Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Friday, June 2, 2017

है College Dropout लेकिन आज India का दसवा अमीर आदमी


             नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे। आज का Article एक ऐसे शख्सियत  पर है जो आज India के दसवे आमिर इंसान है। उनका नाम Mukesh (Miki) Jagatyani है। दोस्तों इनका संघर्ष और मेहनत से ही इनको आज ये मुकाम हासिल हुआ है। इन्होने अपना घर चलाने के लिए कभी Taxi  का सहारा लिया तो कभी Auto रिक्षा का, इतना ही नहीं अपना पेट भरने के लिए इन्होने अपने संघष के दिनों में कई Hotels के कमरों को साफ़ करने का भी जिम्मा उठाया था। लेकिन आज देखा जाए तो अमीरी में India में उनका  दसवा नंबर तो है ही, उसके साथ पुरे World  में वह 273 वे अमिर इंसान है। वह Dubai के Landmark Group  के Founder है।



               Mukesh का जन्म 15 August 1952 में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा Mumbai से प्राप्त कियी। Mukesh बचपन से ही Business Background से Belong करते थे। इसलिए उन्हें शुरू से दिलचस्पी अपना खुद का Business खड़ा करने में ही थी। लेकिन घरवालों की दबाव के वजह से उन्हें पढाई के लिए 17 साल की उम्र में ही Accounting School में London भेजा गया। लेकिन महाशय का पढाई में मन नहीं था, उन्हें इतनी दिलचस्पी नहीं थी पढाई में। इसीलिए Mukesh ने घर बिना बताये ही Collage Dropout कर दिया। लेकिन इस दौरान Mukesh के सामने सबसे बड़ी समस्या थी अपना खुद का पेट भरने की और London में बिना Education के कोई Job देने को राजी नहीं था। इसलिए उनको मज़बूरी में Hotels में वेटर का काम भी करना पड़ा। लेकिन फिर भी पैसे कम पड जाते थे इसलिए उन्होंने रात में Taxi चलाने का फैसला लिया मतलब दिन में Hotel का काम और रात में Taxi चलाने का काम......  दोनों काम करते हुए उन्होंने अपने संघर्ष के दिन गुजारे। 3-4  साल बाद उन्हें घर की याद आयी और वह India वापिस लौट आये। लेकिन तब उनके माता-पिता इस दुनिया से गुजर चुके थे। 21 साल की उम्र में वह बहुत अकेले हो गए थे। बिना पढाई-लिखाई के कोई Job देने को राजी नहीं था।



              तब उन्होंने अपना Family Business "Baby Product" को वापिस Start किया। मेहनत और लगन से उनका Business  धीरे धीरे Grow होने लगा। 1973 में उन्होंने 5 हजार Square Feet का Store ख़रीदा तब उन्होंने उस Business का नाम Baby Shop रखा। 1973 से 1992 तक आते आते 6 Stores और 400 कर्मचारियों              के साथ Landmark Group बन गयी। Mukesh ने landmark Group को विस्तारित (Scaling up) करना चाहा। जहा वो ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपना ग्राहक बना सके। इसी दौरान Mukesh ने अपना Business Dubai Shift करना चाहा। दुबई के साथ साथ South  Asia और Arab Countries में अपने Business का Scaling Up करते हुए मुकेश ने Hotels, Fashion, Electronics, Retail, Footwear, ApparelMalls, Healthcare, और Furniture इत्यादि क्षेत्रो में Landmark Group को Involve किया। देखते ही देखते उन्होंने अपना और अपने Landmark Group का नाम बड़ा कर दिया और कभी न पढाई करने वाला बंदा करोड़पति हो गया 
              आज Landmark Group 20 से भी अधिक Countries में काम करता है और इसकी Net Worth 6 Billion $ है।  और आज इस समूह में 55 हजार लोग काम करते है। 

No comments:

Post a Comment

Trending