Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Monday, June 12, 2017

1 Cup चाय भी करा सकती है करोडो का कारोबार जानिये Startup Story



               नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham  आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे दोस्तों हमेशा की तरह आपके लिए एक शानदार  Article ले कर आया हु।  दोस्तों हम हमेशा बोलते है की आज का जमाना काफी बदल चूका है और ये काफी हद तक सच भी है लेकिन इस बदलते ज़माने में, कई ऐसे Entrepreneur है जिनकी Business idea सबसे हटकर तो है ही लेकिन वह Idea देख कर अक्सर हम सोच में भी पड़ जाते है की ऐसा भी हो सकता है.....? तो चलिए ऐसा भी हो सकता है इस प्रश्न का उत्तर देते हुए मैं आज का Article लिखने जा रहा हु। Technology का अगर सही इस्तेमाल किया जाये तो कोई भी आगे बढ़ सकता है।  हम ये बात जानते हुए भी अक्सर लोग क्यों इस्तेमाल नहीं करते क्या पता।  खैर छोड़िये ज्यादा समय न लेते हुए Point पर आता हु।




                 आज की कहानी एक ऐसे Entrepreneur की है जिन्होंने अपनी पढाई पूरी तो नहीं कियी घर के Financial Condition की वजह से लेकिन आज Startup Industry में बहुत बड़ा नाम कर चुके है। जी हां दोस्तो Jaipur के Raghunath नाम से एक ऐसे Entrepreneur है जो साधारण Family से Belong करते थे।  जो एक समय Online Shoping Company  Amazon में Simple Delivery Boy के रूप में काम करते थे।  जिनकी Salary तकरीबन 6 हजार थी।  लेकिन आज उन्होंने लाखो रुपयों की कंपनी कड़ी कर दी। कैसे? आईये समझते है।
                 कहानी ऐसी जाती है। Raghunath  एक दिन  Delivery के दौरान थक कर चाय (Tea) पिने के लिए Tea Stall ढूंढने लगे। लेकिन काफी इधर उधर घूमने के बाद भी उनको tea Stall उपलध नहीं हुआ। इसी कारन वह काफी परेशान हो गए और निराश हो गए। हैरानी की बात अगर कहुँ तो यह घटना ही उनके जीवन का Turning Point था। निराश हो कर वह एक जगह शांति से बैठ गए।  तब उनके Mind में एक खयाल आया की अगर दुनिया इतने Speed से change हो रही है, जैसे सब कारोबार, Shoping वग़ैरा Online हो जाना......... तो वैसे ही चाय (Tea ) ही क्यों Offline है?  क्यों ना इसे भी online बेचा जाएं?? ऐसे सवाल उनके Mind में आये।  तब उन्होंने  जवाब ढूंढने का प्रयास किया और उनको मिल गया एक Business Model .




                   Finally उन्होंने निश्चय किया और ज्यादा समय बर्बाद न करते हुए अपने तीन दोस्तों के साथ छोटे से कमरे में  Online Tea Shop खड़ी कर दी।  शुरुआत में उन्होंने छोटी दुकानों से संपर्क कर के Orders लेने शुरू दिए। अच्छी Quality और गरमा गरम  चाय वक्त पर (Service) पहुंचाने के कारण  उसके बाद Business धीरे धीरे Grow करने लगा। उसके बाद बड़े बड़े Showrooms से भी उनके पास Orders आने लग गए।  करीब 150 दुकान और Showrooms को वह अच्छी Service सेने में वह सफल रहे।  धीरे धीरे चाय की Demand  इतनी बढ़ गयी की उनको उनके हाथ के निचे काम करने के लिए  लोग रखने पड़े और Cycle से Delivery करते करते Business बढ़ने के कारण उनको Bike लेनी पड़ी Delivery करने के लिए।




                   आज उनके Jaipur में 5 से ज्यादा Shops है और हर एक Shop पर तक़रीबन रोज के 500 से 1000 orders आते है। आज इनकी Monthly Income लाखो में है। 10 से ज्यादा Staff  और 10*15 की पाँचो Shops से ये Startup पुरे Jaipur को गरमा गरम चाय (Tea ) पिलाता है। और आने वाले समय में यह जल्दी ही Websites, App और Brand के रूप में देखने को मिलेगा वो भी अलग अलग Cities में। Raghunath जी को मेरी तरफ से उनके Business के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं।
                   
      Do Subscribe And Share Thank You.    

2 comments:

  1. Sir jaipur me raghunath ka koi contact no ya address aapki information me ho to please whatsapp me.....It's earjent....My whatsapp no 9045818465

    ReplyDelete
    Replies
    1. No Yaar Coz Maine wo article jab jaipur gaya tha tb unke baare me mujhe mere jaipur ke frnds ke maddhyam se sunane ko mila thoda aur detail me pata krne ke baad likh diya article

      Delete

Trending