Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Sunday, July 24, 2016

Success And Failure Story Of Kapil Sharma


Kapil Sharma

            नमश्कार दोस्तों मैं Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर और हमेशा की तरह एक नए Article के साथ आपके लिए हाजिर हूँ। "Kapil Sharma Biography In Hindi" Kapil Sharma को तो आप जानते ही होंगे पिछले कुछ दिनों में काफी Controversy में फसे हुए थे। चलिए ज्यादा समय न लेते हुए सिधा मुद्दे पर आता हूँ। पहले देखते है की इन्होने Struggle किस प्रकार किया और फिर बादमे देखते है की यह बर्बाद कैसे हुए।




             Kapil Sharma का जन्म Punjab के Amritsar में हुआ। उनके पिता Punjab पुलिस के Head Constable थे और उनकी माता गृहिणी है। Cancer की बीमारी के चलते उनके पिता की 2004 को Delhi में मृत्यु हो गयी थी। Kapil अमृतसर के Hindu College में पढ़ते थे। उनमें शुरुवती से हसाने की कला थी तो उन्होंने  MH1 पर हसदे हसदे रहो Comedy Show में काम किया इसके बाद इन्हें The Great Indian laughter Challenge में अपना पहला break मिला। ये उन 99 Reality Show में से एक है जिन्हें वे जीत चुके है। 2007 में ये इस Show के विजेता बने जिसने कपिल ने 10 लाख की पुरस्कार राशि जीती। इसके बाद Kapil Sharma ने Sony Entertainment Television पर Comedy Circus जो Reality Show हैं उसमें भाग लिया। Kapil ने इसके सारे 6 Season जीते। Kapil Dance Reality Show झलक दिखला जा Season 6  में भी Host कर चुके है और उन्होंने Comedy Show छोटे मिया भी Host किया है। बाद में Kapil ने उस्तादों के उस्ताद शो में भी हिस्सा लिया था। 2013 में शर्मा ने अपने Production Banner K9 Production के अंतर्गत अपना Show Comedy Nights With Kapil Launch किया जो एक बहोत बड़ा Hit साबित हुआ। Comedy Nights With Kapil भारत का सबसे प्रसिद्ध Comedy Show है और उस Show में बड़े-बड़े कलाकार ने उपस्थिती दियी है। जैसे –शाहरुख़ खान, सलमान खान और भी कई बड़ी हस्तिया।

           
          Indian Of The Year Award में Kapil को Entertainer Of The Year से अमोल पालेकर द्वारा सम्मानित किया गया। लोक सभा चुनाव 2014 में उन्हें Delhi चुनाव आयोग के द्वारा Delhi का Brand Ambassador बनाया गया। Kapil ने 60 वे Film fare Awards को Karan Johar के साथ Co-Host के रूप में Host किया। Celebrity Cricket Leeg 2014 के चौथे Season में वे के Presenter थे। ये बैंक चोर नामक Yashraj Films की Film से अपना Bollywood Debut करने वाले थे लेकिन बाद में उन्होंने ये Film छोड़ दी। 17 August को उन्हें Amitabh  के कौन बनेगा करोडपति के 8 वे Season के पहले Episode में उन्हें अतिथि के रूप में बुलाया गया था। Kapil Sharma एक भारतीय हास्य अभिनेता है। February 2013 में Kapil  Fobcers India पत्रिकाओ में शीर्ष 100 हस्तियो के बिच में चुने गये थे और वह उस सूचिमें 93 वे स्थान पर थे। और वहा से सीधे 2014 में वे 33 वे स्थान पर आ गये थे। CNN-IBN ने उन्हें 2013 में मनोरंजन के क्षेत्र में Indian Of The Year किताब से नवाजा है। Economics Times ने 2015 में भारत के सबसे प्रसिद्ध और मशहूर हस्तियो की सूचि में भी Kapil Sharma को शामिल किया हुआ था। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के लिये कपिल शर्मा का नाम निर्देशन भी किया था, जिसे कपिल ने स्वीकार भी किया था।


 

            एक साल बाद ही September 2015 में स्वच्छ भारत अभियान में उनके योगदान के लिये उन्हें राष्ट्रपतिप्रणब मुखर्जी ने उन्हें राष्ट्रपति भवन में आमंत्रित भी किया। उन्होंने अब्बास मस्तान की रोमांटिक-कॉमेडीफिल्म किस-किसको प्यार करू से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुवात की थी.कपिल शर्मा  कॉमेडी के क्षेत्र में लगातार वे बिना ब्रेक लिए पिछले 8 सालो से काम कर रहे है। वे एक पशु प्रेमी भी है और वे जीवो के साथ मानवीय व्यवहार का समर्थन भी करते है। उन्होंने एक कुत्ते को भी गोद ले रखा है जिसका नाम जंजीर है…. कपिल शर्मा ने काफी कम वक्त में इतनी सफ़लता पाई है, आज हर युवक उनसे प्रेरित हो रहा है. ये कपिल शर्मा की मेहनत और लगन का नतीजा ही है की बिना किसी  संयोग और इस चमचमाती बॉलीवुड के दुनिया में उन्होंने अपने खुद के दम पर जीवन में जो चाह हासिल किया। कहते है ना-अगर किसी चीज को पूरी दिलो-जान से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने के जुरत में लग जाती है।



Kapil Sharma के बर्बादी की वजह :-
              The Kapil Sharma Show आप देखते ही होंगे। उसमे से Doctor मशहूर गुलाटी नामक किरदार निभाने वाले Sunil Grover उनके साथ किसी निजी मामले से लेकर लड़ाई हुई थी और कुछ शाब्दिक हातापाई हुई थी इसके कारण डॉक्टर मशहूर गुलाटी यानी Sunil grover ने अपने आत्मसन्मान को बरकरार रखते हुए यह Show छोड़ने का निर्णय लिया था और यह बात Public में आगयी थी और सब लोग Kapil Sharma को दोषी मान रहे थे और इसी वजह से Kapil Sharma  Show की TRP घटने लगी और तब से लेकर आज तक वह Public की नजर में उठने की कोशिश कर रहे है और उनका निरंतर प्रयास शुरू है फिर से Come Back करने का। उम्मीद है वह जल्दी ही Film Industry में Come Back करेंगे और उनके आने वाले कल के लिए taginlife.com की तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं।


 

                 दोस्तों Kapil के साथ जो कुछ हुआ वो सब शराब के नशे में हुआ उम्मीद है आप समझ गए होंगे की मैं क्या कह रहा हूँ। "बस शराब की एक बोतल ही काफी है आदमी के जीवन को बर्बाद करने के लिए" और सफल होने का अहंकार आदमी को ऐसेही बर्बाद करता है शराब के नशे में उन्होंने अहंकार भरी बाते कही थी जोस्का परिणाम Kapil को आज भी भुगतना पद रहा है इसी गरमजोशी के साथ मिलते है अगले Article में तब तक के लिए मुझे दीजिये इजाजत और इसी बात पर अमल रहते हुए मैं मेरी कलम को यही रोखता हूँ। इतनी देर से मेरे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद्।  

No comments:

Post a Comment

Trending