Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Saturday, December 17, 2016

Job ही क्यों...? Business क्यों नहीं....?


          नमश्कार दोस्तों मैं हु Shubham आप सभी Reader's का स्वागत करता हू  इस Blog पे, दोस्तों अगर देखा जाये तो दुनिया में अक्सर लोग Job को ही ज्यादा बढ़ावा देते है। और Business को तुच्छ या फिर बेवकूफी वाला काम समझकर उसे Ignore करते है। लेकिन ऐसा क्यों? ...... आईये इसे समझते है।
         सबसे पहले हम ये समझते है की 99% लोगो को नौकरी (Job) ही क्यों अच्छी लगती है फिर आते है Business के मुद्दे पर.....


          दोस्तों कैसा है की ज्यादा तर लोगो को मैंने ये सुनते हुए देखा है, जैसे की;  अभिभावक अपने लड़को को फलाना किसी का लड़का यहाँ नौकरी (Job) को है, फलाना किसी का लड़का इतना Salary पाता है, ऐसे Example देते वक्त हम अक्सर सुनते है। उस समय या उस वक्त कोई धीरूभाई अंबानी, लिर्लोस्कर, बजाज, टाटा, बिर्ला, लक्ष्मीनिवास मित्तल इन महान हस्तियों के उदहारण कोई क्यों नहीं देता??? ये मुझे आजतक समझ में नहीं आया। लेकिन थोडासा मैंने सोचा इस बारे मे तब मुझे पता चला की Middle class लोगो के कोई सपने नहीं होते उनका कोई लक्ष्य नहीं होता वो खाली Rat Race में भागते है, और ये लोगो को जिंदगी में Adjust करने की इतनी आदत हो गयी है की अगर ये लोगो को अगर पूछा जाए न की जिंदगी से कुछ बड़ा चाहिए क्या..? तो ये बेशरम लोग आसानी से बोलते है की नहीं चाहिए अपना तो रोज यही चलता है सुबह उठो काम पर जाओ 8 घंटो के बाद घर आओ घर आने के बाद थोडासा इधर उधर Time pass किया फिर सो गया। ऐसे ये Job वाले Person है। खैर.. लेकिन में माफ़ी चाहता हु जो में आगे बातने जा रहा हु अगर ये आप पढ़ रहे हो और आप Job वाले Person है तो आपको ये सुनते वक्त बुरा भी लगेगा लेकिन क्या करे ये Reality है जो की शत-प्रतिशत सच है। कोल्हू के बैल के सामान, निश्चित साँचे में जीवन जीने की जिन्हें आदत होती है, थोड़ीसी कमाई में जो खुश रहने का प्रयत्न करते है, कुँए की मेंढक की तरह जिन्हें जीवन बिताना होता है, उन्हें नौकरी (Job) ही करनी चाहिए। जिन्हें नवनिर्माण की इच्छा नहीं है, नवीनता में जीने की जिनमे लगन नहीं, संसार के परिवर्तनों से जिन्हें कुछ लेना-देना नहीं, जिनके सपने बड़े नहीं है, नयी Technology प्राप्त करने की जिन्हें रूचि नहीं, दुनिया के सामने कुछ बड़ा करने का सपना नहीं, जिन्हें संसार के परिवर्तनों में कोई लेना देना नहीं ऐसे लोग Business में न आए उनको Job ही कर. ना अच्छा रहेगा।


       अब बात करते है Business की। जिनमे कुछ नया करने का ध्येय है, आजादी से जीने की तमन्ना है, निर्णय लेने की क्षमता जिसमे है, प्रतिष्ठा पाने की अमर्याद आकांक्षाएं। जैसे की अगर आपके पास पैरों में जीतनी शक्ति है, उतनी उड़ान भरने का मौका Business में मिलता है। ऐसे लोगो को किसी के अधिकार में, गुलामी में काम करना संभव नहीं होता, ऐसे लोगो का स्वाभाव हमेशा प्रयत्न वादी होता है, जिनमे कष्ट करने की अपार क्षमता होती है, शारीरिक और बौद्धिक कार्यक्षमता तीव्र होती है। ऐसे लोगो ही Business के काबिल है।
       Business के नाम से लोग हमेशा इसलिए कतराते है क्योकि Business के लिए जो जो Sacrifice देने पड़ते है, जो जो नयी आदते अपने अंदर Develop करनी पड़ती है, उसके बाद Risk Taking Ability चाहिए ये सब करने से लोग कतराते है। लोग खाली जीवन भर सुरक्षित रहना चाहते है बिलकुल कुँए की मेंढक की तरह.... खैर आखिर में अपनी अपनी choice और क्या बोल सकते है।
          दोस्तों कहने का बस यही उद्देश है की Business में हम चाहतो की कमाई और हमे जैसे चाहिए वैसे जिंदगी हम जी सकते है। वो भी स्वतंत्रता से (Freedom)। और Jobs में ये नहीं होता ये आप अच्छी तरह से जानते है। और आप अपने ऊपर सोचें और life में कुछ बड़ा करने का प्रयास करे। यही उमीद के साथ आप सभी का शुक्रियादा करता हु और इसी के साथ ये Article को पूर्णविराम लगता हु।
    और आखिर में Do Subscribe And Share .....धन्यवाद। 😊👍

No comments:

Post a Comment

Trending