Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Tuesday, December 20, 2016

ये 6 बाते अमीर लोग कभी नहीं करते


          नमश्कार  दोस्तों मैं हूँ Shubham आपका सभी Readers तहे दिल से स्वागत करता हूँ इस Blog पर और हमेशा की तरह एक नई उमंग के साथ आपके लिये हाजिर हूँ दोस्तों ऐसी चीजें हैं जो दुनि‍या के सफल लोगों को एकजुट करती हैं, जि‍समें से एक है वह कैसे बड़े हुए और उनका सफर कैसे बढ़ता गया। दुनि‍या भर के सफल और अमीर लोग हैं जो कुछ बातों को अपनी जिंदगी में कोई जगह नहीं देते या कहें वह इन बातों को कभी मानते ही नहीं हैं। How Rich People Think के लेखक Steve Siebold ने तीन दशक के दौरान हजारों लखपति‍यों का Interview कि‍या है और यह समझा है कि‍ वह सफलता और Wealth को कैसे आगे बढ़ाते हैं।


           Steve ने सीखा कि‍ इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि‍ आप कहां और इसके घर में पैदा हुए हैं। अरबपति‍यों को इस बात से फर्क पड़ता है कि‍ वह मानसि‍क तौर पर अपने Goal को हासि‍ल करने के लि‍ए तैयार रहें। यह Mindset लोगों को Wealth की ओर लेकर जाता है। दुनि‍या भर के सफल लोग इन बातों को कभी भी नहीं मानते और न ही कहते हैं।

‘मैं अपने काम को पसंद नहीं करता’
          दुनि‍या भर के सभी सफल लोगों में एक Quality हमेशा रहती है वह कभी भी अपने काम या Workplace के बारे में शक या नापसंद नहीं करते, चाहे वह जिंदगी के कि‍सी भी मोड़ पर हों। चाहे वह कि‍सी भी नकारात्मक माहौल में हो वह खुद को इस बयान से दूर रखते हैं। वह दूसरों का अपमान करने की जगह कंपनी या काम में मामलों को सुलझाने की कोशि‍श करते हैं।

'यह ठीक नहीं है’
        क्‍या आपके प्रति‍द्वंद्वी को Awards, अप्रेजल मि‍ला है और आपको कुछ नहीं मि‍ला, जबकि‍ आप उससे दोगुना काम करते हैं। सबसे सफल लोग यह गलती कभी नहीं करते। वह जीवन के अन्‍याय के बारे में पागल नहीं होते। अन्‍याय एक ऐसी चीज है जि‍सका आपको आदी होना चाहि‍ए। सफलता आपको Gift में नहीं मि‍लती, आपको इसके लि‍ए काम करना पड़ता है और यह दि‍खाना पड़ता है कि‍ आप इसके काबि‍ल हैं।

‘इस काम को इसी तरह नहीं होना चाहि‍ए’
        Invention सफल लोगों के व्‍यक्‍ति‍त्‍व के लि‍ए अहम है, चाहे वह कि‍सी भी क्षेत्र में हों। आपको हमेशा नई चीजें सीखनी चाहि‍ए और इस बात से डरना नहीं चाहि‍ए। कोई भी व्‍यक्‍ति‍ बि‍ना कुछ नई चीज की कोशि‍श कि‍ए बि‍ना कुछ हासि‍ल नहीं कर सकता।




‘यह मेरा काम नहीं है’
        यह बड़ा नि‍यम जो सभी सफल लोग अपनाते हैं : अगर आप सच में सफल हैं तो आप दूसरों को सफल होने में मदद करेंगे। जैसा कि Warren Edward Buffett ने कहा है, ‘आज कोई छाय में बैठा है क्‍योंकि‍ लंबे समय पहले कि‍सी ने यहां पेड़ लगाया था।’

‘यह संभव नहीं है’
         सफल लोग जानते हैं कि‍ सीमा और बाधांए केवल दिमाग में रहती है और हम खुद ही सभी सीमाओं को पैदा करते हैं। इसी तरह के बयान आपको सफलता हासि‍ल करने से रोकते हैं। हासि‍ल करने वाले लोग कभी सीमाओं, परेशानि‍यों, दि‍क्‍कतों को लेकर शि‍कायत नहीं करते हैं।

‘मेरे पास कोई Choice है’
           यहां हमेशा ही वि‍कल्‍प और संभावनाएं हैं और सफल लोग यह जानते हैं कि‍ खुद के लि‍ए संभावनाए कैसे ढूंढनी हैं।



No comments:

Post a Comment

Trending