Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Thursday, July 21, 2016

चेतन भगत इंजिनीअर से लेखक From Engineer To Writer Chetan Bhagat

             नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर। आज उस शख्स के बारे में बताने जा रहा हूँ जिन्होंने Bollywood की सबसे Hit Film 3 Idiots लिखी है। उनका नाम Chetan Bhagat है जो I.I.T. के Student थे और आज एक कामियाब लेखक है।

               
            Chetan Bhagat का जन्म 22 अप्रेल 1974 को New Delhi के Punjabi परिवार में हुआ था। उनके पिता सेना में थे इसलिए उनकी प्रारंभिक शिक्षा ढोला-कुआ ‘Army Public School’ में हुई। फिर उन्होने ‘IIT’ Delhi से Mechanical Engineering में Degree प्राप्त कियी| लेकिन उनका सपना शेफ बनने का था तब उनके पिता डांटते थे कि तुम शेफ नही बनोगे। इसलिए Chetan ने इरादा बदल लिया और 9 साल के अनुबंध पर Investment Bank की नौकरी करने Hong Kong चले गये। वहां उन्हें एहसास हुआ की मुझ में लिखने का Talent है, लेकिन उनकी जिंदगी में ऐसी कोई घटना नही घटी थी जिसकी बदौलत वह कुछ लिख पाते? फिर उनके दिमाग में एक नया Idea आया। कि क्यों न IIT Hostel की जिंदगी पर कुछ लिखा जाए ? क्योंकि वे IIT में खुब मौज मस्ती करते थे। फिर Chetan ने दिन-रात एक कर दी और ‘Five Points Someone What Not To Do At I.I.T’ उपन्यास लिखा। जिसमें IIT Delhi Hostel के तीन लडकों की कहानी थी। उस उपन्यास को Delhi की Rupa And Company  ने 2004 में प्रकाशित किया था।


उपन्यास में एक सन्देश छिपा था जिसकी वजह से उसे पाठकों ने खूब पंसद किया था। फिर Chetan रातो-रात युवा पिढी के चहेते लेखकों में शामिल हो गये। ‘Five Points Someone’ की सफलता के बाद चेतन की मत्वकांक्षाऐं बढने लगी इसलिए वे Investment Banker की नौकरी छोडकर India वापस आ गये। तब उन्होंने Mumbai में Airport पर कहा था- मुझे High Profile नौकरी छोडने का कोई गम नही हैं क्योकि लेखन में सफल होने की वजह से आज मेैं सिर्फ उपन्यास ही नही बल्कि कई समाचार पत्रों के Columns भी लिखता हूं। कुछ कंपनीयों में मुझे Motivational Talks के लिए भी बुलाया जाता है। चेतन भगत ने ‘One night at call center’ में वह सब लिखा जिसे आज की युवा पिडी पसंद करती है। ‘Three mistakes of my life’ ने उन्हें Bollywood तक पहूंचा दिया। ‘Five Points Someone’ के आधार पर ‘Three Idiots’ Film बनी जिसने सफलता के नये Records बनाये। फिर Two States ने उन्हें घर-घर तक पहूंचा दिया। इस तरह Chetan Bhagat ने युवाओ का दिल जीत लिया और आज वह भारत के प्रसिध्द लेखको में से एक हैं |



Quote 1: अब मैं यह कोशिश कर रहा हूँ की पाठकों के लिए प्रत्येक पेज को सम्मोहक बनाऊँ जिससे वे पुस्तक में लीन हो जाये.

Quote 2: मुझे यह लगता है की मैं मूल आवाजों से मिल पाया. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात है की मुझे तुम्हें बताने के लिए एक कहानी तो चाहिए ही.

Quote 3: जब एक महिला आपके जीवन में आती है तो चीजें अपने आप सन्तुलित होने लगती है.                                                
Quote 4: एक बुद्धिमान व्यक्ति प्यार में मूर्ख हो सकता है.

Quote 5: दुनिया के सबसे समझदार व्यक्ति और सबसे बेवकूफ व्यक्ति दोनों हमारे भीतर है. सबसे बड़ी बात तो यह है की तुम ये नहीं बता सकते की तुम कौन हो.

Quote 6: मैं दिल से एक पूंजीवादी हूँ और मुझे इस तरह के व्यावसायीकरण से कोई समस्या नहीं है, मैं विश्वास करता हूँ की जब शिक्षा एक लाभदायक व्यवसाय बन जाता है, तो यह ठीक है, लेकिन जब यह भ्रष्ट हो जाता है तोयह ठीक नहीं है.

Quote 7: भविष्य “शब्द” और महिलाओं का एक खतरनाक संयोजन है.

Quote 8: ईर्ष्या एक सुखद अहसास है जब आप इसे कही पर होते हुए देखते हो.

Quote 9: क्यों कोई व्यक्ति सिर्फ एक लड़की के साथ दोस्ती करना चाहता है ? यह तो इस तरह है जैसे चॉकलेट का केक के पास होना पर हम उसे खा नहीं सकते या हम एक रेसिंग कार में बैठे हुए है पर उसे चला नहीं सकते.

Quote 10: हमारी युवा पीढ़ी इंटरनेट, एप्पस और वीडियो गेम से घिरा हुआ है. लेकिन किसी भी तरह, मेरी किताबें उन्होंने पढ़ी है.


Quote 11: हमारी शिक्षा प्रणाली में, हमें आकड़ो को रटने और जीवन भर के लिए उन्हें याद करने के लिए सिखाया जाता है. लेकिन यह मदद करता है क्या? हम यह नहीं सीखा रहे है की कैसे निर्णय लिया जाये.

Quote 12: सुन्दर लडकियाँ सबसे अच्छा व्यवहार तब करती है जब आप उन्हें अनदेखा करते हो.

Quote 13: अमेरिका के टॉप विश्वविद्यालयों से प्रमाण पत्र लेना, एक शिकारी के घर में बाघ के सिर का उसकी दीवारों पर सजे हुए की तरह होता है

Quote 14: नियम आख़िरकार इसलिए बने है की आप उसके अनुरूप काम कर सके.



आपको ये Blog पढ़ कर कैसा लगा कृपया जरूर Comment करे और Subscribe  जरूर करे धन्यवाद।





No comments:

Post a Comment

Trending