Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Friday, May 12, 2017

Angry Birds Success Story

Angry Birds Game Success Story

           नमश्कार दोस्तों  मैं हु Shubham आप सभी Readers का स्वागत करता हु इस Blog पे। 2009 में Rovio Entertainment ये कंपनी आखरी साँस ले रही थी। कंपनी ने Staff 50 से घटाकर 12 कर दिया था। कंपनी के बनाए कई Gaming App Flop हो चुके थे। लेकिन अक्सर लोग कहते है न की हार न मानने वाले की कभी हार नहीं होती बिलकुल उसी तरह काफी प्रयत्न करते करते एक आखिरी प्रयास ने कंपनी को रातो–रात प्रसिद्ध बना दिया। जी हां दोस्तों जैसे ही आपने Content का Title पढ़ा बस उसी पर चर्चा करते है।


             ऐसा कोई शख्स ही नहीं इस दुनिया में की जिसने Android Phone Use किया हो और उसे  Angry Bird नाम का Game पता ही ना हो। सिर्फ तीन दिन में ही ये Game इतना ज्यादा Download किया गया कि यह No. 1 Downloaded Game बन गया। इसके पहले Most Downloaded की  List में 600 वें नंबर पर थे। 2003 में Niklas Hed ने अपने दोस्तों के साथ Helsinki World school की Multi-Player Mobile Game बनाने की एक Competition जीती थी। तब वे 29 साल के थे। इसके बाद से ही वे एक Gaming कंपनी स्थापित करने की योजना बना रहे थे। यह विचार अपने चचेरे भाई Mikael Hed  के साथ किया। Niklas ने ज्यादा इंतजार न करते हुए 2004 में Relude कंपनी बनाई। यही कंपनी 2005 में Rovio बनी और उनके भाई Mikael कंपनी में CEO के रूप में शामिल हुए। काम शुरू हुआ, लेकिन Fund की बहुत कमी थी। फिर Mikael के पिता से मदद मिली। वे सफल Entrepreneur थे। Niklas और Mikael ने उन्हें अपने Startup में 1 Million Euros Invest करने के लिए मनाया था।



                काम शुरू तो हुआ, लेकिन  Mikael Hed और उनके पिता कंपनी की दिशा से सहमत नहीं थे। Mikael के निजी जीवन में कुछ उथल–पुथल मची हुई थी। इसलिए एक साल बाद Mikael ने कंपनी छोड़ दी। इसके बाद कंपनी लगातार कमजोर पड़ती जा रही थी, लेकिन Niklas लगे रहे। Rovio Entertainment कंपनी EA Sports, Namko और Real Networker जैसी कंपनियों के लिए Games Develop कर रही थी। कोई बड़ी सफलता हाथ नहीं लग रही थी ।


              Niklas के पास अपने Products के लिए कोई Marketing Policy नहीं थी। Distribution कमजोर था। 2006 में Rovio नुकसान के कटघरे में पहुँच गई थी। खर्च कम करने के लिए Nicolas संख्या घटाकर 12 पर ला चुके थे। Finland में तब Physical Gaming का दौर चल रहा था, जिसमें असली दुनिया की ताकत होती थी। Cartoons जैसे धमाके और गति पसंद नहीं किए जाते थे। Online Games Popular थे, लेकिन कोई भी सरल और Mobile Phones में चलने वाले Games नहीं बना रहा था। इसी दौरान Steve Jobs ने iPhone Launch किया था। इधर Niklas Mikael को फिर से कंपनी में ले आए थे। दोनों ने मिलकर कंपनी को बचाने के लिए Plan बनाया। वे लगातार बड़े Developers पर नजर रख रहे थे। सारा काम छोड़कर बड़ा Risk लेने की स्थिति नहीं थी। इसलिए कंपनी अपना नियमित काम करती रही। दोनों बचा हुआ पूरा समय iPhone के लिए Mobile Game Develop करने पर दे रहे थे। Mikael ने इस Project के लिए 25 हजार Euro का बजट रखा था। और आखिर में जब Project पूरा हुआ तो Angry Bird की लागत इससे चार गुना ज्यादा रही थी।



             Rovio Entertainment की Chief Designer Jaakko iisalo नए Project के लिए सैकड़ो Characters के Sketches बना चुके थे। आखिर मार्च 2009 में उन्होंने एक Bird बनाया, जिसकी नाक पर गुस्सा सवार था। इस Bird में कुछ खास था जो सभी को चौंका रहा था। Nicolas ने पहली बार जब Angry Bird देखा तो उनकी इच्छा हुई मुझे यह Game खेलना है। दिसंबर 2009 की छुट्टियों में यह Game जारी हुआ। पहले तीन महीनों में कुछ होता नजर नहीं आ रहा था। लग रहा था कि यह कंपनी को एक और Flop Product है। फिर February 2010 में Apple इस Game को अपने App Store के Front Page पर लाने के लिए राजी हो गया और देखते ही देखते Angry Birds ने दुनीयाभर में छा गया। इतना कि इसे Cartoon Character Mickey Mouse के समान Popular कहा जाने लगा। इसके बाद Rovio Entertainment को 42 Billion Dollar की Funding मिल गई। Mikael और Niklas ने इसका इस्तेमाल नए Market की तलाश और Angry Birds को एक Brand की तरह स्थापित करने में किया।
          आज Angry Birds आयामी  Entertainment House बन चुका है। कंपनी Angry Birds के नाम से कई उत्पाद भी बेचती है। कंपनी Story, Comics, Equities और Learning Books भी प्रकाशित करती है। इसके Finland के अलावा China, Sweden, US, UK और Japan में Office है। 

No comments:

Post a Comment

Trending