Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Friday, May 5, 2017

पहले मैं टुटा, फिर Record टुटा Usain Bolt की कहानी


            नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पर। हमेशा की तरह एक नई कहानी के साथ आपकी सेवा में हाजीर हु। आज का Article एक ऐसे Athlete पर है जो एक समय में Middle Class family से Belong करता था लेकिन दोस्तों उसकी मेहनत और लगन से वह आज वह Successful और World के 32 वे Richest Athlete में से एक है। जिसका नाम Usain Bolt है। Usain Bolt जो Running में 8 Time Gold Medalist और Fastest Man On Earth है। साथ ही 3 Gold Medals 2008 की Olympics में उन्होंने जीते थे।


            हर सफल इंसान की कहानी Failure से शुरू होती है। जो की कड़वा सच है। लोग सिर्फ सफलता देखते है। लेकिन उसके पिछे का संघर्ष कोई नहीं देखता दोस्तों आदमी का Struggle और Failure ही है जो उसे आगे बढने में मदत करता है। तो चलिए देखते है। की Usain Bolt को सफलता कैसे मिली और उन्होंने उनकी Life में आयी हुई असफलताओ का सामना कैसे किया और वह कैसे आगे बढे।




             2004 की Olympics में Usain Bolt ने पहली बार Participate किया था और वहां वह बुरी तरह हार चुके थे। Usain बहुत उदास हो गए और Depressed हो गए। वही दूसरी तरफ उनके Coaches ने उनको कह दिया था की Focused On 200 Meter Rather Than Boht 100 And 200. इसके पिछे सबसे बड़ा Resone था उनकी Hight के कारण उनको शुरुवात करने में दिक्कत आजाती थी। जिसकी वजह से Coaches ने कह दिया की 100 M की Race के लिए Bolt Efficient नहीं है। शायद ही कोई यकीन करेगा लेकिन दोस्तों उसी समय वो Star पैदा हो चूका था। जिसको हम Usain Bolt के नाम से जानते है। उनका Interview जब में देख रहा था। तब उन्होंने Interview के दौरान कहा था कि अगर आपको जितना है तो आपको हर का सामना करना ही होगा। जित और हार इसमें ज्यादा फर्क नहीं है। ये बस Temporary Situations है, जो अपने जीवनकाल में आती-जाती रहती है। इसलिए Life में कभी हार हो या जित हो कभी उसको गंभीरतासे लेना नहीं चाहिए। बस Continuely प्रयास करते रहना चाहिये। दोस्तों शायद ही कोई यकीन करे। ये वो वक्त था जिसे किसी को अंदाजा नहीं था कि Usain Bolt Olympics और World Championship में Gold Medalists रहेंगे और सबसे Fastest Runner बनेंगे।



             Usain Bolt के Father एक छोटीसी Shop चलाते थे। उनकी Mother Housewife थी। बचपन से ही Usain खेल कूद में माहीर थे। School के Sports Compitition में वह 12 साल की उम्र में 100M की Race में वह 1st आयें थे और उन्होंने School के Fastest Runner को हराया था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने इसी में Career बनाना चाहा। उसी दौरान उन्हीने Coaches से Professionaly Training लिया और Running में काफी सुधार लाकर अपने Dreams और  Profession को बढ़ावा देते हुए आगे बढ़ाया। उन्होंने Personal Life में काफी Compromise किये। जैसे Girl friend, दोस्तों के साथ Party करना, घूमना, Enjoy करना etc. ताकि वह अपने Profession में और Improvement ला सके।
 

             लगातार कई Compitition जितने के बाद Bolt ने 2002 में 200M Running में World Championship में World-record बनाया और Gold Medalist बन गये। उसके बाद उनको काफी हद तक मान सन्मान मिला और वो सबकुछ मिला उनको जो उन्होंने सपने में सोचा था। इसी वजह से उनका Focus एक बार फिर Practice से हट गया और वह Failure की दिशा में जाने लगे। 2004 के Olympics में वही हुआ.... वह बुरी तरह हार गये। Usain ने फिर अपने आप को संभालने की सोची फिर से सही तरह से Practice शुरू कर दियी और पूरा Focus अब 2008 के Olympics पर डाला। 2008 की Olympics में 100M और 200M की Race में 100 उन्होंने सिर्फ 9.69 Seconds में और 200M सिर्फ 19.30 Seconds में जीता और World Record के साथ Usain ने अपना नाम दर्ज किया उसके बाद आज तक ये Record कोई नहीं तोड़ पाया है। लेकिन Bolt तब भी रुके नहीं। उसके कई साल बाद फिर से World Championship में हिस्सा लिया और 100M के लिये 9.58 Seconds में और 200M के लिये 19.19 Seconds में फिर से Record बनाया। यानि खुद का ही बनाया हुआ 2008 का World Record उन्होंने आगे जाकर खुद ही तोडा।  और ये Record भी आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है। इसी के साथ उन्हीने इतिहास रचा और दुनिया में नाम कमाया।



             Usain Bolt का Net-worth 60 Million Dollar है। और जैसे मैंने आपको इस Article के शरुआत में बताया था कि वह world के 32 वे Richest Athlete है। साथ ही वह Charity चलाते है जो विकलांगों और अपंगो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। धन्यवाद।     

No comments:

Post a Comment

Trending