Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Sunday, March 26, 2017

Meditation क्यों और कैसे करे..?


           नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर। आखिर Meditation कैसे करते है? ये बहुतांश लोगो का Question होता हैं। तो आईये आपको मैं बता दूँ और जो कुछ बताने जा  रहा हूँ वो खुद मेरा Experience है जिसको मैने Practically किया है वही आपके साथ Share करना चाहूँगा।
            4 साल पहले मेरे गुरु के माध्यम से मुझे Meditation सिखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था और मैंने सच्चे दिल से और ईमानदारी से वो सारी बाते सिखी जो Meditation के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। लेकिन क्या करे आखिर इंसान इंसान ही होता है। जिसमे अलास्य नाम का कीड़ा खुट खुट कर भरा होता है। और वो कीड़ा मुझमे भी था लेकिन अभी में उसके ऊपर काम कर रहा हु तो बहुत कम हो गया है। अलास्य के शिकार होने के कारण मै सिर्फ 1 Month ही Continue कर पाया और उसके बाद कभी नही किया। लेकिन अभी Blog लिखता हु तो काफी अच्छी अच्छी बाते सिखने को भी मिलती है, उसी के माध्यम से ख़याल आया की सच में अब अलास्य छोड़ देना चाहिए और कुछ Personal Problems की वजह 3-4 Months के पहले मैं Stress में था। तब जा कर मुझे Meditation की याद आयी। तब से लेकर आज तक मैं Continue Daily कम से कम 15-20 Minutes तक Meditation करता हूँ। उससे मैं हर रोज Fresh महसूस करता हु और काफी तंदुरुस्त महसूस करता हूँ। चलिए मेरा छोडो मैं आपको पहले बता देता हूँ की Meditation को कैसे किया जाता है।






          आप Meditation कहीं भी, कहाँ भी और किसी भी समय कर सकते है। लेकिन आप अगर Early Morning करते हो तो ज्यादा Better होंगा। क्योकि Meditation करते वक्त अपने साँस के जरिये सुबह की ताज़ी हवा जिसमे ज्यादा प्रमाण में Oxygen होता है वो आपके शारीर के अंदर जाएँगी और आपको तंदुरुस्त रहने में मदत करेगी। दूसरी बात आप चाहे कुर्सी (Chair) पर बैठे हो चाहे Park में बैठे हो आप कहीं भी Meditation कर सकते है, बस शर्त है की आपकी Back Bones सिधि होनी चाहिए जिससे आपको नींद नहीं आयेंगी Meditation करते वक्त। लेकिन आसान तरीका ये है की आप निचे दिए गए Image में जो Seating Position है वो काफी Better है Others Position से तो मैं आपको यही कहना चाहूँगा की आप वैसा करें।


            ऐसा बैठने के बाद आपको कुछ नहीं करना है बस अपने साँसों पर ध्यान देना है। वो किस तरह अपने शरीर के अंदर आ रही है और जा रही है। (Concentrate On Your Breathing System). इससे आप Ultimately जो Mind आपका एक जगह नहीं टिक रहा था उस Mind पर आप Control करना सिख जाओगे मतलब की Meditation करते वक्त जो लोगो की Problem होती है जो उनका ध्यान Negative Thoughts की वजह से भटक जाता है। उस Problem पर आप लगाम लगा पाओगे। और आप में अलग सी Energy भरेंगी जिसका कोई नाम नहीं है और ना ही पहचान है। वह Energy खाली महसूस कियी जा सकती है। और हा ये 1-2 दिन में नहीं होंगा इसको आपको Daily Practice करना होंगा लगभग 15-20 Minutes तब जा कर 1-2 Months में आप इस Energy को अच्छे तरह से Practically महसूस कर पाओगे। इससे आपकी Life में हर तरह की Problem आसानी से Solve हो जायेंगी। जैसे अगर आप Stress में रहते हो किसी बात को ले कर या फिर आपको पढाई में या अन्य कामों में Distraction की Problem है; तो वह भी आसानी से Solve हो जायेंगी।



         वैसे बहुत सारे तरीके है Meditation करने के जैसे Transcendental Meditation, Heart Rhythm Meditation, Mindfulness Meditation. अभी जो मैंने आपको बताया वो है Mindfulness Meditation. ये सबसे आसान तरीका है जो हम आम तौर पर जीने वाले लोगो के लिए ठीक है। वैसे इसका आखरी Step है Enlightenment. पर आपको Enlightenment तक पहुँचने के लिए सालो तक Meditation करना अनिवार्य है।





          चलिए दोस्तों ज्यादा समय न लेते हुए मैं आपको पढने से और मेरी कलम को लिखने से रोखता हूँ। बस आप Daily कम से कम 15 से 20 Minutes तक भी आपने ये किया तो आपको ये बहुत ही फायदेमंद रहेंगा ऐसा आपको एक नई उमीद के साथ विश्वास दिलाता हु और आपको अलविदा करता हूँ, धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Trending