Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Saturday, July 29, 2017

Engineering छोड़ कर बाथरूम से Start की करोडो की कंपनी


              नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे। हमेशा की तरह एक नई उमंग के साथ आपके लिए हाजिर हु। दोस्तों आज अगर देखा जाए तो हर कोई Successful होना चाहता है, हर कोई पैसे कमाना चाहता है लेकिन Successful होने के लिए जो Struggle और Commitment लगता है वो कोई अपने आप को नहीं देता। जैसे छोटे-मोटे काम करने की शर्म महसूस करना।  हर कोई इन सब बातो से कतराता है और दूर भागता है।  लेकिन Successful होने का सबसे आसान तरीका यही है..... की बेशरम  रहो। और ये आप जितने जल्दी सिख ले उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा ऐसा मुझे लगता है। ठीक उसी तरह से आज का Article मुंबई के रहने वाले  Sandeep Gajakas पर है।  जिन्होंने Engineering छोड़ कर वो काम किया जिसे कोई सपने में भी करना नहीं चाहेगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने बहुत अग्रणी सफलता हासिल की है। तो आइये ज्यादा समय न लेते हुए मैं उनके बारे में थोड़ा संक्षिप्त में बताने का प्रयास करूँगा।




               Sandeep Gajakas Mumbai के रहने वाले है। वह बहुत ही महत्वकांशी व्यक्ति है। शायद यही उनके सफलता का राज होंगा। खैर, Sandeep ने Mumbai के Mithibai College से Engineering Complete की और सभी Students की तरह Sandeep भी Job के लिए US जाने का सपना देख रहे थे और तभी America में अतंगवादी हमला हुआ और Sandeep ने US जाना Cancel किया। उसी दौरान Sandeep के Mind में Shoo Laundry Business का Idea आया। Sandeep ने उस Idea पर कुछ Research किया और Finally उन्होंने अपने घरवालों को बताया की मैं जूता रिपेयरिंग यानी शू Laundry का Business करना चाहता हु। ये सुन कर उनके घरवालों ने और दोस्तों ने बहुत मजाक उडाया और कहा की तू Engineer है और जूते का काम........? ये भी कोई काम है ?  इतना मजाक उड़वाने के बावजूद उन्होंने किसी की एक नहीं सुनी और 12000 रुपये की Investments से Business को शुरू करना चाहा। उन्होंने Workshop अपने Bathroom को ही बना लिया और Bathroom से ही Sandeep के Business की शुरुआत हुई, जहा पर Sandeep अकेले ही अपने Friends, Relatives और अपने Society के लोगो के जुते Repair किया करते थे, शुरूआती दौर में वह खुद ही जूतों की Delivery दिया करते थे। धीरे-धीरे कारोबार बढ़ने लगा। फिर साल 2003 में  कारोबार बढ़ने के कारण उनको अलग से कंपनी डालनी पड़ी और आज के समय में वह बड़े-बड़े Brands जैसे Nike, Re-book, Adidas यह सब कंपनियों की तरफ से उनको Orders आते है जिन्हे Sandeep बड़ी महखूबी से निभाते है।




             12000 रुपयो की Investment से शुरू किया हुआ Startup..... जो आज जा कर 100 करोड़ का अकड़ा पार कर चुका है। Sandeep उनके कंपनी की Franchise देते है उसी की वजह से उनकी कंपनी लगभग 20 से भी ज्यादा राज्यों में है। Sandeep कहते है की आने वाले  कुछ चंद सालो में ही हमारी कंपनी International Level पर काम करेगी। मैं Sandeep की हिम्मत और मेहनत दाद देता हु और आने वाले कल के लिए शुभकामना देता हु। धन्यवाद। 

No comments:

Post a Comment

Trending