Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Monday, June 26, 2017

जब हौसला टूट जाए तो ये हमेशा याद रखना


            नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे। हमेशा की तरह एक नया Article आपके लिए ले कर आया हु। दोस्तों मैंने अक्सर लोगो को देखा है की वे कुछ समय के लिए तो Motivate और Inspire रहते है। लेकिन कुछ समय बाद वह कुछ Reasons की वजह से फिर से Demotivate हो जाते है। तो आज का Article उन्ही लोगो के लिए है। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते  है।



             पानी को जब हम गरम करते है तो तापमान बढ़ता जाता है। जैसे ही पानी 211 डिग्री तक गरम होता है, वही पानी 212  डिग्री सेल्सिअस तक आता है तब वह उबलने लगता है। वही पानी Steam के सहारे बड़े बड़े Engine को चलाता है। बस फर्क उस 1 डिग्री का है जो 211 डिग्री पर कुछ काम नहीं करता लेकिन वह 212 डिग्री पर आते ही काम करने लगता है। दोस्तों ये सब बताने के पीछे मेरा एक ही मकसद है की बहुत से लोग अपने सपनो को पूरा करते करते एखादबार Failure आने के बाद अपना मन भटका देते है, कुछ अलग करने का मन करने लग जाता है। दोस्तों अपने सपनो का सफर जब तक 212 डिग्री नहीं होता तब तक अपने Dreams में हमको कभी Result नहीं मिलता। और वही 212 डिग्री तक पहुंचते पहुंचते आधे से ज्यादा लोग Give Up कर देते है। 212 डिग्री तक पहुंचने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होंगी और ये सच्चाई से कोई नहीं भाग सकता। रातोरात सफल होने के लिए आपको कई रातो की नींद उडानी पड़ेगी। हमारी मेहनत का Result हमें हर रोज नहीं मिलेगा लेकिन हमारे हर रोज की मेहनत हमें उस Result तक लेकर जाएँगी। आप आज जो कुछ भी कर रहे हो वही कर्म आपके Future Define करेंगे। माना की आपको अपने सपनो तक पहुँचाने वाला रास्ता बहुत ही लंबा और कठिन है। उस रास्ते तक पहुँचने के लिए आपको अपने  वर्तमान और अपने समय का ठीक तरीके से इस्तेमाल करते आना चाहिए।  अगर वो कला आपने सिख ली तो आप मानो जित गए।




              एक Example लेते है।  दोस्तों दशरथ मॉँझी का नाम तो आपने सूना ही होंगा। वह आदमी ने सच में वो करके दिखाया जो Unacceptable था। दशरथ मांझी जब पहाड़ तोड़ने में लगे हुए थे तब पूरी दुनिया ने उनको पागल कहा किसीने पत्थर तक मारा लेकिन उन्होंने अकेले ही छनि हतौड़ी से 25 साल में तक़रीबन 325 feet ऊँचा पहाड़ तोड़ कर दिखाया और उसमे से अपने गाँव वालो को पहाड़ से जाने आने में तकलीफ ना हो इसलिए  ३० Feet चौड़ाई का रास्ता कर के इतिहास रच दिया और अपने आने वाले पीढ़ी के लिए वह Inspiration साबित हुआ।  दोस्तों आपको दशरथ मॉँझी के जीवन पर आधारित बनी हुए फिल्म "Manjhii The Mountain Man" जरूर देखनी चाहिए। तब आपको पता चलेगा की उन्होंने कितने मुश्किलों के बावजूद पहाड़ तोड़ कर दिखाया और वह उन्होंने क्यों तोडा ? उसके पिछे क्या कारन था ? वो भी आपको फिल्म में देखने को मिलेगा।




              अगर आप Creative फिल्ड में हो तो आपको एक और Example देना चाहूंगा।  एक Actor Super Hit होता है अपने एक Super Hit Film  से लेकिन उस Super Hit  Film को Super hit बनाने के लिए उसने कई रातो की नींद उड़ाई होंगी Acting, Dialogs, Script learn की होंगी। दोस्तों हमको सब की कामियाबी नजर आती है, सबका पैसा नजर आता है, सबके बड़े बड़े हसीन शान और शौकत की जिंदगी दिखती है। लेकिन वहा तक पहुँचने के लिए उसके पीछे कितना Struggle छुपा हुआ है वो कोई नहीं नापता (देखता) .
              तो चलिए यही पर मैं पूर्णविराम लगता हु। अगर आपको यह Article वाकई में Helpfull लगा तो आप Comments के जरिये मुझे बता सकते है और हां Subscribe और Share करना ना भूले धन्यवाद।
               

3 comments:

Trending