Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Saturday, June 17, 2017

जिंदगी है मजाक नहीं



            नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पर। हमेशा की तरह आज एक नया Article ले कर आया हु। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए शुरु करते है।
            दोस्तों आज आप जिस Situation मे है, उस Situation में आने के लिए करोडो लोग ऐसे है जो आप जैसी Life जीने का सपना देख रहे है, आप जैसे घर, गाडी खरीदना चाहते है। ये बात बिलकुल सच है की इंसान हमेशा अपने जिंदगी से और अपने परिस्थिती से बढ़कर ही हर वो चीज पाने की कोशिश करता है जो उसके पास नहीं है।  ये बात सही भी है, लेकिन मैं बात करू उन लोगो की जो आपकी परिस्थिति से भी गरीब हैं या पीछे है। तो उनका क्या ? वो भी इंसान ही है। वो लाख चाहते होंगे की आप जैसी Life Style उनको मिल जाए लेकिन हर एक के नसीब में तो ये संभव नहीं है न... ये आप भी जानते है और मैं भी।




            एक अजीब Example यहाँ पर मैं लेना चाहूंगा। मान लीजिये एक 70 साल का इंसान है। और वह बहुत सम्पत्तिवान-धनवान (Rich) है। लेकिन उसे कहा जाए की मैं आपको 17 साल की उम्र जैसे यानी बचपन की Life फिर से देना चाहूंगा बस आप मुझे अरबो रुपये दो।  मैं दावे के साथ कह सकता हु की वह तैयार हो जाएंगा। लेकिन ये सब तो बिलकुल Possible नहीं है ये बात आप भी जानते है और मैं भी। बस यहाँ पे मैं इतना Clear करना चाहूंगा की आप जो भी Situation में हो वही समाधानी रहो लेकिन इसका मतलब ये नहीं की उसी को आप अपनी जिंदगी मानलो जैसे कुछ लोगो का Attitude होता है Middle Class है तो Middle Class ही रहेंगे जिंदगी में बड़ा होने से डरेंगे। Life में थोडी बहुत Risk भी लेनी चाहिए और हर वो चीज करनी चाहिए जो अपने पहले कभी कियी ही नहीं लेकिन हां (गलत काम छोड़ कर)
              दोस्तों ऊपर वाले का शुक्रियादा करो की उसने हमको इस काबिल बनाया है की हम ये Color full दुनिया देख सकते है। हम दुसरो को सुन सकते है।  इतना सुन्दर शरीर दिया है की हम हर वो चीज पा सकते है जो हमको चाहिए बस आप समाधानी रहो।  आपके लिए पैसा ही सबकुछ होंगा लेकिन एक Blind इंसान के लिए आंख जरुरी है वह मन ही मन सोचता तो होंगा ही की काश भगवान् ने मुझे दोनों आंखे सही सलामत दी होती तो मैं ये दुनिया देख पाता। वही दूसरी तरफ एक Handicap इंसान के लिए हाथ या पैर जरुरी होंगा इसका मतलब ये निकालता है की आप जिस Age में हो अरबो रुपये की Life  जी रहे हो।  दरअसल ये Life की तो कीमत नहीं लगाई जा सकती Because आज तक इस दुनिया में कोई इंसान पैदा नहीं हुआ है की जो ये शरीर की कीमत लगा सके। अरबो रुपये तो खाली मैंने आपको Example के खातिर बोल दिया लेकिन इस शरीर की कीमत Infinite है। अगर आपके मन में Suicide  जैसे विचार आते है तो बस इतना समझ लो की आप अरबो - खरबो रुपये की Life वेस्ट कर रहे हो।  इतना ही नहीं बहुत लोग तो कही भूकंप, त्सुनामी, कई लोगो को तो आंतक की वजह से अपने ही Family के सामने मारा जा रहा होंगा लेकिन आप तो कितने शांत और नेक हो। जिसने भी आपको जो कुछ दिया है उस शख्सियत को धन्यवाद दो।




             ये बात Science ने भी Prove की है की जो इंसान अपने पास जो कुछ है उसमे समाधानी रह कर आगे बढ़ता है। उसके बहुत ज्यादा अवसर बढ़ जाते है आगे बढ़ने के।  यही बात अपने धार्मिक ग्रंथो मैं भी कही है। मैंने बहुत लोगो से सुना है यार Life में कुछ नहीं है, मेरे पास तो ये नहीं है, वो नहीं है, ऐसे हजारो Reasons देते है। कुछ महीनो पहले मैं भी देता था लेकिन मेरी गुरु की मदत से मेरे Blog लिखने की वजह से बहुत ऐसे किताबे पढ़ने का अवसर मिला जिससे मेरी सोच पूरी बदल गयी। अभी भी कुछ कमिया है मेरे अंदर ऐसा भी नहीं है की पूरी तरह से मैं बदल चूका हु।  लेकिन प्रयास कर रहा हु अपने आप को सुधारने का, अपने आप में Improvement लाने का। बस वही प्रयास आप भी करे ऐसा अनरोध आप से करना चाहूंगा धन्यवाद।  

No comments:

Post a Comment

Trending