Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Saturday, September 10, 2016

Flipkart की सफलता Success story of Flipkart


          नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ  इस Blog पर। आज का Article तो करीब आप जानते ही है किस कंपनी के बारे मे। तो ज्यादा कुछ बताने की जरुरत नहीं ऐसा मैं समझता हूँ।
         Success Story of Flipkart  जिसका उद्देश्य  सभी युवाओं को आगे बढ़ने के लिए उत्साहित करना है | चलिए पढ़ते हैं.......

Founder Of  Flipkart (संस्थापक)  – सचिन बंसल, बेन्नी बंसल एक समय  ये दोनों महारथी Amazon.com  के लिए काम किया करते थे

   
                     
              कोई भी सफलता की कहानी एक Thought से Start होती है। और ऐसा ही Flipkart के साथ हुआ। सचिन बंसल और बिन्नी बंसल, के Mind में भी एक Idea आया और  Idea एक्शन में बदलते हुए एक Company के रूप में बदल गया और 2007 में एक Company की शुरुआत हुई जिसका नाम था  “Flipkart". Flipkart ने  सबसे  पहले  “book- leaving Microsoft to change the world”  बेचने  से  शुरुआत  करी   और  जल्द  ही  Daily use से  लेकर  laptop ,  mobile   अदि  सभी  चीज़े  Flipkart पर  बिकने  लगी। उसके बाद Flipkart  ने Myntra कंपनी को खरीद लिया जो कपडे बेचती थी। तो उसी तरह Flipkart ने कOnline पडे बेचना भी शुरू किया।

     
         सचिन बंसल और बेन्नी बंसल के साथ सबसे बढ़ी मुस्किल थी लोगो का विश्वास जीतना। जिस समय यह  Company बनी उस समय भारत में  E-Commerce company का शुरुआती दौर ही चल रहा था। उस समय  India के  80% लोगो की मानसिकता  थी की कोई भी  चीज़  बिना देखे बिना छुए कैसे खरीदी जा सकती  है। दूसरी सबसे बढ़ी मुस्किल थी Online Payment. कोई भी उस समय Online Payment को सही नहीं मानता था,  इसके लिए Flipkart ने “cash on delivery“  Start किया जो आज सभी E-Commerce Company follow  कर  रही हैं।



        2007 में एक book बेचने से शुरुआत करने वाली company ने 2008-2009 तक 40 million रूपये की बिक्री कर दी और जो 2016 में $15 billion पहुंच गयी है। E-Commerce भारत में नयी उचाई छू रहा है जिसका  श्रेय Flipkart को जाता है। Flipkart ने सिद्ध कर दिया अगर आप एक अच्छा विचार सोच सकते हो और उस पर सही दिशा में काम करते हो तो सफलता आपकी ज़रूर होगी। मैं सच्चे दिल से सचिन बंसल और बेन्नी बंसल का ''Taginlife '' की Team की और से सलाम करता हूँ।

          और आखिर में Subscribe  करे और मन लगाकर पढ़ने के लिए धन्यवाद।


No comments:

Post a Comment

Trending