Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Thursday, March 30, 2017

इतिहास रटने के बजाय इतिहास रचो


              नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे। दोस्तों हमेशा से अपने जीवन में दो प्रकार के लोग देखने को मिलते है, एक जो इतिहास रटते है तो दूसरी तरफ कुछ लोग इतिहास रचते है। लेकिन हैरानी वाली बात तो ये है कि इस दुनिया का Education System खाली इतिहास रटना सिखाता है, रचना नहीं। इस System के खिलाफ जाकर सिर्फ कुछ चंद लोग ही है जो अपना हात आझमा पाते है और वह लोग सिर्फ दुनिया में 2% ही है। चलिये दोस्तों ज्यादा समय ना लेते हुए मुद्दे पर आता हूँ।


              दोस्तो आपको अगर इतिहास रचना है तो आपको जिद्दी होना पडेगा क्योंकि केवल जिद्दी आदमी ही इतिहास रच पाता है। और वही दूसरी तरफ बाकी सब लोग सिर्फ Comfort zone में जी रहे होते है। जिन लोगो ने इतिहास रचा है वो अपना मन और दिमाग शांत रखते है। वह गुस्से पर काबू पाते है और उसको जिद्द में Convert कर देते है ना की के उपर React करते है। यहाँ मैं एक Example लेना चाहूँगा
            Bill Ford जो Ford Componey के Founder है। उनसे भी Ratan Tata ने बदला लिया था। Success Is The Actual Revenge जानते है। एक बार Ratan Tata Bill Ford के Head Quarter Detroit (US) गए थे उनसे कहने के लिए की मेरा टाटा मोटर्स Passanger Vehicle चल नहीं रहा है। मैं चाहता हु की आप उसे खरीद ले। उस दिन Bill Ford ने उनकी बड़ी बेज्जती की थी और उन्हें कहा था की हम आप पर ऐहसान कर रहे है ये टाटा मोटर खरीद कर। आपको गाडी बनाने नहीं आती तो आप इस Business में आये ही क्यों? उस दिन Tatan Tata को ये बात दिल में चूब गयी और रात भर सोचने लगे की ये बहुत गलत हो गया अब क्या करें..? उनको बस यही सवाल सताने लगा तब Ratan Tata अपने पूरे Team कोे लेकर वापस बिना Deal किये Mumbai आ गए और जी तोड़ कर मेहनत कियी और Tata Motors को ऊँची उड़ान पर ले गए और वही दूसरी तरफ Bill Ford की Componey Loss में चलने लगी तब Tata Group ने Bill Ford को Proposal भेजा की हम आपकी Componey खरीदने को तयार है। तब Bill Ford को मुंबई आना पड़ा Ratan Tata से मिलने और तब उन्होंने कहा क़ी आप हम पर बहुत बड़ा ऐहसान कर रहे है Landrover और Jaguar को खरीद कर। और 9600 करोड़ में Ratan Tata ने खरीद लिया। दोस्तों इस बात से केवल यही साबित होता है कि जिद्दी आदमी ही इतिहास रचता है।



              बिलकुल वैसे ही Satya Nadela जो Microsoft के CEO है वो जब US में Post Graduate कर रहे थे तब उनके Profesor ने एक दिन अचानक देखा की Sleeping Bag Library में किसका पड़ा हुआ है..? तब उनको पता चला की Satya Nadela Speed-up करने के लिए पिछले कई दिनों से सोये नहीं है। बस Sleeping Bag ले कर वही Library में सोते थे और फिर काम करना शुरू कर देते थे। दोस्तों यही लोग होते है जो इतिहास रचते है। ये लोग % में नहीं Number में होते है बाकी लोग इतिहास रटने में लगे है और ये लोग रचने में।
            Bill Gates के बारे में लोग बोलते है की Droupout थे लेकिन दोस्तों उन्होंने जान लिया था की Collage में बनाया गया Education System कुछ काम का नहीं है जो उन्होंने छोड़ दिया था लेकिन उसके आलावा Software से Related जो कुछ सीखने जैसा Material था जिसमे उनको Intrest था जिसकी उन्होंने 17-17 घंटे तक पढ़ाई कियी है। और आज भी वह पढते है। इतना Sacrifice करने के बाद उन्होंने Microsoft बनाया जो आज दुनिया की सबसे अमीर Componey है।
              Sattya Nadela से Interview में किसी ने पूछा की Microsoft में आप जब Interviews लेते हो तब आप उस इंसान में क्या देखते हो..? तब उन्होंने कहा था कि मैं सिर्फ दो चीजें देखता हूं। एक Clearity और दूसरी Energy. जिस आदमी के अंदर Clearity और Energy होती है, वही इतिहास रचता है।




              Major Dhyanchand जो Hockey के सबसे महशूर खिलाड़ी थे। जब वह खेलते थे तब बार बार लोग उनकी Hockey को चेक करते थे की उसमे कई Magnet तो नहीं..? उनको जादूगर माना जाता था Hockey का। दोस्तों में बस यही पूछना चाहूँगा आपसे की आप में किस प्रकार की जिद्द है..? अगर जिद्द है तो डटे रहो और उसे पूरा करे जैसे Ajay Devgan की Film का Dilog है आता माझी सटकली। किसी को ये समझ आये न आये लेकिन मुझे समझ आ गया जब तक अपने Life में ये आता माझी सटकली नहीं होंगा तब तक आप इतिहास नहीं रच पाओगे और जैसे Sattya Nadela ने कहा बिलकुल उसी तरह से आपमें अपने सपनो को लेकर Clearity और Energy होनी चाहिए तभी ये सब Possible है। इसी उमीद के साथ इस Article को संपन्न करता हु। आप को अपने जिंदगी के लिए Best Luck करता हु धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Trending