Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Wednesday, July 19, 2017

छोटे से Restorent से Start हुआ था McDonald और आज खरबो रुपयों में


           नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी का स्वागत करता हु इस Blog पे। हमेशा की तरह एक नयी उमंग के साथ आपके साथ हाजिर हु। दोस्तों आज का Article McDonald's Restorent के सफलता के ऊपर है। आज हम जानेंगे की किस प्रकार McDonald's Restorent की शुरुवात हुई थी? और McDonald's Restorent की चैन पुरे World में कैसे फ़ैल गयी? McDonald's Restorent के Franchise की बढती हुई मांग को देखते हुए सोचा की क्यों ना इस पर Article लिखा जाए। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए संक्षिप्त में जानकारी लेते है।
             McDonald's Restorent आज तकरीबन 119 Countries में फैला हुआ है। एक सर्वे के मुताबिक़ हर रोज McDonald's Restorent 1 करोड़ Burger Everyday Sells करते है और 70 लाख लोग Everyday Visit करते है। ये जान कर आपने अंदाजा लगा लिया होंगा की आज McDonald's Restorent कितने फायदे में है। खैर चलिए मैं आपको बताता हु की किस प्रकार यह कंपनी एक छोटे से Shop से शुरू हुई थी और इसका विस्तार किस प्रकार हुआ। आइये जानते है।




             वैसे देखा जाए तो McDonald's Restorent की सफलता का पूरा श्रेय Ray Kroc को जाता है। लेकिन कहानी ऐसी जाती है की McDonald's Restorent को 1940 में Richard and Maurice McDonald ये दोनों
भाईयो ने California की गलियों में एक छोटे से Shop के माध्यम से शुरू किया था। लेकिन Business को बढ़ाने (Scale up) के लिए जो कलाकारी चाहिए, जो Commitment चाहिए, जो जूनून चाहिए वो Richard and Maurice McDonald के पास नहीं था। उन सब बातो की कमी Ray Kroc ने भर दी। जो आज Mac D के Founder है। Ray Kroc बहुत ही महत्वकांशी व्यक्ति थे। उनकी सोच हमेशा वर्त्तमान समय से आगे रहती थी। उनका जन्म 5 October Oak Park, United States में हुआ था। Ray Kroc की Financial Condition काफी खराब थी। वह गरीब घराने से Belong करते थे। इसलिए 15 साल की उम्र रहते ही उन्होंने काम करना शुरू किया था। वैसे क़ानूनी नजरिये से देखा जाये तो 18 साल के निचे की उम्र में काम करना गुन्हा रहता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए। Ray Kroc ने अपनी Birth Date Change करवा कर अपनी उम्र बढ़ा ली थी ताकि किसी को पता न चले की वह सिर्फ 15 साल के है। आगे चलते ही पहले विश्वयुद्ध के समय वह Ambulance Driving की Job पर लग गए। लेकिन विश्वयुद्ध के ख़तम होने के बाद ही उन्हें Job से निकाल दिया गया। फिर उन्होंने Paper Glass बेचना शुरू किया, साथ ही वह Piano भी बजा लिया करते थे तो उनको Radio Station में भी छोटीसी Job मिल गयी। लगभग उन्होंने इस तरह छोटे मोटे काम करके 25 साल बिताये।
         दूसरे विश्वयुद्ध के ख़तम होते ही Ray Kroc ने Restorents को Milk Shake बनाने की Machine बेचना Start किया। कुछ साल बिताते ही उन्होंने अपने Sells को Analyse करते हुए उन्होंने एक चीज देखि की California के एक Restorent ने उनकी Milk  Shake  की ज्यादा से ज्यादा Machines खरीदी है।  Ray Kroc काफी प्रभावित हो कर उस Restorent को Visit देने के लिए California चले गए। वहां उन्होंने देखा की एक छोटासा Restorent होने के बावजूद ग्राहकों की लम्बी Line लगी हुई है। दोस्तों Ray Kroc अपने Machines बेचने के लिए America के बहुत सारे Restorents में जा चुके थे। लेकिन उन्होंने एक ऐसी भीड़ कभी नहीं देखि थी। Kroc ने ज्यादा समय न बिताते हुए जल्द ही उस Line में लगे हुए Costumer को पूछा की इस Restorent में ऐसा क्या है ? की लोगो की इतनी लम्बी Line लगी है। तो वहा उस आदमी ने उन्हें जवाब दिया की यहाँ सबसे अच्छा Burger सिर्फ 15 सेंट में मिलेगा सिर्फ यही है तो आपको Order की Delivery के लिए ज्यादा समय का इंतज़ार भी करना नहीं पड़ेगा Ray Crock यह सुन कर काफी प्रभावित हुए और इस Restorent के बारे में जब उन्होंने पता किया तो उनको पता चला की यह Restorent Richard and Maurice McDonald ये दोनो भाई मिलकर चलाते है। उन्होंने ये भी पता किया की 1940 में Restorent जब शुरू हुआ था तब ये इतना सफल नहीं था। लेकिन ये दोनों भाइयो ने Menu में कुछ Items को घटा कर खाली उन्होंने 3,4 Items पर ही Focus किया फिर वह सफल हो गया।

                  यह Message इस Article पढ़ने वाले हर एक व्यक्तो को जाता है, की किसी एक ही चीज में अपना स्पैशलायजेशन होना बनाओ। तभी आदमी की आगे बढ़ने की संभावना तेज हो जाती है।  




              Richard and Maurice McDonald ने अपने Burger और Fast Food को बनाने के लिए कई सारे Machines
 का  प्रयोग करना Start कर दिया था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए लोगो का बहुत समय बचता था। इसी कारन
 वह वहा का सबसे पसंदिता Restorent बन गया था। इन सभी बातो का ठीक तरह से विश्लेषण करने के बाद Ray
Kroc Richard और Maurice McDonald को मिले। खुद के लिए Franchise लेने की बात कियी। Richard और
Maurice McDonald ने भी उनकी बात मान ली और उनको एक Franchise दे दी।  Ray Kroc ने Des Plaines City
 में McDonald की अपनी पहली Branch खोली। समय के आगे चलते ही उनकी अच्छी Service, कम पैसे और Fast
 Delivery को देखते हुए उनके  Restorent का कारोबार तेजी से आगे बढ़ने लगा। Ray Kroc ने बहुत पैसे कमा लिये
 और इस Restorent की चैन को ज्यादा से ज्यादा Countries में फैलाने के लिए Ray Kroc ने Richard और Maurice McDonald से बात की। लेकिन McDonald Brothers ने उनको ये कह कर मना किया की वह इतने में ही खुश है वह और ज्यादा काम नहीं करना चाहते। उन्होंने Ray Kroc को कहा की अगर तुम्हे इतना ही शौक है ये कंपनी को आगे बढ़ने का तो तुम यह खरीद लो और अपने मन मुताबिक काम करो। यह बात सुन कर Ray Kroc को काफी हैरानी हुई और उन्होंने इस Restorent के उज्वल भविष्य को देखते हुए उन्होंने कहा की मुझे कुछ साल का समय दो। एक दिन मैं ये कंपनी तुमसे खरीदूंगा। Ray Kroc ने कुछ सालो में पैसे इकठ्ठा किये और 1961 में 2.7 Million $ और Annual Royalty 1.9 % की Share से McDonald को खरीद लिया।




              Kroc की मेहनत, लगन और अच्छी Service की वजह से McDonald's Restorent की चैन बहुत तेजी से फ़ैल गयी। अपने Country के साथ साथ उन्होंने दूसरे Countries में भी अपनी Franchise बेचीं और Business को Scale Up किया। Ray Kroc ने एक Standard पैदा किया था अपने Restorent का साथ ही System Process भी डाले जिसे उनके Employees अच्छे तरह से Follow करते थे। Ray Kroc की मृत्यु 1983 थी। तब तक उन्होंने McDonald's को 31 Countries में फैलाया था। जो आज 120 Country में पहुँच चुका है। ऐसे महान Entrepreneur को मेरी तरफ से दिल से प्रणाम, धन्यवाद।

1 comment:

  1. such a grate journey of McDonald. Nice Information post regarding "छोटे से Restorent से Start हुआ था McDonald और आज खरबो रुपयों में"

    Thanks,

    Commodity Jackpot Call

    ReplyDelete

Trending