Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Friday, June 16, 2017

आखिर कब तक भागोगे Problems से और लोगो से.......?


           नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे। दोस्तों हमेशा आपको लगता होगा की भगवान ही मेरे साथ ऐसा क्यों करते है, मुझे ये Problem है, मुझे वो Problem है, ऐसा मैंने काफी लोगो से सुना है।  और मैं भी इन सब बातों  मेसे मैं जा चूका हु।  इसलिए खुल कर आपसे बात करना चाहूंगा।  जी हाँ दोस्तों आज का Article सिर्फ उन लोगो के लिए है जिनकी life में बहुत सारे Problems है ऐसा वो सोचते है।  तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए इस बात पर चर्चा जारी रखते है।




           सबसे पहले एक बात को समझना होगा। दिन है तो रात रहेगी ही, + है तो - भी है, ख़ुशी है तो गम भी है, सफलता है तो असफलता भी है, दोस्तों हर चीज के दो पहलु होते है। ये बात हमको मान कर चलना ही है।  और मजे की बात ये है की ये बात हमको पता है फिर भी हम इतना सोचते क्यों है उस Problem के ऊपर ? बिलकुल उसी तरह.....  Problems है तो उस Problems से निकलने के लिए कई रास्ते भी है। बस फर्क सिर्फ उतना है की हमारा ध्यान कभी Problems से निकलने के लिए जो Solution चाहिए होता है, उस Solution पर कभी जाता ही नहीं हम सिर्फ अपने आप को Judge करते रहते है, गलत तरीको से। यहाँ मैं आपको टोकना चाहूंगा क्योकि ये सब करने से Problem Solve नहीं होंगी। और अगर आपके Life में Problem आ रही है तो उल्टा Exited हो जाओ क्योकि अक्सर अपने Life के कुछ दरवाजे Problems ही खोलती है। इसीलिए कभी Frustrated ना होइए।
कुछ हारे हुए लोगो के Examples में आपके सामने रखना चाहूंगा। जो आज इतिहास के पन्नो में बड़ी महानता से रह रहे है।

1 . भगवान गौतम बुद्ध :-
                   भगवान गौतम बुद्ध एक शांतता के प्रतिक माने जाते है। गौतम बुद्ध ने शांतता का सन्देश इस दुनिया को दिया,  बहुत कुछ परिवर्तन लाने की कोशिश कियी।  लेकिन आपसे मैं पूछना चाहूंगा की सब लोगो ने इनकी बात मानी क्या ? नहीं न..... उनकी महानता इतनी अपरम्पार है की अगर सच मे दुनिया उनके विचारो पर अमल करने लग जाए तो मैं विश्वास जताता हु की इस दुनिया मे कभी लड़ाई झगड़ा होंगे ही नहीं।  लेकिन आखिर लोग लोग ही होते है उनको अच्छी बात  जल्दी हजम नहीं होती।  खैर छोड़िये मैं ये इसलिए बता रहा हु क्योकि इन्होने बहुत सारी मुश्किलों का सामना किया, साधना कियी। तब जा कर उनकी महानता इस दुनिया को दिखी।




              बिलकुल उसी तरह हमारे life में जो भी Problems आते है उस problem को Face कीजिये उस से मत डरिये। न जाने Problem Solve होते ही आप भी इस दुनिया में एक न एक दिन उभर जा सकते है। और आप का भी नाम इस दुनिया में बड़ी नम्रता से हर कोई लेना पसंद कर सकता है।
               लेकिन उसके लिए आपको ये बात हमेशा के लिए समझनी होंगी की चाहे Problem  आये या ना आये लेकिन अपका ध्यान हमेशा अपने लक्ष्य पर केंद्रित होना चाहिए।  Problems तो आएंगे ही ये तो स्वाभाविक है, Natural है।

2. KFC Restorents आपने सूना ही होंगा  उसके Founder कर्नल सैंडर्स को भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।
          यह पढ़िए KFC रेस्टोरेंट्स की प्रेरणा देने वाली कहानी Inspirational Story Of KFC Restorents

3. सिंधुताई सपकाल जो एक सुप्रसिद्ध समाजसेविका है, उनके बारे में कुछ ऐसी बाते है जो आप जान कर हैरान होंगे
           यह पढ़िए रेल्वे स्टेशन पर भिक मांगने से समाज में रोल मॉडल तक का सफर

4.  रतन टाटा के जीवन की सबसे अलग और सबको चौकाने वाली ये घटना जिसके बल पर उन्होंने 2 कम्पनिया खरीद ली।
           यह पढ़िए कैसे Jaguar Aur Landrover को ख़रीदा रतन टाटा ने

5. Jack Maa जो alibaba.com के Founder है उन्होंने तो Problems में PHD कर राखी थी फिर भी वह एक सफल Entrepreneur है।

           यह पढ़िए 5 वीं में 2 बार फेल होने वाला शख्स आज दुनिया में 1,300 अरब रूपए का मालिक है।

No comments:

Post a Comment

Trending