Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Thursday, January 18, 2018

Success Story of J.K. Rowling (Writer Of Harry Potter)


J.k. Rowling Author Of Harry Potter

          नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर और हमेशा की तरह एक नए Article के साथ आपके लिए हाजिर हूँ। दोस्तों महिला के जीवन में बहुत सर्जरी परेशानियाँ पुरषों के मुताबिक़ ज्यादा होती है ऐसा हमने अक्सर सूना है और बचपन से सुनते आ रहे है। लेकिन फिर भी इन्ही परेशानियों को अपनी ताकद बना कर सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ने वाली इस महिला को दिल से सलाम। ये वही महिला है जिन्होंने Harry Potter नामक Book लिखी जिसके आधार पर आगे चलकर Harry Potter नामक Movie बनी जो World Wide परिचित है। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए सीधा मुद्दे पर आता हूँ और उनकी असफलता और सफलता दोनों के बारे में बताता हूँ।


           J. K. Rowling का जन्म 31 July 1965 को England में हुआ Rowling के पिता Rolls Royce Automobile कंपनी में Aeronautical Engineer थे और उनकी माँ बचपन में ही बिमारी की वजह से Expire हो गयी थी। Rowling की स्कूल की पढाई St. Michal Primary School में हुई। प्राथमिक शिक्षा ख़तम होने के बाद 1982 में उन्होंने Oxford University में प्रवेश लेने की नीव रखी लेकिन उसमे वह कामियाब नहीं हो पाई और मजबूरन उन्हें किसी लोकल Collage में प्रवेश लेना पड़ा। वहाँ उन्होंने प्राचीन साहित्यिक पढाई के लिए BA में Admission लिया। Rowling को पढाई में ज्यादा रूचि नहीं लग रही थी। उसको किताबे पढ़ना बहुत अच्छा नहीं लगता था लेकिन समय के साथ साथ Rowling को नए नए दोस्त मिलते गए और उसी में Rowling की दोस्ती बहुत गहरी होती चली गयी। उसी बिच Rowling को धीरे धीरे पढाई में रूचि महसूस होने लगी। BA की Degree मिलने के पश्च्यात वह English पर अध्ययन करने के लिए Portugal चली गयी। वहाँ जाने के बाद उनकी मुलाकात एक पत्रकार से हुई जो आगे चलकर उनके Life Partner बने।




           Rowling ने बचपन से ही अपने आप को अकेला महसूस किया था क्योकि माँ गुजरने के बाद उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी। उसी वजह से उनकी उनके पिताजी से बातचीत ना के बराबर हो गयी थी और शादी के बाद भी Rowling की किस्मत ने एक नया मोड़ लिया और कुछ निजी कारण की वजह से Rowling और उनके Husband में मतभेद होने लगे और आखिर उनका Divorce हो गया। तब उनको एक बेटी भी थी, वह अपने 3-4 महीने की बेटी को लेकर तंग आकर अपने बहन के साथ रहने के लिए उसके घर चली गयी। अपने बेटी की परवरिश में उसने जरासी भी कमी नहीं आने दी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने School Teacher का Job करना शुरू किया। समय बीतता गया और Rowling को पहले से ही पढ़ने में काफी रूचि थी। उसी बातो उसने Continue किया और अपने अकेलेपन को दूर करने की वजह उसने ढूंढ ली।


            Rowling ने धीरे धीरे लिखना भी शुरू किया और Rowling को भुत-प्रेतों की जादू और मंत्रो की कहानियाँ पढ़ने को मजा आता था। उसमे वह पढ़ते पढ़ते खो जाती थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए और अपने अकेलेपन को दूर करते हुए Rowling ने Harry Potter लिखने की शुरुआत की। पहली शृंखला (Part-1) लिखने के बाद Rowling बहुत सारे Publishers के पास गयी अपनी Book Harry Potter को Publish करने के लिए लेकिन वहाँ भी उन्हें अपने निजी जिंदगी की तरह हार का सामना करना पड़ा। लेकिन Rowling ने Give-up नहीं लिया वह Try करती रही। जैसे तैसे कुछ समय बाद एक Bloomsbury नामक Publisher ने उनके लिखने के तरीके से उनको समझा क्योकि Rowling ने Harry porter Book में अपने निजी Life के Experiences भी add किये थे इसी बात से प्रभावित हो कर एक Publisher ने उनकी Book Publish कर दी और वह सफल होने के बाद Rowling ने एक के बाद एक 7 Part Publish किये जिन्हे आज हम Movie के माध्यम से जानते है।




            J.K. Rowling का नाम पूरी दुनिया में छा गया और Rowling World के Top Authors में और अमीरी की श्रेणी में जानी जाती है। Harry Potter के सफलता के बाद उन्होंने The Tales Of Beedle The Bard यह Book 200 Students की उपस्थिति में Publish किया जिसकी कमाई उन्होंने "Children High Level group" को दे दी जिसकी वह Founder है। Harry potter Successful होने के बाद वह बहुत सारी किताबों पर अध्ययन कर रही है और हाल ही में 2013 में उन्होंने Warner Brose के साथ एक नई Film निकालने की घोषणा की है। जो Harry Potter से अलग और काफी रोमांचक रहेगी ऐसी चर्चा हो रही है। इसके अलावा वह Social Work में भी रूचि रखती है।


             J.K. Rowling को उसके आने वाले सुनहरे कल के लिए taginlife.com की टीम की ओर से दिल से शुभकामनाएँ इसी के साथ मुझे दिजिए इजाजत मेरी कलम को यही रोखता हूँ धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Trending