Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Saturday, May 27, 2017

कभी 6th Class में Fail हो चूका था लेकिन आज 100 करोड़ का मालिक है


         नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का  स्वागत करता हु इस Blog पर। हमेशा आपने सुना होगा की अगर कुछ करने की आग और जूनून अगर दिल में हो तो लोहा भी सोना बन जाता है। बिलकुल उसी तरह आज मैं इस Article में जिस शख्स के बारे में बात करने जा रहा हु, वो भी एक समय School Time में 6th STD Fail हो गए थे। लेकिन आज वह करोडो का कारोबार संभालते है। तो चलिए PC Mustafa ने अपनी जिंदगी की शुरुवात 0 से कर के कामियाबी की राहों पर वह कैसे चले उसी बात पर हम Discuss करते है।
              एक गरीब कुली के बेटे PC Mustafa ने अपनी सोच, मेहनत और लगन से कामियाबी की बुलंदियों को छुआ है। 6th Class में Fail हुए PC Mustafa अब ID Speciol Food कंपनी के Founder है। जिसका Turnover 100 करोड़ का है।



             PC Mustafa का जन्म केरल के एक छोटे से गाँव में हुआ था। जहाँ बिजली (Electricity) और आने जाने की सुविधा नहीं थी। इसी परेशानी से Disturb हो कर PC Mustafa 6th Class में Fail हो गए। इसी कारण से उन्हें उनके पिताजी ने उन्हें School जाने पर पाबन्दी लगायी। फिर Mustafa अपने पिताजी के साथ कुली का काम करने लगे। लेकिन Mustafa Maths Subject में अच्छे थे। तभी Maths Teacher ने उनके पिताजी से बात करते हुए Mustafa से पूछा की तुमको आगे जा कर कुली बनाना है कि हमारी तरह पढ़ा लिखा कुछ और...? तभी Mustafa को एहसास हुआ की मुझे पढ़ना चाहिए अगर इस दुनिया में आगे जा कर नाम कामना है तो। Mustafa के पिताजी मान गए और Mustafa ने फिर से अपना दाखिला School में लिया। दिन रात पढाई करने के बाद 7 STD में Mustafa ने पढाई में Top किया और सबको चौका दिया। फिर Mustafa ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।
           12th में Top करने के बाद Mustafa ने Engineering की Entrance Exam 63 Rank से Pass किया और Charity की मदत से National Institute Of Technology (NIT) में Admission ले लिया। NIT में पढाई पूरी करने के बाद उन्हें MNC कंपनी Motorola में Job मिली। Motorola कंपनी के Project के लिए काफी लंबे समय तक Mustafa को Britain जाना पड़ा। लेकिन कुछ समय बाद उनको वहां अच्छा नहीं लगा, मन न लगने के कारण उन्होंने वह Job छोड़ दिया और वापिस India आने का फैसला किया लेकिन उसी दौरान उनकी Dubai से Job offer मिली और वह Dubai चले गए। Dubai में City Bank के Technology Department को Joint किया। लेकिन कुछ अलग करने की चाह से 7 साल के बाद वह उस Job को Resign कर के India वापिस आ गए। India आने के बाद उन्होंने IIM Bangalore में MBA को Admission  ले लिया। उस Time एक किराने की दुकान पर वह कुछ सामान खरिदने के लिये वह गए थे। और वह उन्होंने एक Ledis को इडली डोसा बनाने के लिए Pest (घोला हुआ आटा) ले जाते हुए देखा। वो एक तरह Pack food था और Mustafa के दिमाग में Pack Food Business बनाने का Idea उनके दिमाग में आया। कुछ ही समय में Idea को Business में Convert करते हुए Mustafa ने अपने भाईयों के साथ काम शुरू किया और बिना Chemical के Natural बनाना शुरू कर दिया। लोगो को वो काफी पसंद आया। क्योकि बिना Chemical और अच्छी Quality का था। 2008 में उन्होंने अपने काम को कंपनी का रूप देने का सोचा और वह Business ID Speciol Food के नाम से जाना गया।


                शुरुवाती  दौर में Mustafa 20 Packet  बनाकर रोज की Delivery करते थे। आगे चल कर वह 2010 तक एक दिन में वह 5000 Packet  की Delivery करने लगे। Mustafa की सफलता देखते हुए Helium Venture Partners ने 35 करोड़ Invest किया जिससे उनकी कंपनी 65 करोड़ की हो गयी और अब ये 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है। Mustafa कहते है कि जल्दी ही आने वाले समय में इस कंपनी को Nationalist बनाकर अगले 5 सालो में 1000 करोड़ के Turn Over का Target Complete करना है।
               आज ID Foods  में लगभग  1100 कर्मचारी काम करते हैं और 8 Cities, Maisur, Bangalore, Chennai, Mumbai, Haiderabad, Pune तथा Sharjah में इसका कारोबार फैला हुआ है।

No comments:

Post a Comment

Trending