Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Wednesday, October 12, 2016

बिना हाथ पैर के कमाए लाखों रुपये जानिए कौन है ये शख्स



          लाइफ विदाउट लिंब्‍स के फाउंडर हैं निक



        Australia के रहने वाले निक ने "लाइफ विदाउट लिंब्‍स" कंपनी की स्‍थापना की है। यह कंपनी Public Speaking, Motivational Speaking, Depresed लोगों को इससे उभारने में मदद करती है।

         यह कंपनी निक के Motivational Program  तय करने और दुनिया भर के देशों में उनके Seminars आयोजित करने का काम करती है। इसके अलावा उन्‍होंने Attitude Is Altitude Non Profit Organization स्‍थापना भी की है। निक हर साल अपने Seminar और Motivational Program के जरिए करोड़ों रुपए की कमाई करते हैं।  इस शख्स के हाथ-पैर नहीं है लेकिन हर महीने कमाता है 25 लाख रुपए, जानिए......

      हाथ-पैर नहीं हैं, लेकिन हर काम करते हैं निक



हाथ-पैर न होने के बावजूद निक रोज मर्रा का हर काम करते हैं। उन्‍हें Sweeming करना, Golf खेलना और सफर करना काफी पसंद है।



यही नहीं, वह 45 Word प्रति मिनिट Type करते हैं। वह खुद ही फोन रिसीव करते हैं। Tenis Ball  को काफी दूरी तक फेंक सकने की क्षमता रखते हैं। निक ने जब अपनी पत्‍नी कनई को उन्‍होंने प्रपोज किया था, तो अपने मुंह में रिंग पकड़कर उन्‍हें पहनाई थी।
         17 की उम्र में शुरू किया पहला बिजनेस
निक ने अपने पहले बिजनेस की शुरुआत 17 साल की उम्र में की थी। तब से लेकर अब तक वह 54 से भी ज्‍यादा देशों में Program व Seminar कर चुके हैं।


         22 की उम्र में उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया की ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी से B.Com की डिग्री हासिल की। निक ने Finacial Planing और Accountancy में डबल मेजर किया है।

          आज निक पूरी दुनिया में लोगों को Motivate करने का काम करते हैं। वह कई हताश और निराश हो चुके लोगों की जिदंगी बदल चुके हैं।
         

          निक का जन्‍म ही बिना हाथ-पैर के हुआ था। निक ऐसे क्‍यों पैदा हुए, इसकी वजह अभी तक डॉक्‍टरों को भी समझ नहीं आई है। इस Medical Condition को Fakomelia  नाम दिया गया है।

          जब निक छोटे थे, तो स्‍कूल और कॉलेज में उनका काफी मजाक बनाया जाता था। इस वजह से उन्‍होंने कई बार आत्‍महत्‍या करने की भी सोची थी। हालांकि परिवार का बेहतर Support मिलने से वह हमेशा Depression के दौर से उभरते रहे।
         निक ने बचपन से ही खुद को इस अपंगता से लड़ने के लिए तैयार करना शुरू कर दिया था। उन्‍होंने बचपन से ही Football खेलना और रोजमर्रा के सारे काम खुद करने शुरू कर दिए थे Award Wining Film में भी काम कर चुके हैं निक



निक एक Short Film ‘The Butterfly Circus’ में भी काम कर चुके हैं। इस Film को कई Film Festival Awards गए हैं। इस Film के लिए निक को Method Fest Independent Film Festival में Best Actor के Award से नवाजा गया था। इसमें उन्‍होंने विल नाम के शख्‍स का किरदार निभाया  है।



निक अभी तक 5 से ज्‍यादा किताबें लिख चुके हैं। लिमिटलेस और लाइफ विदाउट लिंब्‍स समेत उनकी अन्‍य किताबें 30 से भी ज्‍यादा भाषाओं में प्रकाशित हो चुकी हैं।




निक के बाएं पैर की जगह पर एक उंगलीनुमा हिस्‍सा निकला है। इससे ही निक सारे काम करते हैं। वह इसे ड्रमस्टिक कहते हैं।  निक हर वो काम करते हैं, जो एक हाथ-पैर वाला इंसान कर सकता है। इसके लिए उन्‍होंने खुद को बचपन से ही तैयार किया है।
 निक ने 2012 में कनई से शादी की थी। अब उनके दो बच्‍चे हैं।



 निक अब अपने परिवार के साथ कैलिफोर्निया में रहतेे हैं।
              तो दोस्तों आपको निक की कहानी कैसी कृपया अपनी राय जरूर दीजिए और आखिर में Do Subscribe And Share Thank u ☺

No comments:

Post a Comment

Trending