Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Sunday, July 31, 2016

क्या है सफलता और Attitude. ?



            Success के मायने हर किसी के लिए अलग अलग है। जैसे एक Couple है अगर उनके पास कोई रहने के लिए कोई घर नहीं है, तो उनके लिए रहने के लिए घर मिलना वही उनके लिए सफलता (Success) है। अगर कोई पिता है जिसको बेटी है तो उसकी शादी नहीं हो रही है, तो उनके लिए अपनी बेटी की शादी कराना ही Success है। अभी आप Suppose पढ़ रहे है तो आपके लिए पढाई करके अच्छी खासी Job पाना ही Success है। तो दोस्तों इतने सारे  Example देने के बाद आपको ये जरूर समझा होगा की सफलता हर किसी के लिए अलग अलग Form में है।
           सबसे Important बात ये है की सफलता पाने के लिए लोग कुछ भी करते है। जैसे उनके लिए सफलता ही सबकुछ हो तो वो सही रास्ते पर भी जा सकते है। और सही रास्ते पर अगर सफलता नहीं मिलती हो, तो वो हिम्मत छोड़ देते है और कोई  Shortcut रास्ता ढूंढते है। और सफलता को  पाने के चक्कर में कई बार लोग गलत रास्ता भी अपना लेते है। तो मैं यहाँ पर ये बात Clear करने जा रहा हु की आप अगर सफलता  को गलत रस्ते से अपनायेंगे तो आप Temporary Basic पर पा सकते हो Long Time के लिए। इसलिये अगर अपमेसे कोई भी गलत रास्ता अपनायेंगे तो Please दोस्तों आपको सफलता Temporary मिलेगी और ये सच कभी न कभी आपके सामने आयेगा और आप Life में कभी खुश नहीं रह सकते।




         और मजे की बात ये है दोस्तों की कई लोग शिकायत करते है, की अच्छे करम करके अगर सफलता मिलती भी है, तो उसका रास्ता बहुत कठिन होता है। बहुत मुश्किलो का सामना करना पड़ता है। और हम खुश ही रहेंगे इसकी क्या Garenty है तो ऐसे लोगो के लिए मेरा एक ही जवाब हो सकता है... की आप अगर दुखी भी होते हो। तो वो Temporary होते हो लेकीन सफलता कायम रहती है । और गलत रस्ते में आपकी सफलता temporary होती है और दुःख आपके लिए कायम रहते है अभी आपको चुनना है की आपको किस रस्ते पर चलना है।

क्योकी,   Success Is a Choice. 

             लेकीन सच ये भी है दोस्तों की हमारे आसपास का वातावरण, हमारी Society हमारे आसपास के लोग हमको गलत काम करने पर मज़बूर करता है। लेकीन अपने सही और गलत के बारे में अपने आप में अनुमान लगाना। ये बात आपको समझनी पड़ेगी।  और कई लोग ऐसे व्भी होते है की सफलता उनके आसपास ही होती है लेकिन वो ढूंढ नहीं पाते या फिर ढूंढते भी है तो उनमे EGO याने की उनका अहंकार बिच में आजाता है और जहा अहंकार आगया वह सफलता का तो कोई नामोनिशान नहीं है। ऐसे लोगो को अगर कई बार छोटे काम करने पड़े  तो उनका Ego, Over Attitude बिच में आ जाता है। जैसे की....में ये काम क्यों करू में तो ये हु, में तो वो हु, मै तो ऐसा हु, वैसा हु अगर ये Attitude आपमे है तो कृपया करके ना करे क्यों की कोई भी काम करने की Opportunity बार बार नहीं मिलती हो सकता है छोटे काम से आप को बहुत बड़ा काम मिल सकता है। इसलिए कभी opportunity को छोड़ना नहीं चाहिये। कई बार जो opportunity छोटी दिखती है वो बड़ी हो जाती है। इसलिए Over Attitude दिखाना बंद किजिये और सिर्फ Attitude के साथ काम किजिये। 

      आपको ये Article कैसा लगा कृपया कमेंट दिजिये और Subscribe किजिये।


No comments:

Post a Comment

Trending