Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Thursday, March 16, 2017

सड़क से Hollywood में Actor बनने तक का सफर


        नमश्कार दोस्तों मैं  हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे। Hollywood Actor Jim Carrey को आप जानते ही होंगे लेकिन उसके पिछे उनका बहुत Struggle छुपा है। तो आज के Article में मैं उन्ही के बारे में बताने जा रहा हु।
          Jim Carrey एक Janitor के बेटे थे जो Wash Rooms और Toilet Clean करते थे। उसी वजह से Jim अपनी पढाई पूरी न कर सके; क्योकि घर में Financial Problems थे और उसी के साथ घर का किराया भी Afford नहीं कर सकते थे तो यहाँ-वहाँ से पैसो का जुगाड़ कर के वह Motar Van (Truck) में रहने लगे जो सस्ती थी।

 ऐसे ही गुजरा करने के बाद इतने बुरे हालातो से गुजरने के बाद भी उनकी सोच बहुत बड़ी थी। शुरुआत छोटे Level से हुई लेकिन सपने और सोच बड़ी थी। उनका Dream था की मुझे Hollywood में हीरो बनाना है, इसी सपने को पूरा करने के लिए Motivated, Enthusiastic और Energetic रहने के लिए उन्होंने एक तरीका ढूंढा। उन्होंने Blank Check लिया और उस पर अपना नाम लिखा, To Jim Carry For Acting Services Rendered और तारीख डाली 5 साल बाद की और निचे Signature कर दिया और उसी Check पर Amount लिखी 10 Million Doller (जरा सोचिये एक Janitor का बेटा जिसके घर के हालात financially ख़राब थे, बहुत ज्यादा मुश्किलें थी लेकिन फिर भी सोच उनकी कितनी Positive और कितनी बड़ी थी सोचने वाली बात है)




           10 Million का Check उन्होंने अपने नाम जो बनवाया था उसको वह रोज अपने Violet में रखते और उसको हर रोज देख के हमेशा वह खुद से सवाल करते थे की मेरे Goal को  Achieve करने के लिए मैंने आज क्या किया....?  (What I Am Doing To Reach My Goal) ऐसा करने से वह जो उन्होंने Goal Set किया था उस पर जल्द से जल्द Action ले पाए। उसी दौरान जब लोग उनको बोलते थे की तू कर नहीं सकता, तू किसी काम का नहीं है, तू सड़क पर सोता है, कहा Hollywood और कहा तू..? तू रहने दे। तब वह अपना Check निकाल कर बोलते थे की Hollywood मेरे बस का है और मैं कर सकता हूँ। जब भी हालात Negative होते थे तब उनका Check उनको Positive करता था की हा मेरा ये सपना है और किसी भी हालात में मुझे ये पूरा करना है। उस तरह वह उसी गरम-जोशी के साथ काम पर निकल पड़ते थे। (इसी प्रकार अगर हम भी अपना सपना और Goal अपने सामने रख पाए, आते जाते, घर, Car, कहा भी जिसे की हमको Energy मिले सपना पूरा करने की वहां अपना Goal लिख कर सामने लगा दो ताकी आपका Goal जल्दी Achieve हो जाए)
          Jim के अंदर धीरे धीरे वो सब Skills आयी जो उनको Actor बनने के लिए चाहिए थी। काफी संघर्ष करने के बाद उनको पहली Movie मिली जिसमे उनको Side-role मिला और Exact 5 साल बाद उनको Dume And Dumber ये Movie मिली जो Hollywood की सबसे Famous Movie ठहरी। उस Movie के लिए उनको Check मिला 10 Million Doller (03/06/1995) To Jim Carrey For Acting Services Rendered.
           दोस्तों ये Goal लिखने का Idea और तरीका बहुत लोगो ने Apply किया है। Example के तौर पर नाम लेना चहूँगा Bruise Lee, Jack Canfield, Shahrukh Khan दोस्तों इनके पास भी कुछ नहीं था, जब इन्होंने ये किया था तब। Shahrukh Khan का मुझे अभी भी वो Interview याद आता है जिसमे उन्होंने कहा था की जब में Mumbai आया था तब मेरे पास कुछ नहीं था तब पता नहीं कहा से लेकिन में जुहू में था तब मैंने ये कह दिया था की एक दिन मुझे ये शहर बादशाह के नाम से जानेगा और वैसा ही हुआ है आपको तो पता ही है।
        देखिए दोस्तों मेरा Point यही है की अगर आपको बड़ा बनना है तो आपका Goal आपके पास होना जरुरी हैं। तभी कुछ होंगा। देखो Simple है......

बड़ी आग बड़ी गर्मी देती है और छोटी आग छोटी गर्मी देती है। ठीक उसी प्रकार बड़े सपने बड़े Results देते है और छोटे सपने छोटा Result....????  बिलकुल नहीं दोस्तों छोटे सपने Result ही नहीं देते बिलकुल ना के बराबर।

        So Friends आपको तय करना है की आपको जाना कहा है और अपने Life में क्या Achieve करना है। क्योकि आपको आप से बेहतर कोई नहीं जनता। लोग हसेंगे मजाक उड़ायेंगे लेकिन हिम्मत मत हरना दोस्तों क्योकि अंधेरे के बाद उजाला जरूर होता है। और आप सब करेंगे मेरा 100% विश्वास है। Thank You Very Much And Good Luck For Your Future.




           अगर आपके कुछ सवाल है तो आप मुझे Email करके पूछ सकते है। मेरा Email id उपर दिए गए About Me नाम के Page में है। में आपको जवाब देंने का और आपको मुश्किलो से बहार ले जाने का प्रयास जरूर करूँगा। 

No comments:

Post a Comment

Trending