Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Monday, October 10, 2016

पार्ट टाइम मॉडलिंग से करोड़ तक


                   नमश्कार  दोस्तों मैं हु Shubham आप सब का तहे दिल दिल से स्वागत करता हु इस Blog पे।
          पार्ट टाइम एक्टिंग करने वाला एक इंसान यदि देखते-देखते करोड़ों रुपए का बिजनेस संभालने लगे जापान के ताकाहिरो कुसाकारी के साथ ऐसा ही हुआ है।

 33 साल के कुसाकारी एक समय Theater, TV Commercial और Modeling में Part Time Acting थे, आज वह जापान के सबसे बड़े Dependent Mutual Fund ‘द सावाकामी फंड’ के Chief Investment Officer हैं।

 अत्‍सुतो सावाकामी इस फंड के Founder हैं और यह करीब 2.6 अरब डॉलर (करीब 18000 करोड़ रुपए) का Stock Fund है। द सावाकामी Fund में अगस्‍त अंत तक 1,18,000 Investor थे।

          ताकाहिरो कुसाकारी की किस्‍मत 2007 में 28 साल की उम्र में अत्‍सुतो सावाकामी के एक सेमिनार में बदली। सावाकामी के अनुसार, उन्‍होंने ताकाहिरो की आंखों में एक चमक देखी और जॉब ऑफर किया। सबसे पहले ताकाहिरो सावाकामी फंड में एनॉलिस्‍ट के सहायक बने इसके बाद फंड मैनेजर और अभी वह चीफ इन्‍वेस्‍टमेंट ऑफिसर हैं। कुसाकारी में अनुभव की कमी ही उनके लिए बेहतर साबित हुई। उनके मेंटर ने लॉन्‍ग टर्म में इन्‍वेस्‍टमेंट की बारीकियां बताई और कहा कि फाइनेंस में अधिकांश लोग टर्म का मतलब नहीं समझते हैं इसलिए जरूरी है कि इंडस्‍ट्री के बाहर से कोई व्‍यक्ति आकर यह समझ बनाए।
ता‍काहिरो कुसाकारी का नाम जापान की म्‍यूचुअल फंड इंडस्‍ट्री में काफी चर्चित है। उन्‍होंने अपनी काबिलियत के बल पर यह बताया कि पार्ट टाइम ए‍क्‍टर भी मौका मिलने पर असाधारण काम कर सकता है। एक इंटरव्यू में खुद सावाकामी ने कहा, ‘‘मैंने उसे बैक-आफिस जॉब दी और यह देखा कि वह कैसे आगे बढ़ता है। उसने बिना आम सहमति की आवश्‍यकता के अपने फैसले खुद लिये।’’


          जापान में कुसाकारी एक स्‍टैंडर्ड कैरियर के रास्‍ते से हटकर टॉप प्रोफेशनल बनने का एक दुर्लभ उदाहरण हैं। जापान में कुसाकारी एक केस स्‍टडी हैं कि एक फेमस स्‍टॉक पिकर अपने जीवन की मुश्किलों के साथ कैसे निपटता है।
2013 में 'द सावाकामी फंड' से इन्‍वेस्‍टर्स ने 639 मिलियन डॉलर निकाल लिए थे। उस समय कुसाकारी ने फंड की जिम्‍मेदारी संभाली थी। इन्‍वेस्‍टर्स का आउटफ्लो दो साल तक जारी रहा। उस समय कुसाकारी का कहना था कि पीएम शिंजो अबे के नेतृत्‍व में दुनिया की स्‍टॉक रैली में यह प्रॉफिट लेने का समय है। जबकि दूसरे लोग इसको लेकर एकमत नहीं थे।

       उस वक्‍त ‘द सावाकामी फंड’ के सबसे बडे राइवल हिदेतो फुजिनो का कहना था कि अधिकांश इन्‍वेस्‍टर्स का सावाकामी में गहरा भरोसा है।
       कुसाकारी 2001 में कॉलेज से आर्किटेक्‍चर की डिग्री ली। जॉब की तलाश में वह थियेटर और टीवी कमर्शियल में छोटे रोल करने के साथ-साथ मॉ‍डलिंग का काम करने लगे। कुसाकारी को सबसे बड़ा रोल सेकंड वर्ल्‍ड वार के समाप्ति की 60वीं एनिवर्सिरी पर एक कामिकाजे पायलट का मिला था।


         कुसाकारी ने देखा कि जब इकोनॉमी में तेजी थी, तो उस दौर में उनके कई दोस्‍त काफी पैसे वाले बन गए। कुसाकारी ने भी फुल टाइम जॉब करने के बारे में सोचा। इसबीच, सावाकामी के सेमिनार से उनके फाइनेंस को लेकर इंट्रेस्‍ट पैदा हुआ। सावाकामी ने मौका दिया और अब वह उस फंड को मैनेज कर रहे हैं।

कुसाकारी का कहना है, ‘‘ब्रोकर आमतौर पर लोगों से पैसे बनाने के बारे में बताते हैं और फंड खरीदने के लिए कहते हैं, लेकिन मैं कहता है कि यदि आपने अभी प्रयास नहीं किया तो इसका असर आपके बच्‍चों और उनके बच्‍चों पर पड़ेगा।  मैंने लोगों को एक वयस्‍क के रूप में भविष्‍य के लिए कैपिटल बनाने की उनकी जिम्‍मेदारियों के बारे में बताया।’’

आखिर में Subscribe करना ना भूले। धन्यवाद 

No comments:

Post a Comment

Trending