ही में आने वाली Bollywood Film "PADMAN" इन्ही के जीवन पर आधारित है। जिसमे Arunachalam का किरदार Akshay Kumar निभा रहे है आप इस Film को जरूर देखिये।
            तब तक मुझे दीजिये इजाजत...... धन्यवाद। 😊
              

2 comments:

  1. धन्यवाद इस कहानी को शेयर करने के लिए यह कहानी पढकर बहुत अच्छा लगा. और औरतें हमेशा शकी होती है जो की हमेशा अपने पति पर शक करते रहती है.

    ReplyDelete

Trending