Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Friday, April 7, 2017

महान Scientist Nikola Tesla की सफलता Nikola Tesla Quotes Success In Hindi


nikola tesla book in hindi pdf  nikola tesla quotes success in hindi  nikola tesla thoughts in hindi  nikola tesla quotes in hindi  nikola tesla in hindi wikipedia  my inventions the autobiography of nikola tesla in hindi  nikola tesla inventions  nikola tesla pdf free download

Nikola Tesla Quotes Success In Hindi
 
          नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर। दोस्तों हमेशा की तरह Regularly एक नये Article के साथ आपकी सेवा में हाजीर हूँ। दोस्तों आज का Article एक ऐसे महान शख्सियत पर हैं जिन्होंने Electricity Generation के ऊपर भरपूर आविष्कार किये है। चलिये ज्यादा समय ना लेते हुए मैं आपको उनके बारे में बताता हूँ, Article का नाम पढ़ते ही आपको उनका नाम पता चल ही गया होंगा लेकिन फिर अभी एक बार और जिक्र करना चाहूंगा उनके नाम का। ये कहानी है Nikola Tesla की जिन्होंने 10 July 1856 को इस दुनिया में उन्होंने जन्म लिया। उनका जन्म स्थान America में है।



           जब Electricity की बात आती है। तो सभी लोग Edison के नाम का जिक्र करते है और Radio का जिक्र होता है तब बे झिझक Marconi का नाम आता है। लेकिन आज हम ऐसे महान वैज्ञानिंक (Scientist) के बारे में जानेंगे जिन्होंने अपनी अविष्कारों से पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया। Nikola Tesla बचपन से ही पढाई में अव्वल थे। वह मन ही मन Maths का Answer बिना Solve किये दे देते थे, चाहे वो Integration हो या फिर Derivatives. उसी कारण उनके Teachers को हमेशा लगता था कि वह Cheating कर रहे है। Nikola के Father चर्च में फादरी थे। उसी कारण वह चाहते थे की Nikola भी उनकी तरह चर्च में फादरी बने। लेकिन उस समय Europe में युवाओं के पास सिर्फ 2 Choices होती थी। जैसे एक, या तो सेना में भर्ती हो जाओ या फिर चर्च में फादरी बन कर रहो। लेकिन Nikola को इनमे कोई दिलचस्पी नहीं थी। बचपन से उनका एक ही सपना था, की वह US जा कर Niagara fall की गतिज ऊर्जा को Electricity में Convert कर रहे है।




             Nikola को बचपन से ही Electricity से प्रेम था। यह देख के उन्हें उनके पिता ने Austria के सबसे बेहतरीन Technical Institute में Admission दिया। तब Nikola ने वहा Electricity के बारे में Michel Feradey के Electromagnetic सिद्धांत पर बहुत गहराई  से Research किया और उन्होंने उस सिद्धांत में कुछ बदलाव लाना चाहा। तब उन्होंने तुरंत अपने Teachers को AC (Alternate Current) को Use करने की बात कही। लेकिन Teachers ने Nicola का बहुत ही मजाक उड़ाया। 1880 में Nicola को Central Telegraph Office में Job मिल गयी। वही दूसरी तरफ Edison DC Current (Direct Current) के Design को ले कर America में Industrial Revolution लाना चाहते थे। New york में DC Current के Base पर Edison वहा अपना पहला Power Station बना चुके थे। दुनिया में उस समय Electricity जादू की तरह रहस्यमय थी। जगह जगह पर Shock Circuit के कारण जगह जगह आग और सड़कों पर जानवरों को झटके लगने से लोगो में Electricity के प्रति डरावना माहौल था।
              Nikola Tesla अपने AC Current के Design को ले कर Edison को बताने में काफी Exited थे। 1884 में तूफानी समुद्री यात्रा कर के बन्दर पर भगदड़ में अपनी जान बचाते हुए Nicola Tesla Finally New York पहुँचे। तब उनके Pocket में केवल 4 सेंट्स थे और Recommendation Latter था। जिसे चार्ल्स बैन ने Nicola को दिया था, जो Thomas Edison के Associates में से एक थे। उस latter में लिखा था। MY DEAR EDISON I KNOW TOO GREAT MAN YOU ARE ONE AFTER THE OTHER IS THIS MAN. Edison ने जब DC System Design किया था। तब वह बल्ब जलाने में और मोटर जलाने के लिए पर्याप्त था, लेकिन लंबी दूरी तक Power Transmission Edison नहीं कर पा रहे थे। इस समस्या के हल के लिए Edison ने Nikola Tesla को चुना और उनको काम पर रखा गया। उसी के साथ Edison ने Nikola को सफल होने पर 50 हजार Dollar देने का वादा किया। Nikola ने Edison के इस Project पर काम करना Start किया। दोस्तों Nikola ने भरपूर मेहनत कियी। यकीन कर पाना मुश्किल होंगा लेकिन ये बिलकुल सच है। Nikola 16-16 घंटे लागतदार काम करते थे। जब Nikola ने Edison का Project सफलपूर्वक बना लिया तब Edison को बहुत ही आश्चर्य हुआ, की Tesla ने इतने कम समय में कैसे इतनी बड़ी Problem को आसानी से Solve कर दिया। लेकिन Edison ने Tesla को किया हुआ वादा पूरा नहीं किया। उन्होंने 50 हजार की जगह सिर्फ कुछ चंद Dollar ही Nikola को पकड़ा दिए और उन्हें जाने को कहा। उसी Time Nikola अपनी Cap उठा कर चले गए।

               अब Nikola ने अपने Alternate Current की Design पर काम करना चाहते थे। उन्होंने Group Of Investor के जरिये अपनी खुद की Laboratory खोली और काम करना Start किया। उसी दौरान 7 साल पहले अपने AC Motor के सपने को उन्होंने पूरा किया। इसके साथ ही जो Components जो AC System में Use किये है और अभी तक किये जा रहे है। इसी Lab में उनका अविष्कार किया गया था। उसी साल उनको 22 अविष्कारों के Patterns अपने नाम करवाये जो AC System के Base पर थे। Pets Burg के Industrialist Jorge ने Nikola के प्रतिमा को मापा और उन्होंने Nikola Tesla के AC Designs के Pattern 1 लाख Dollar में खरीदने का Offer दिया जिसे Tesla ने स्विकार कर लिया।




               वही दूसरी तरफ Tesla की सफलता से Edison जल कर राख हो गए। Edison और Tesla के बीच अब Current की लडाई शुरू हुई। Edison ने Tesla के खिलाफ एक नकारात्मक (Negative) छबी बनाने की सोची और AC System को बेहद खतरनाक बताया जिसे Tesla और Vesting House Company को बदनाम करना चाहा। Edison ने लोगो के बीच जाकर जानवरो पर AC Current का दुरुपयोग किया जिससे लोगो में Tesla के खिलाफ AC Current पर तरह तरह के सवाल खड़े किये। इतना ही नहीं Edison ने फाँसी की सजा दियी गये कैदियों को भी नहीं बख्शा। Edison ने उन्हें भी AC Current के झटके दे कर उन्हें मौत के घाट उतारा। Edison के इस कृत्य को आधुनिक मानव सभ्यता का एक कलंक माना जाता है। इसके बावजूद Tesla और Vesting House Company ने अपनी तरक्की जारी रखी। Nikola ने बचपन में देखे गए सपने को 1896 में पूरा किया। Niagara Fall  की गतिज ऊर्जा को Use करके उन्होंने विशाल Electric Motor और Generator को Niagara Fall में Install किया जिसने Electrical युग की शुरुवात कियी। Tesla के AC Design से America में जगह जगह घर रोशन हुए। अब Electricity को तारों के जरिये लंबे दुरी तक ले जाने में Nikola ने Edison को मात दे दियी और जित हासिल कर लियी थी।

            Nikola बहुत ही Handsome और Attractive थे। वे अपने स्वास्थ्य के प्रति बेहद सतर्क रहते थे। अक्सर उनका Dinner New York के बड़े बड़े Hotels में होता था। कई महिलाओने तो उन्हें प्रेम जाल में फाँसने की भी कोशिश कियी। लेकिन Nikola को शादी और महिलाओ में कोई दिलचस्पी नही थी। उनकी दिलचस्पी केवल नए अविष्कारों में थी। Maxwell की Theory पर आधारित Tesla ने एक Devise का अविष्कार किया जिसे हम आज Tesla Coil के नाम से जानते है।
               1893 में हुए Chicago के विश्वधर्म सम्मेेलन में Nicola श्री स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित हुए और आध्यात्मिकता की राहों पर आकर्षित हो गए। उन्होंने विवेकानंद से शिक्षा लियी। और वेदान्ता को बहुत गहराई से समझा। आकाश और ब्रम्हांड की ऊर्जा को समझा। 1898 में उन्होंने अपनी lab में असाधारण प्रयोग किया। उन्होंने Oscillator नाम की Machine बनाई जो बिजली Generate करती थी। कहते थे इस Machine में इतनी ताकद थी की इसने lab के Building के साथ साथ अपनी आसपास वाली Building के शीशे तोड़ दिए और आसपास वाली इमारतों को भी भारी नुकसान पहुँचाया। इस Machine के बंद करने के लिए लोगो ने पुलिस बुलाई और उन्होंने इस Machine को हतोड़े तोड़ डाला। Nikola ने और एक आविष्कार किया जो अपने ज़माने से बहुत आगे था। 1898 में Nikola ने एक छोटीसी Boat बनाई जो Remote Control से Radio Transmission के जरिये Control की जा सकती थी। लोग ये देख कर इतने हैरान हुए की उनको इस बात पर विश्वास ही नहीं था। लोगो ने कहा कि Tesla किसी ज्यादू का Use कर रहे है कुछ ने कहा कि Boat के अंदर कोई Trained जानवर है जो Boat को चला रहा है। तब Nikola को आखिर अपनी Boat खोलकर दिखाना पड़ा और साबित करना पड़ा की Boat के अंदर कोई जानवर नहीं है। Nikola Tesla इस Boat को Radio Control Torpedo के रूप में भेजना चाहते थे । पर US Army ने इसमें कोई दिलचस्पी नही दिखायी। Radio Control का महत्व पहले विश्वयुद्ध के बाद ही उजागर हुआ। जब अन्य देश इसका Use करने लगे। सन 1900 में Nikola एक ऐसे Project पर काम करना चाहते थे जो आजतक पूरा नहीं हो पाया है। वह बिना Wire का इत्सेमाल कर के Electricity Transmit करना कहते थे। उन्होंने JP Morgan को संपर्क किया जो US के बहुत बड़े Investor थे। Nikola ने उनसे कहा कि वे एक Wireless Broadcast Center का निर्माण करना चाहते है। लेकिन Nikola का असली मकसद Wireless Electricity को Transmit करके दिखाने का था। जो उन्होंने Jp Morgan को नहीं बताया और उसे राज रखा। JP Morgan राजी हो गए और उन्होंने अपना पैसा Invest किया। तब Nikola ने Project के लिए विशाल Tower का निर्माण किया जो 185 Fit का था।




             इसी बीच Marconi ने अपना America से Europe पहला Radio Signal भेजा जिसका पहला शब्द S Transmit था। Marconi की सफलता पर Nikola ने कहा कि Marconi मेरे 17 Pattern को Use कर के ये सब कर रहा है। वही दूसरी तरफ अब JP Morgan को शक होने लगा की Tesla से पहले Marconi ने Radio Signal भेजा वो भी कम खर्चे में..? उसी दौरान Tesla को अपने Secret Project के लिए और पैसो की जरुरत पड़ी तब JP Morgan ने पैसे देने से इंकार कर दिया। तो मजबूरन Tesla को अपना Secret Project Plan Jp Morgan को बताना पड़ा। लेकिन Morgan एक Practical इंसान थे। उनको Tesla के Project से कोई दिलचस्पी नहीं दिखी। उन्होंने कहा कि कोई क्यों सबको Free में Electricity Transmit करेगा। तब JP Morgan ने Tesla की जगह Marconi के Project में Invest करना चाहा। इसके कुछ समय बाद Nikola कंगाल हो गए और सड़क पर आ गए।
          1904 में US Pattern Office ने Marconi को Radio Transmit के Pattern दे दिए जो Nikola Tesla के नाम के थे। इसके बाद तो Nikola बहुत अकेले पड गए थे। वो अक्सर कबूतरों को दाना खिलाते हुए नजर आने लगे। उनकी निराशा गुस्से में तब बदली जब Marconi को नोबल पुरस्कार दिया गया तब Nikola ने अदालत का दरवाजा खटखटाया फिर भी कुछ नहीं हुआ, अंत में वह हार गए। उसके बाद 1930 में ये महाबार आयी की Nikola Tesla ने एक Machine Develop कर ली है जिसका नाम है Death Ray ये Particle Beam का Use कर के 200 Km तक 1000 Airplane को एक झटके में नष्ट कर सकती थी। कुछ लोगो का मानना है कि उन्होंने ये Machine बना लियी थी और कुछ का मानना है कि उसके दुरुपयोग को देख के Nikola ने वह नष्ट कर दीयी थी और कुछ कहते है कि ये सिर्फ कल्पना थी। 1911 में उन्होंने जिक्र किया था एक Machine के बारे में जो हवा में बिना पंखों के उड़ सकती थी जो हूबहू UFO की तरह दिखती थी। ऐसे अविष्कारों की वजह से उनको लोग रहस्यमयी मानते थे। कुछ लोग कहते थे की उनका परग्रहीयो से Contact है इसलिए Nikola इतने अजीब आविष्कार कर पा रहे है। 

        85 वर्ष की उम्र में 1942 को इस महान वैज्ञानिक (Scientist) ने अंतिम साँसे ली 1983 तक Radio संचार Technique का जनक Marconi को माना जाता था लेकिन 1983 के बाद USA के Supreme Court ने Marconi को रद्द करते हुए Nikola Tesla को Radio संचार Technique का जनक ठैराया गया।

No comments:

Post a Comment

Trending