Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Friday, September 16, 2016

नकारात्मक विचारो का असर The Effect Of Negative Thoughts


           यदि किसी को Crime से सम्बंधित Serials देखना बहुत पसंद है तो इस आदत का उसके जीवन पर कितना नकारात्मक (Negative) असर होगा? इस सवाल के जवाब में पहले तो यह समझना जरुरी है कि '' विश्व में किसी भी वास्तु का प्रकट निर्माण होने से पहले उसका निर्माण Source के द्वारा विचारो में होता है ...... ' इस विचार नियम में बहुत गहरा अर्थ समाया हुआ है।
           अक्सर लोग अनजाने  नकारात्मक (Negative) , गलत चीजे देखते वक्त खुद के अंतर्मन में गलत बिज बोते है। जिससे उनके जीवन में वेसी ही मिलती-जुलती है। नकारात्मक (Negative) घटनाऐ आकर्षित होती है।  उन्हें इस बात का जरासा भी अंदाजा नहीं होता की ऐसे Serials देखते वक्त वे कौन सी चीजो को अपने जीवन में  रहे है। Crime Serials देखते वक्त मन 'अब आगे क्या होगा...... ' ये सोच कर उत्तेजित हो जाता है और लगातार उन्ही विषय में घंटो सोचता रहता  है, जिससे Programing गलत दिशा में हो रही है।
           आँखों द्वारा दिखनेवाला हर दृश्य लगातार इंसान के अंतर्मन में बीज बोने का कार्य कर रहा होता है।  दृश्य देखते वक्त अगर वह सजग न हो तो ऐसे दृश्य  उसके अंतर्मन में नकारात्मक (Negative), डरावनी भावना निर्माण कर सकते है।  याद रखे, इंसान का अंतर्मन ईमानदार सेवक की तरह है।  वह सही-गलत, दृश्य और कल्पना में फर्क नहीं कर सकता।  अंतर्मन हर विचार, भावना, और दृश्य को आदेश के रूप में लेकर, उसका ईमानदारी से पालन करता है।  उसे हर दृश्य खुराक लगता है। इसीलिए Crime Serials देखना तुरंत बंद करे इससे आप नकारात्मक (Negative) Programing से बच जायेंगे सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि अगर आपको हमेशा दुखभरे Song सुनाने का शौक है तो उन्हें सुनना भी धीरे-धीरे कम कर दे।  क्योकि जो बाते आप बार-बार दोहराएंगे वे किसी न किसी रूप में, एक न एक दिन  में साकार हो सकती है।

             बजाय इसके अच्छा है की आप खुद का खाली समय अच्छी किताबे, सफल लोगो के आत्मचरित्र (Biography) पढ़ने या आपकी Hobby में लगाए।  Negetive Song  सुनने की जगह खुद को प्रेरित (Motivate) करनेवाले, लक्ष्य की याद दिलानेवाले Song  सुने।  क्योकि आप जो दोहराएंगे वही आपके जीवन में आएगा।  इससे आपका कीमती वक्त बचेगा और मन में सकारात्मक (Positive) ऊर्जा ( Energy ) का संचय भी होगा।
     आज की युवा पीढ़ी को तो इन चीजो पर बहुत गंभीरता से सोचने की आवश्यकता है।  अपने भविष्य को संवारने  बजाय यदि युवा इन चीजो में अटकेंगे तो मिले हुए बहुमूल्य समय और जीवन को व्यर्थ में गवाऐंगे, जिसका असर उनके साथ-साथ पुरे देश और विश्व (World) पर भी होगा।

Do Suscribe And Share :) Thank You........

No comments:

Post a Comment

Trending