Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Sunday, April 16, 2017

Actor बनना है..? तो इस Article को जरूर पढ़िये Sylvester Stallone Success Story


             नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर। दोस्तों हम लोग अक्सर सुनते आये है कि कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती। एक ऐसी ही Story है Sylvester Stallion की जिन्होंने इतना संघर्ष किया कि जिसको कोई नाप नहीं सकता और आज वह Hollywood के Top Actors में गिने जाते है। उन्ही की जीवनी ने मुझे Inspire किया है। जब उनके बारे में पढ़ रहा था तब सोचा की क्यों न उनके जीवनी पर एक Article हो जाए... तो आखिर लिख ही दिया। आईये जानते है उनके बारे में।

            Sylvester Stallion  को बचपन से ही Acting का शौक था। वह बचपन से ही लोगो की नक़ल उतरने में माहिर थे। लेकिन घर की Financial Condition के कारण उनको काफी Struggle करना पड़ा और उस Struggle को मेरा और मेरे Blogging Team का दिल से प्रणाम। दोस्तों Acting का शौक होने के कारण उन्होंने अपने इस Desire को बढ़ावा देते हुए अपने Mind में बिठा लिया था कि मुझे Hollywood में Actor बनना है। उसी कारणवर्ष उन्होंने अपनी Graduation की पढाई बिच में ही छोड़ दियी। और उसी उमीद के साथ वह बिना कुछ सोचे वह New York चले गए। वहां पहुचने के बाद उन्होंने कही Productions House के चक्कर काटे, Auditions दिए। लेकिन वहा से सिर्फ Rejection ही आया बाकी कुछ नहीं। उनके Face को देख कर उनको कोई काम देने के लिए राजी नहीं था। इसी दौरान उन्होंने कही Scripts भी लिखी लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

            1974 में बहुत जगह चक्कर काटने के बाद लाफ़ी संघर्ष के बाद उन्हें एक Film में छोटासा Role मिल गया। लेकिन उससे कोई फायदा नहीं हुआ। Stallion बार बार Production House के चक्कर काटते गये, Audition देते गये लेकिन कोई Directors उनको काम देने के लिए राजी ही नहीं था। Sylvester Stallion के हालात वक्त के साथ साथ इतनी ख़राब हो गयी की उनके पास अपने Family को भी Survival करने के लिए पैसे नहीं थे। उन्होंने अपने पत्नी के जेवर बेचे और Situation को संभाला। ऐसे हालातो में कोई और इंसान होता तो कब का Give-up कर देता और अपने Family के बारे में सोचता लेकिन Silvester Stallion ने कभी हार माहि मानी वह Audition देते रहे। वह Opportunity को ढूंढते रहे जो उनको Hollywood में नाम दिलाएगी, जो उनको Superstar बनाएगी।  उनके दिन बड़े कठिनाइयों से गुजर रहे थे।

              एक दिन Stallion अपने घर पर TV पे Boxing का Match देख रहे थे। वेबनर और महोम्मद अली की Fight चल रही थी। महोम्मद अली वेबनर को बुरी तरह मार रहे थे और बार बार नीचे गिरा रहे थे। लेकिन वेबनर हार न मानकर वापिस खड़ा हो जाता था और अली से लढ रहा था। उसमे उनको एक बात अच्छी लगी की अपने जिंदगी में ऐसे कही पल आते है, जो हमको बार बार गिराते है। लेकिन अपने हाथ में दुबारा नई उमीद के साथ उठने के अलावा कोई रास्ता नहीं रहता। उसी Match से Inspiration लेकर Stallion ने 20 Hours Continue बैठ कर Rocky Movie की Script लिखी। Stallion बहुत खुश थे और उन्हें पूरा यकींन था की इस Story पर जो Movie बनाएगा वो Movie Superhit हो जाएँगी। Stallion इसी उमीद के साथ हर Producers को मिलने लगे। 3-4 महीने में वह Hollywood के सब Production House में 10 हजार बार चक्कर काट चुके थे। बाद में उनको जब पूछा गया Interview के दौरान कि Hollywood में तो 10 हजार Production House नहीं है फिर आपने कैसे इतनी बार चक्कर काटे...? तब उन्होंने जवाब दिया की में एक ही Production House में 20-30 बार जाता था और वो लोग मुझे धक्के मार कर बाहर निकाल देते थे। इतना सारा संघर्ष करने के बाद भी उनको किसीने Responce  नहीं दिया। अब तो उनके दिन इतने बुरे चलने लगे थे की उनके कुत्ते को खिलाने के लिए भी उनके पास पैसे नहीं थे। आखिर उनको वह कुत्ता बेचना पड़ा। शराब की दूकान के बहार काफी समय खड़े रहने के बाद एक आदमी ने उस कुत्ते को 25$ में खरीद लिया। उस दिन Stallion रोते हुए घर आये उनको बहुत बुरा लगा की उनको अपना कुत्ता बेचना पड़ा। काफी संघर्ष के बाद उनको एक Producer ने उनके Script के लिए Green Signal दिया। तब उस Producer ने उस Script की किंमत 1 लाख रुपये लगाईं और Stallion को बताया। लेकिन उसी वक्त Stallion ने Producer से एक शर्त रखी की इस Film में मैं ही Star Cast करूँगा लेकिन Producer ने मना किया कि तुम Actor जैसे नहीं दिखते तुमको यह Role सुट नहीं करेगा हम किसी और से Cast करवाएंगे, तुम बस मुझे 1 लाख रुपये में Script दे दो। लेकिन Stallion ने मना किया। फिर Producer ने Rate 2 लाख किया लेकिन फिर भी Stallion ने अपनी Script नहीं दियी और वहां से चल निकाले। 2 हफ्ते गुजरने के बाद Stallion को उसी Producer ने फिर से बुलाया और 4 लाख रुपये से Script खरीदने की कोशिश कियी लेकिन Stallion अपने जिद पर अड़े रहे। आखिर Producer मान गए लैकिन 4 लाख Doller में नहीं खाली 25 हजार Dollar में।

             Stallion बहुत खुश थे की उनको उनकी लिखी हुई film में Cast करने का मौका मिल रहा है। उसी दिन वह वही शराब के दूकान पर गए जहाँ उन्होंने वह कुत्ता बेचा था। 3 दिन इंतज़ार करने के बाद उनको वह आदमी मिला और Stallion ने उनको 25 Dollar में कुत्ता मांगने की बात कही। तब वह आदमी ने Stallion के मज़बूरी का फायदा उठाते हुए 15 हजार Dollar में वह कुत्ता Stallion को वापिस किया और Rocky Movie में एक छोटासा Role भी माँगा। Stallion ने उस आदमी को हां कर दी और कुत्ते को ले कर Stallion वहा से चले गये। उसके बाद Rocky Movie Release हुई और वह बहुत ज्यादा Successful रही आप तो जानते ही है। उसके बाद Stallion कभी रूखे नहीं और उन्होंने पिछे मुड़कर कभी नहीं देखा वह एक के बाद एक Hit Film करते गये और अपनी सारी परिस्थिति को बदल कर रख दिया।
     
            उन्होंने काफी Awards भी जीते और मान-सन्मान भी पाया। दोस्तों Life की पहेलिया सबको मिलती है। फर्क सिर्फ उतना होता है, कुछ चंद लोग कभी हार नहीं मानते और ज्यादा से ज्यादा लोग इस दुनिया में ऐसे है कि वह बहुत जल्दी ही Give Up कर देते है। अभी आपको क्या करना है ये आपके ऊपर है। इस Confusion के साथ आपको अलविदा करता हु।


            सोचो और आगे बढ़ो। Think And Grow

No comments:

Post a Comment

Trending