Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Friday, March 24, 2017

Education Is Important...?


          नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस blog पे। दोस्तों काफी दिनों से परेशान था इस  Topic को लेकर की वाकई आप Education को Importance देते है...? अगर आप मुझसे पुछे तो मेरा जवाब हां है। लेकिन Education को Importance देने से पहले मैं आपको अजीब और गजब तरह के Examples आपके सामने रखना चाहता हु, जो बिलकुल सच है।



          Education Important क्यों है.? ये भी हम सबसे पहले समझ लेते है। दोस्तों में ये Article काफी सारे Research के Base पर बोल रहा हु... और इसमें मेरा भी Practically Experience रहा है, क्योकि में भी Student हु। दोस्तों मेरे Research के हिसाबसे India में हो या पुरे World में लोग सिर्फ Jobs के लिए पढ़ते है। कोई ये नहीं सोचता की मैं इसलिए नहीं पढ़ रहा हु, की ये दुनिया मुझे पढ़वाना चाह रही है। बल्कि इसलिए पढ़ रहा हु की जिसमे मेरा Intrest है Passion है। उनके दिमाग में पढ़ते समय भी हवाई महल (Imagery Dreams Situation) खड़ा होता है, जो Reality से बिलकुल अलग है और Reality का और ऐसे Imaginary Situation का दूर दूर तक कोई वास्ता नहीं होता। हर कोई बोलता है, पढाई नहीं होंगी तो Job नहीं लगेंगी Job नहीं लगेंगी तो कोई हमको समाज में पूछेगा भी नहीं, Relatives भाव नहीं देंगे ऐसा-वैसा। जी हां ये बिलकुल सही है। लेकिन सच बात तो ये है की Education से अच्छा अगर आप अपनी Talent को बढ़ावा देते हो तो आपको Education की भी जरुरत नहीं होंगी और ये बिलकुल सच है। आईये ऐसे Example throo समझ लेते है......

1. Jack Maa (Founder Of Alibaba.com)
5th में 2 बार और 7th में 3 बार फ़ैल हुए थे फिर भी Billionaire है।

2. Bill Gates (Founder Of Microsoft)
He Is College Dropout, World's No. 1 Rich Person.

3. Mark Zuckerberg (Founder And CEO Of Facebook)
He Is Also Collage Dropout. इनके बारे में तो आप जानते ही होंगे...जो आज Billionaire है।

4. Steve Jobs (Founder Of Apple)
College Dropout, World's 1 Innovation Genius.... And Billionaire

5. Sandeep Maheshwari (Founder And CEO Of Imagesbazaar)
College Dropout, India's No. 1 Motivational Speaker (Millionaire)

6. Ritesh Agrawal (Founder Of OYO Rooms)
12th Fail... But At The  Age Of 21 He Is Successful Entrepreneur In India (Millionaire)

7. Sachin Tendulkar (Indian Cricketer)
10th Fail... But He Is God Of Cricket In World And He Is Billionaire.

8. Karnal Sanders (Founder Of KFC)
ये आदमी का संघर्ष सबके दिल को छूता है। He Is Not Completed Their Education, But He Is Billionaire.

           ऐसे तो बहुत सारे Examples है दोस्तों Sportsman, Politicians, Actors, Musicians, Entrepreneurs बताने जाऊ तो बहुत देर लगेंगी। तो मेरा बस यही कहना है की Education में आप अव्वल हो तो आपको जरूर पढ़ना चाहिए लेकिन कड़वा सच ये है की हमारे Eduction System में खाली Bookish Language पर दबाव दिया जाता है, लेकिन आने वाले कल में आपको जो Practical बातें आपने Experience कियी है वो काम आति है। ना की Bookish language. दोष Education का नहीं है दोस्तों दोष Education System का है और ये सब मैं ही नहीं बल्कि दुनिया में जितने भी लोग Succesfull हुए है वो भी सब यही कह रहे है।
         कुछ दिन पहले मैं Robert kiyosaki की book पढ़ रहा था तब उन्होंने एक बात बोली थी उससे में काफी Confused भी हुआ थोड़ी देर के लिए लेकिन बादमे सब समझ गया। उन्होंने कहा था की "इस दुनिया में 90% लोग इसलिए गरीब / Middle Class है क्योकि वो School जाते है" खैर आज आप जो भी Situation में हो अगर आप उसमे खुश है तो आपको कुछ करने की जरुरत नहीं है लेकिन आप खुश नहीं है तो आप बाकी सब चीजो से ध्यान हटाकर अपने Talent को ज्यादा महत्व दीजिये। मुश्किलें आयेंगी, दर्द होगा, लोग उल्टा सीधा बोलेंगे लेकिन इन सब चीजो को झेलने की हिम्मत आपको आपका Talent देगा। और उसके बाद जो सफलता मिलेगी न वो कम समय के लिए नहीं वो Permanent होंगी वो भी Name, Fame, Money के साथ। जैसे Sandeep Sir बोलते है.... वो सब कुछ होंगा आपके पास जो आपको चाहिए लेकिन फिर भी कुछ भी खोने का डर नही होंगा।




          वही काम करे जिसमे आपका Talent है। भेड बकरियों की तरह भीड़ में चलना छोड़ दे। किसी ने सच ही कहा है जिंदगी की Race में 1st आना है तो हमेशा भीड़ से हटकर चलिए क्योकि भीड़ जिस दिशा में जा रही होती है तो जरुरी नहीं की वो दिशा सही हो। भीड़ साहस तो देती है लेकिन पहचान छीन लेती है। 3 Idiots तो आपने देखी ही होंगी जो Chetan Bhagat ने लिखी थी। Chetan Bhagat IIT और IIM से पढ़े है लेकिन फिर भी Corporate Job छोड़कर अपने Writing के Talent को बढ़ावा दे कर आज India के No.1 Author है। अगर वो Corporate Job में होते तो आज भी वह Fix Salary कमा रहे होते लेकिन आज वह Financially काफी Successful है। और उसी के साथ Name, Fame और Respect भी कमाये है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की Job करना बुरी बात है। मेरा कहने का मतलब बस यही है की आपमें अलग किसम का Talent है तो आपको उस Talent पर काम करना चाहिए और आप करेंगे ऐसा मेरा 100% मानना है। Wish You All The Very Best And Thank You Very Much. 

No comments:

Post a Comment

Trending