Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Thursday, November 30, 2017

90% Engineers Jobless क्यों है? Unemployed Engineers


           नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर। हमेशा की तरह एक नई उमंग के साथ आपके लिए हाजिर हूँ। "आजकल Engineers गली-गली में पड़े है, कोई Job नहीं देता, Job के लिए Reference की जरुरत है" ऐसी बातें अक्सर हमको अपने Contact Circle में सुनने को मिलती है। आज इसी बातों को लेकर मैं आज का Article मेरे Point Of View से आपके सामने रख कर समाप्त करना चाहूंगा। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते है।
            Engineering....... एक ऐसी शिक्षा प्रणाली है जो Practically चीजों को देखने का और समझने का जज्बा दिलाती है। Machine से लेकर बड़े बड़े Construction तक और छोटे खिलोने से लेकर हवाई जहाज बनाने तक का नजरिया दिलाती है। इतना ही नहीं  Engineering....... एक ऐसी शिक्षा प्रणाली है जो Sound (Music Engineering) से लेकर घर में Use करने वाले Toilet Cleaner, Soap (Chemical Engineering) बनाने का Formula बताती है। फिर भी Engineers के इतने बुरे हालात क्यों है? कोई बोलता Engineering झंड है, ये है, वो है, फलाना वगेरा। तो दोस्तों आपको ये बात बता दूँ? बुरा तो नहीं मानोगे?...... Engineering झंड नहीं है झंड आपकी सोच है। ऐसा मैंने क्यों कहाँ...? जैसे जैसे Article आप पढ़ते जाओगे वैसे वैसे आपको समझ आएगा की मैं बोल क्या रहा हूँ।





            साल 2013 में मैं जब Auto-cad कर रहा था तब Cad Center की तरफ से हमको Job Interview पर Training मिल रही थी उस Training में हमको बताया गया था की एक Survey के मुताबिक़ IIT के Engineers छोड़ कर जो बाकी Universities है, उसके 90% Engineers ऐसे है जिनको अगर 10 वी Class के बच्चो से Compare करे तो 10 वी Class का बच्चा Better निकलता है उन Engineers से। इसका सिर्फ एक Reason है जो भी लोग Engineering करते है वो Mostly Accidentally Engineering में आते है या फिर घर वालो का Pressure रहता है, नहीं तो कोई कोई तुक्के में आता है। ये हुई एक बात और दूसरी बात भी मैं आपको यहाँ Clear करना चाहूंगा की वैसे Engineering की Definition आप देखे जो China, Japan और US में समझी जाती है वो ये है की Engineers मतलब 95% Commonsense 5% Theoretical Knowledge. इसी बात को ध्यान में रखते हुए अगर हम बात करे इंडिया की तो उसमे आपको ये कही भी नजर नहीं आएगा यहाँ Practical 20 marks के होते है 😆 और 80 marks का theory पेपर होता है। अगर अपनी System ऐसी है तो कैसे बनेगी Bullet ट्रैन India में? (Japan के कंपनी को Contract देना पड़ता है इतने बुरे दिन है आज भी हमारे) दोस्तों China वालो को बड़े मजे के साथ हम गाली दे देते है की Market पूरा संभाल लिया, किसी और को Electronics मार्किट में घुसने नही देते, ऐसा-वैसा सब बोलते है। लेकिन दोस्तों ये बात भी तो याद रखो की वो Practical Knowledge ले रहे है इसलिए उनकी तरक्की Fast हो रही है। जो की अपने India में दूर दूर तक कहा नजर नहीं आता। क्योकि अपनी भगवान ने Default Setting कर के रखी है की हमको Practical Experience जल्दी समझता है और Life Time याद रहता है फिर भी हम Night मार मार कर सिर्फ पेपर पास करना चाहते है। अगर आप Engineer हो तो मेरा सवाल आपसे है की आपने अभी कितना Practical Knowledge Gain किया ? Collage के अलावा आपने कितना Research किया अपने Filed पर? या फिर सिर्फ Night मार-मार के पेपर पास कर रहे हो? अगर आप ऐसा कर रहे हो तो आप में और चतुर रामलिंगम (3 Idiots) में कोई फरक नहीं है। और कुछ दिग्गज ऐसे भी है जिनको Final Year के Project बना कर देने होते है I Mean Submit करने होते है Collage में साल के Ending में। तो वह महाशय खुद तकलीफ नहीं लेते Project बनाने की वह बहार से खरीद कर लाते है और Submit कर देते है। 



            ऐसे Education System से अगर आप निकलोगे..... Job Interview के लिए तो आप जाओगे लेकिन Rejection आपका पक्का है। या फिर किसी तरह से Job भी लग गयी तो Promotion मिलना मुश्किल है। कोई अपने बाप की मेहरबानी से लग जाता है इधर उधर से जैक लगा कर, तो कोई Politician के आशीर्वाद से 😁 और जो लोग Reject हो कर आते है वही लोग फैलाते है की Job नहीं है ऐसा-वैसा जैसा Article के Starting में जो मैंने आपको बताया था। मैं समझता हूँ की हर कोई Harvard, Stanford या फिर IIT में नहीं जा सकता लेकिन इसी Education System में रहकर अगर आप अपनी Collage पर Depend ना रह कर के खुद से Knowledge Develop कर ले तो कोई जरुरत नहीं आपको IIT Stanford में जाने की।





           For Example अगर आप Mechanical Engineering कर रहे है तो घर में रहकर Machines को खोल कर देखे क्या है कैसा है Knowledge ले, ज्यादा से Practically चीजों को Observe करे, Self Learning Habits अपने अंदर Develop करे।  वैसा ही Same आप अपनी अपनी Branch के हिसाबसे जो Practical knowledge रहेगा वो Gain करने की कोशिश करे और अभी तो मेरे ख्याल से You tube के माध्यम से बहुत सी चीजे आसान हो जाती है तो आप वहां से भी ज्यादा तर सिख सकते है या फिर Blogs भी अलग अलग बनवाये हुए है बहुत लोगो ने तो वो पढ़कर भी आप सिख सकते है।

     
   Successful Engineers Of India 

Bhavish Agarwal (IIT Bombay) Founder And CEO Of OLA Cab
Vijay Shekhar Sharma (Delhi University) Founder And CEO OF Paytm
Rahul Yadav (IIT Bombay) Ex-Founder And CEO Of Housing.com

          दोस्तों एक बात कहना चाहूंगा मैं जब आप पैदा हुए थे तब आप Label लेकर नहीं आये थे अपने छाती पर की मुझे Life Time Job ही करनी है। अगर आपको Job ढूंढने में परेशानी हो रही है तो आप भी कुछ ऐसा Try कर सकते है जो मैंने अभी अभी आपको Example दिए उन लोगो के बारे मे। जो की Successful Engineers है। उनलोगो के बारे मे पढ़िए Research करिये शायद आपको कुछ ऐसा रास्ता मिल जाए जो Billion Dollar का Business तक आपको पंहुचा सके। 

Thank You Do Subscribe And Share😊

No comments:

Post a Comment

Trending