Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Tuesday, May 9, 2017

Job छोड़ कर शुरू किया Startup आज 70 करोड़ से ज्यादा का Turnover कमाया


             नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे। हमेशा से आपने सुना होगा की खुद पर भरोसा रखो तो ताकद बन जाती है और दूसरों पर रखो तो कमजोरी बन जाती है। इसी तरह आज के Article के मौताज एक ऐसे शख्स है जिन्होंने Engineering की अच्छी Job छोड़कर अपना खुद का Business Start करते हुए Startup Industry को बढ़ावा दिया और आज वह बहुत Successful Entrepreneur है। जी हां दोस्तों ये कहानी है पंजाब में जन्मे Paras Chopra की जिन्होंने एक ऐसी Company शुरू करने का फैसला लिया जिसका उन्हें अनुभव भी नहीं था। और वह आज 70 करोड़ से ज्यादा का Turnover कमा चुकी है। Paras "Wingify" के Founder है। आइये उनके जीवन के बारे में संविस्तर में जानकारी लेते है।


             Paras Chopra School Time से ही पढाई में सबसे अव्वल रहे थे। साथ ही वह बचपन से ही Computer के बारे में काफी जानकारी रखते थे। 13 साल की उम्र में जब दूसरे बच्चे Computer पर Game खेलते हैं। तब ये महाशय Computer Programing करने लगे थे। Paras कुछ चंद समय में ही Programing में माहिर हो गये। आगे जा कर उन्होंने Delhi University में admition लिया। Engineering में उन्होंने Biotechnology Field चुन लियी। जिससे उनके Parents नाराज थे क्योंकि वह चाहते थे की Paras Computer Field में ही पढ़े। लेकिन आखिर तक Paras अपने जिद पर अड़े रहे और Biotechnology Field में ही अपना दखला लिया। उसी दौरान अपने Computer के Talent में भी आगे रहने की कोई कसर नहीं छोड़ी। वह इसका Use पढाई और Models तैयार करने में करते थे। 



              एक बार Paras को How To Start A Startup ये Article पढ़ने का मौका मिला तब Paras को Startup में ही ज्यादा दिलचस्पी लगने लगी। उसी दौरान Paras ने Graduation Complete करते वक्त अपने पढाई के साथ साथ 3-4 अलग अलग Startup में भी अपना हाथ आजमाने की कोई कसर नहीं छोड़ी। लेकिन एक Business Model के आभाव में उन्हें उसमे कोई Success नहीं मिली। 2008 में उन्होंने Delhi University से Gold Medal के साथ अपनी Degree Complete कियी। और वह Job करने लगे। लेकिन Startup का Desire अभी भी उनका पीछा नहीं छोड़ रहा था। एक दिन वही हुआ। उन्होंने ठान लिया की मैं कुछ न कुछ Startup करूँगा। इसी तरह से उन्होंने अपने Hobbies की List बनाई। उसके बाद उन्हें Marketing Optimization की Theme सामने आयी। उसी से Wingify बनाने का Idea आया। इस Field का उनको कोई Experience भी नहीं था। इसीलिए Marketing Optimization में उतरना उनके लिए बहुत ज्यादा जोखिमभरा (Risky) फैसला था।

            इसके बावजूद Paras को अपने काबिलियत पर पूरा भरोसा था। उन्होंने job के साथ ही इस पर काम करना शुरू किया। Paras का मकसद Google Analitics के लिए एक Platform तैयार करना था। जिससे User अपनी Website को बेहतर बना सके और Optimization के लिए Use कर सके। तकरीबन 8 Months काम करने के बाद Paras कई Features वाले Product बनाने में कामयाब हो गये। 2010 में उन्होंने Visuals Website Optimization नाम के इस Software को Launch किया। कुछ ही समय में Paras की Company Wingify अच्छा Growth करने लगी और 2011 में 20 लाख का Turnover कमाया उसके बाद आज तक Wingify का Turnover 70 करोड़ के पार हो चूका है। धन्यवाद......

No comments:

Post a Comment

Trending