Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Saturday, July 16, 2016

समय पैसा नहीं है Time Is Not Money


          नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे। दोस्तों मैंने कुछ किताबे पढ़ी इस सिलसिले में। साथ साथ मुझे भी कुछ सिखने को  मिला तो आइये कुछ जान लेते है। समय के बारे में।
दोस्तों समय ऐसी चीज है जो की किसके हाथ में नहीं है। बस कुछ चंद लोग ही इसको महत्वपूर्णता से वापरते है।
           कुछ लोगो का कहना है समय एक पैसा है  Time Is Money कुछ लोगो का कुछ और कहना है लेकिन मजे की बात ये है की सब लोग अपनी जगह पे सही है क्योकि समय है ही ऐसा लेकिन मेरे हिसाबसे "समय एक मौका Opportunityहै समय हमरा वर्तमान Present है "
कैसे......? आईये जानते है थोडा संक्षिप्त में।




Time Management और live Management में ज्यादा फरक नहीं है।
           जिंदगी और समय एक दूसरे के पूरक है। जैसे की आप सबको पता है। की बिता हुआ समय वापीस नहीं मिलता। समय इस सृष्टी का दूत है जैसे भगवान का दूत होता है वैसे।  क्योकी सृष्टी का लिखाजोखा  समय ही है जैसे आप अपने पिछे मुड़ कर देखते है की इस उम्र ये किया वो किया तो आपको सब साफ़ नजर आएगा।
          हम सबके पास 24 घंटे है फिर आप टाटा बिरला हो, बिल गेट्स हो या अमिताभ बच्चन हो समय सबके पास एक जैसा रहता है। लेकीन कुछ चंद लोग ही इसे सफलतापूर्वक  वापरते है। अगर में आपको ये पुछु की आप 24 घंटो में क्या क्या करते है तो आपका जवाब यही होंगा की 8 घंटे ऑफिस के, 8 घंटे नींद के, बाकी बचे 8 घंटे उसमेसे भी डेली रूटिंग के 4 घंटे निकाल लो जैसे की ऑफिस आना-जाना, नहाना धोना टीवी देखना, ये वो सब सब सब अब बचे 4 घंटे उसमे भी आप उसका फायदा लेना छोड़ के उसे भी आप किसी ना किसी काम में व्यस्त रहके गुजार लेते है । देखिये हमारे पास कितना सिमित समय है हमको अपनी जिंदगी के बारेमे कितना अलर्ट रहना होगा सोचिये जरा। और ऐसे रूटिंग से जो आदमी गुजरता है न तो वो जब बूढ़ा होकर किसी के अंत यात्रा में जाता है और समशान जाके सोचता है की मुझे भी एक न एक दिन यहा आना ही है तब वो अपनी जिंदगी में किये हुए कामो के बारे में सोचता है तब उसको पता चलता है की जिंदगी भर मै बस खुद के लिए जिया हू, पैदा हुआ बड़ा हुआ नौकरी कियी शादी कियी बच्चे पैदा किये और मकान बनाया और अब मरने का इंतज़ार कर रहा हु ।




           मैंने तो कुछ भी नहीं किया ऐसा की इस दुनिया में मेरा नाम बने तब दोस्तों वो सच में अगर कुछ करना भी चाहे लेकिन समय उसके हाथ से निकल चूका होगा। और जो कुछ बचा होता है, वो बीमारी में चला जाता है। अगर आपको ऐसा लगता है की ये बहूत ही मुश्किल है तब दोस्तों ऐसे लोगोके  बारे में सोचो जो की हलतोसे लढ़े और कम समय में उन्होंने पैसा तो कमाया लेकिन साथ में अपना नाम भी कमाया है इस दुनिया में सोचिये जरा उनके पास भी 24 घंटे ही थे और आपके पास भी उतने ही है लेकिन वो कर पाये तो आप क्यों नहीं कर सकते ....? वो भी आपके तरह आम इंसान ही थे। उनके पास भी 2 हाथ 2 पैर है आपके पास भी वही है फिर आप समय का रोना क्यों रोते हो। हिम्मत से बढ़ो आगे आपको कोई रोख नहीं सकता आपको बस समय को मॅनेज करने की कलाकारी सीखनी होगी।
               परिवार में भी समय मॅनेजमेंट की जरूरत होती है सबको सब चीजे समय पर चाहीये होती है ।
आपको भी इसका बहूत बार अनुभव हुआ होगा दोस्तों जैसे की ट्रेन छुट जाना, ऑफ़िस में लेट होना और उसकी वजह से बॉस की गालिया सुनना यो ऐसे बहुत से उदहारण है अगर इसासे बचना है तो समय का मैनेजमेंट आपको करना ही होगा




Time मैनेजमेंट वाला व्यकि कभी भी समस्याओंसे नहीं भागेगा बल्कि समस्याओको भगायेगा और वो extra ordinary रहता है। और हमेशा खुश रहता है और सबसे बड़ी बात ये है की वो डर में नहीं जीता कभी।
      आपको ये Artical कैसा लगा निचे कमेंट दिजिये और समय को जरा गंभीरता से ले ।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Trending