Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Sunday, August 5, 2018

Mobile बेच कर शुरू की कंपनी आज करोडो में है Success Story Of Abby Viral

Abhinav Prateek (Abby Viral) Founder And CEO Of Huppme.com 
               नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर और हमेशा की तरह एक नए Article  के साथ आपके लिए हाजिर हूँ। दोस्तों अक्सर मैंने सूना है की सफलता उन्ही को मिलती है जिनके सपनो में जान होती है पंखो से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं एक ऐसे महाशय से मिला जो पेशे से Entrepreneur है लेकिन साथ में You-tuber भी है जहाँ वह Motivational Rap Song प्रस्तुत करते है। जी हाँ ये वही शख्स है जिनकी बातो से मैं काफी Motivate हुआ हूँ, ये वही शख्स है जिन्होंने अपनी मेहनत और अपने बनायीं हुई टीम के बलबूते पर खड़ी करदी है 14 करोड की कंपनी। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए सीधा मुद्दे पर आता हूँ। 


 

             दोस्तों मैं बात कर रहा हूँ Abhinav Prateek की जिनको आज Abby Viral के नाम से जाना जाता है। इनकी सफलता की अगर बात करू तो इन्होने काफी Struggle कर अपने नाम पर चार चाँद लगा दिए है। अभिनव से Delhi में मैं जब रूबरू हो रहा था। तब मुझे उन्हें सुनने का मौक़ा मिला उसी की माध्यम से रखे हुए मुद्दो पर मैं बात करना चाहूंगा। Abhinav ने बताया की बचपन से कुछ ना कुछ बड़ा करने की जिद्द्द मेरे मन में छुपी थी, लेकिन क्या बड़ा करना है ये मुझे नहीं पता था। बितते हुए समय के साथ जब मैं Engineering पढ़ने Jaipur गया तब थोड़ी बहुत दुनियादारी समझ में आयी, दिन मस्ती में बीते जा रहे थे। उसी दौरान एक छोटासा ही सही लेकिन Business करने का विचार उनके मन में आया। Abhinav ज्यादा तर मोम्मोस (Chinese Food) खाना पसंद करते थे। जब वे Delhi आये तब Delhi के मोम्मोस स्टॉल वाले को बस ऐसेही मजाक मजाक में बोल दिया की तुम Jaipur चलो वहा आपका Business अच्छा चलेगा, साथ में आगे बढ़ेंगे। इत्तेफाक की बात है दोस्तों उस Chinese Stall वाले ने Abhinav की बात गंभीरता से ले ली और Abhinav को बोला की मैं आपके साथ Jaipur आने के लिए तैयार हूँ। Abhinav को मन ही मन एक तरफ से ये भी आशा थी की Collage करते समय अगर में दो पैसे कमा भी लूंगा तो क्या बुरा है इसमें? इसी बात का जवाब मिलते ही Abhinav उस Chinese Stall वाले को Jaipur ले आये। Stall के लिए जो कुछ भी सामग्री लगी वह सब Abhinav ने Manage करवाई थी। इसी बात पर ध्यान रखते हुए Abhinav ने बताया की Stall लगा लिया लेकिन Gas Cylinder कही से Arange नहीं हो रहा था इसलिए मैंने मेरे घर का Cylinder चुपचाप चुराया था और आखिर मोमोस की Stall लगवाई शुरुवाती दिनों में थोड़ा बहुत फायदा हुआ लेकिंन 1 से 2 महीने बीतने के बाद Profit ratio बढ़ता चला गया। लेकिन Chinese Stall वाला अचानक से एक दिन अपने गांव बिना बताये सारे पैसे लेकर भाग गया। वह Abhinav के Life का सबसे पहला Failure था। साथ ही उन्होंने MLM (Multi Level Marketing, Network Marketing) Join की और वहा से काफी मुश्किलों के बावजूद अच्छा पैसा कमाया।  

 Best Offset Smoker

         दिन बितते जा रहे थे उसी दौरान Abhinav के life में सबसे बड़ा Turning Point आया जब वो प्यार में पड चुके थे। दोस्तों आपको तो पता ही है अच्छे-अच्छे लोग प्यार में सुधर भी जाते है या फिर बर्बाद भी हो जाते है। तो दोस्तों अभिनव के सा दूसरी वाली बात हुई उनको लड़की की तरफ से धोका मिल गया था। हालांकि उन्होंने ये बात हमारे सामने नहीं रखी लेकिन उनके Raps के दौरान उन्होंने इस बात को छेड़ा है। ये सब होने के बाद जो लड़का दोस्तों के साथ काफी मजे किये करता था, जो अपने-अपने मस्ती में रहता था, इस दर्दभरी दुर्घटना से वह बर्बाद होने की कागार पर था। लेकिन दोस्तों बोलते है न अगर मन में कहीं न कहीं अच्छा करने की चाह हो तो मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियाँ हमको उस वक्त सिखाती है और हम अपने आपको Proof  करने की ठान लेते है। वैसाही कुछ उस वक्त Abhinav के साथ हुआ और उन्होंने ठान ली की मैं कुछ ऐसा कर के दिखाऊंगा की पूरी दुनिया देखती रह जाएगी। तोह फिर क्या था Abhinav ने 2nd Year में ही अपनी B.tech की Degree को बिच में ही dropout किया और अपने घर Jaipur से Delhi आ गये। घर में उन्होंने कुछ नहीं बताया बोला की मैं छुटियों के लिए आया हूँ और फिर तब जन्म हुआ Huppme.com का, जो India की सबसे बड़ी Best Gifting Company है। जिसकी Net-worth आज 14 करोड़ रुपये है। जो आज से ठीक 3 साल पहले 8 हजार रुपये में Mobile बेच कर शुरू की थी। 


Team Of Huppme 

            Huppme की शुरुवात की बात करू तोह वह कुछ ऐसा था Abhinav को अपने दोस्त के Birthday पर Gift देने के लिए मनचाहे पैसे नहीं थे और जितने पैसे थे उसमे ज्यादा अच्छा Gift नहीं मिल पा रहा था। इसी Problem का Solution Huppme.com मिला। तभी Jaipur से Delhi आते ही Abhinav ने बिना किसी बात का विलम्ब करते हुए अकेले ही Huppme की शुरुवात की थी। इसके दौरान जब उनके घर पता चला की Abhinav ने Collage Dropout किया है तब उनके घरवालों को काफी बुरा लगा क्योकि उनके पापा Delhi high court में पेशे से वकील है और साथ ही उनकी माँ Government School में Teacher है तो दोस्तों आप अंदाजा लगा सकते हो की Family Background ही इतना पढ़ा लिखा है तो Abhinav के Collage Dropout पर नाराज होना उनका स्वाभाविक था। Abhinav बताते है की मेरी माँ ने 7 दिन लगातार ठीक से खाना नहीं खाया था क्योकि सबकी इच्छा थी की मैं Engineer बनु लेकिन मैं Collage Dropout कर आ चुका था। Relatives के अलग-अलग Reactions को Face करना पड रहा था। वह बता रहे थे की लेकिन मैंने कभी हार नहीं मानी, दिल को कठोर किया और चुपचाप अपना काम करता चला गया। आगे जाकर धीरे-धीरे ही सही टीम साथ में आयी, Growth हुई और इसी बिच कंपनी के Co-Founder Ramesh Maurya जो की अभिनव के बचपन से ही काफी अच्छे दोस्त रह चुके है, जिनके Knowledge अगर में बात करु तो अच्छा से अच्छा ज्ञानी भी उनके सामने कम पड जाए। Management Skill, उत्तम व्यवहारिकता, साथ ही लोगो को पहचानने की कला यह सब गुणों से संपन्न Ramesh Maurya को कंपनी के Co- Founder के रूप में लिया गया साथ ही वह Mechanical Engineer भी है। और आज तक Abhinav और Ramesh की जोड़ी कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए दिन रात काम करते रहती है। Abhinav के साथ साथ Ramesh का भी बचपन से बहुत Struggle रहा है। ऐसे जीरो परिस्थिति से आज दोनो दोस्त हीरो बन चुके है। 




            Abhinav उनके Struggle के Experience Share कर रहे थे। उसमे से दो Experience आपके सामने रखना चाहूंगा और इस Article को पूर्णविराम लगना चाहूंगा। 

1. Abhinav को ग्रेटर नोएडा शहर से एक Order मिला था जहाँ उनको रात के 12 बजे Birthday Cake पहुंचना था। तब Huppme नई-नई शुरु हुई थी उसी दौरान ये पहला Order था। तब Abhinav अकेले ही थे टीम वगैरा कुछ बनी नहीं थी। तब Abhinav बता रहे थे की मैं 102 डिग्री बुखार में दिल्ली से ग्रेटर नोएडा जाने के लिए रात को Bike पर एक दोस्त को लेकर निकला था और Cake पहुंचाते समय गलती से उस पर्सन ने मेरे हात को स्पर्श किया तब उसने कहा की आपको तो बहुत ज्यादा बुखार है फिर भी आपके मालिक ने आपको काम पर कैसे भेजा? 😅 (जब की मालिक Abhinav ही थे) Abhinav का उतरा हुआ चेहरा देख कर उस पर्सन ने Abhinav के जेब में 500 रुपये डाले और उस पर्सन ने कहा की पहले अस्पताल जाओ और अपना इलाज करवाओ, तब Abhinav के आँखों में आसूं थे। दोस्तों आप अंदाजा लगा सकते हो की Abhinav पर उस समय क्या बीती होंगी.....

 


2. दुसरा Experience Abhinav ने बताया की दिल्ली में मैं द्वारका में रहता हूँ तब मुझे कंपनी के काम से ही करोल बाग जाना था (अगर आप दिल्ली के हो तो आप अच्छे से समझ सकते हो की द्वारका और करोल बाग लगभग 25 KM का अंतर है) लेकिन जेब में केवल 15 रुपये ही थे जिससे मैं एक तरफ से ही जा सकता था लेकिन वहाँ से वापिस द्वारका आने के लिए पैसे नहीं थे लेकिन मैं एक तरफ से बस से चला गया और आते समय पैदल आने के लिए निकला लेकिन धुप के मारे प्यास बहुत लग रही थी। मैं चलता ही जा रहा था। Abhinav ने बताया की अचानक मुझे प्याऊ दिखा जाहां मैं तुरंत दौड़ के गया और पेट भर के पानी पिया और जिस इंसान ने वह प्याऊ लगाया था उसे दिल से दुआ दी। 



          दोस्तों ये सब बाते बताने का मेरा एक ही कारण है की हम भी Life आगे बढ़ेंगे तो जिंदगी में ऐसी बहुत सारी कड़ी चुनौतियां आएँगी लेकिन कभी हारना मत दोस्तों निरंतर प्रयास करते रहना और इसी निरंतर प्रयास करने के बलबूते पर Huppme में लगभग 10-15 Employees है। Abhinav और Ramesh बिना किसी फंडिंग के 3 साल से लगातार अपनी कंपनी को आगे बढ़ा रहे है। ऐसे महान रत्नो को taginlife.com के टीम की ओर से आने वाले सुनहरे भविष्य को शुभकामनाएँ देता हूँ और मैं मेरे शब्द को यही पूर्णविराम लगाता हूँ। इतनी देर से मेरे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद।😊  

31 comments:

  1. Hey Shubham,
    Aapne Abhinav Sir aur unki team ke bare me kafi detail se bataya hai, Aap Bahut acha kaam kar re ho
    Thanks

    ReplyDelete
  2. Wow kafi struggle ka samna karke aage gaye hai abhinav ji baut badhiya jankari di hai aapne is post ke madhyam se

    ReplyDelete
  3. Chalange hai ye mera ye bhai mera Abby ek din Jeff besos ko bhi peeche chod dega

    ReplyDelete
  4. Thank you so much for the detailed information about Abby Viral. Really great post. I think it is very useful and knowledgeable. I would like to thank you for the efforts you have made in writing this article. Now this my Bookmarked website. Thanks for Sharing.

    You Can Also Read About Abhinav Prateek or : Abby Viral Quotes

    ReplyDelete
  5. Thank you sir ..abby viral k bare me vatane k liye

    ReplyDelete
  6. Mere bhi sabse favourite hai Abhinav bhai aapne unke baare itna batakar bahut motivate kiya hai....Thanks brother....techwithst.com

    ReplyDelete
  7. Hey shubham

    Nice yar.. . Sahi detail me explain kiya he sir k bare me

    ReplyDelete
  8. very inspiring story........👍👍

    ReplyDelete
  9. very inspiring story........👍👍

    ReplyDelete
  10. Hi shubham,

    Good job brother aisa lag raha tha ki main abhi bhi workshop mein hoon aur abhinav bhai bol rahe hai aur main sun raha hai

    Sari yaadein taza hogayi un paanchh (5) dino ki jo hum sabne saath bitaye

    Thank you sooooo much brother for such a motivated blog




    Anurag from Mumbai


    ReplyDelete
  11. bhai aap ka likhne ka tarik jabarjast hai super style yaaar

    ReplyDelete
  12. Shubham...Amazing yar.. Keep it up...

    ReplyDelete
  13. vry nic
    muje bhi abby bhai ki tarah banna he

    thnks bro

    ReplyDelete
    Replies
    1. Wc Mahesh Aap Jarur Abby Bhai ki Tarah hi Banoge Full Power :)

      Delete

Trending