Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Friday, March 30, 2018

घर में ही Books पढ़कर बनाया Reusable Rocket. Elon Musk Biography In Hindi


Elon Musk CEO Of Tesla, SpaceX, The Boring Company, Neuralink
 Elon Musk Biography In Hindi,  Elon Musk Biography In Hindi,  Elon Musk Biography In Hindi
         नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham आप सभी का स्वागत करता हूँ इस Blog पर और हमेशा की तरह नए Article के साथ आपके लिए हाजिर हूँ। दोस्तों आज मैं ऐसे शख्सियत के बारे में बताना चाहूँगा जिसका जन्म South Africa के Pretoria, Transvaal नामक शहर में हुआ था। ये वही शख्सियत है जिन्होंने 21 वी सदी के सबसे Impossible काम कर के दिखाए, ये वही शख्सियत है जिन्होंने बचपन में ही 10 साल की उम्र में इतनी किताबे पढ़ डाली जो आज के Graduation level के Students भी नहीं पढ़ पाते है।  "घर में ही Books पढ़कर बनाया Reusable Rocket Success Story Of Elon Musk" जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है Elon Musk नामक एक कर्तत्वशाली Entrepreneur की, जो एक पेशे से Engineer भी है। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए सीधा मुद्दे पर आता हूँ।

"Solution Is The Biggest Problem"
                                                                                     :- Elon Musk 
 
              बात 1971 की है जब Elon musk का जन्म हुआ। जन्म होते ही कुछ साल बाद उनके माता पिता का तलाक हो गया तब वह 9 साल के थे। माँ का प्यार अधूरा मिलने के बाद Elon अपने पिताजी के साथ ही Pretoria में रहने लगे। वही उनके साथ उनके दो छोटे भाई बहन भी थे जो Elon के साथ ही रहते थे। Elon Musk को किताबो का बहुत शौक था बचपन में ही उन्होंने इतनी किताबे पढ़ डाली थी की जिसकी कोई हद्द ही नहीं। वह बहुत शर्मीले किस्म के इंसान थे लेकिन इसी स्वभाव से चलते ही उन्होंने आज अपने कर्तुत्व और Talent के Base पर जो कुछ कर के दिखाया है वो लाखो Scientist के लिए बहुत ज्यादा स्वप्नपूर्ण था। वही बात को आगे बढ़ाते हुए उनकी पहली सफलता के बारे में बात करना चाहूंगा। Elon ने 10 साल की उम्र में ही किताबो से Computer Programming सिख-सिख कर उन्होंने अपने Computer पर घर बैठे बैठे एक 'R' गेम बनाया जिसे ठीक तरह से Develop कर के उन्होंने एक Company को 500 Dollar में बेच दिया। उसी से उन्होंने अपनी School Fees भरी।




            वह बहुत शर्मीले स्वभाव के थे इसलिए उनको School में हर कोई परेशान करता था। एक दिन उनको उनके ही Classmates ने किसी कारणवर्ष बहुत मारा और सीढ़ियों से नीचे फेक दिया। जिसके कारण वह बेहोश पड़े रहे। इस तरह से School के दिन गुजरने के बाद उन्होंने अपनी High School की पढाई को पुरा किया और South Africa से अपनी माँ के पास Canada रहने चले गए। उनको Canada की Nationality मिलते ही उन्होंने   University of Pennsylvania में Admission लिया और Physics में Bachelor Degree हासिल की और साथ ही Warden School Of Business में उन्होंने Economics की Degree हासिल की। पैसो की कमी आने की वजह से उन्होंने अपने परिस्थिति पर विचारबद्ध होकर कई छोटी-मोटी नौकरियां की जो उनके लिए बहुत जरुरी था। दोस्तों अगर आपको बताना चाहूँ तो उन्होंने नाली साफ़ करने का काम भी किया था। इतने बुरे दिन से गुजरने के बाद कुछ पैसे इक्कठा किये और Physics में PHD की Degree हासिल करने के हेतु USA Shift हो गये और Stanford University में अपना Admission करवाया।
  Elon Musk Biography In Hindi  Elon Musk Biography In Hindi  Elon Musk Biography In Hindi

              Stanford में आने के बाद PHD का लक्ष्य Elon Musk के Mind से निकलने की कागार पर था। क्योकि Elon Musk को Internet boom में ज्यादा रूचि महसूस होने लगी थी। इसी बात को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने PHD Degree को शुरूआती 5-6 दिनों में ही Dropout कर दिया और पूरा Focus Internet में लगाया। समय के आगे चलते ही Elon Musk और उनके छोटे भाई Kimbal Musk ने मिलकर अपने पिता के मार्फ़त विरासत में मिली Estate से Zip 2 का निर्माण किया। जो एक Software Company थी जो Online City News Paper के लिए Guide का काम करती थी। इस Company की सफलता बहुत तेजी से हुई Investor भी आगये Board Of Directors बढ़ते गए और वही बढ़ती संख्या में उन्हें ऐसा लगा की Elon musk अभी उम्र के हिसाबसे बहुत छोटे है और यही बात पर गौर करते हुए Board Of Directors ने उन्हें CEO की Post से हटा दिया और और उनको 22 Million Dollar उनके Shares के हिसाबसे दिए गए। वही Zip2 आगे चलकर Board Of  Directors ने 'Compact' company को बेच डाली।




               Zip2 से मिले हुए 22 million Dollar को Elon Musk ने फिर सही तरह से हार न मानते हुए शुरुआत करने की सोची। थोड़ासा भी समय बर्बाद न करते हुए उन्होंने X.com नमक Company शुरू की जो Online transaction की पहली Company थी। जो आगे चलकर Cofinity नामक Company के साथ Marge हो कर PayPal नामक एक नई Company ने जनम लिया। जिसमे CTO और CEO यानी Elon Musk में किसी कारण बहस बाजी हुई तो Board Of Directors ने मिलकर फिर से Elon Musk को पिट पीछे ही CEO की Position से हटा दिया जब वह शादी के बाद Honeymoon पर गए थे। जब वह निकल गए तब उनका Share बहुत बड़ा हो चुका था। वही PayPal Company को आगे चलकर 2002 में Ebay.com ने 1.5 Billion Dollar में खरीदा जिसमे 165 Million Dollar Elon Musk को मिले।

यह Books मंगवाने के लिए निचे दी गयी Link पर Click करे 
  Elon Musk Biography In Hindi  Elon Musk Biography In Hindi  Elon Musk Biography In Hind
       
  • Elon Musk के जीवनी से और ज्यादा जानने के लिए यह Books आज ही मंगवाए

                 फिर भी Elon वहाँ रुके नहीं उनके Mind में आया की मंगल ग्रह पर जीवन होना चाहिए क्यों ना इसे हकीकत में बदल दे। इसी बात पर कायम रहते हुए उन्होंने अपने निजी जीवन में बहुत सारे Sacrifices किये। बहुत बड़ी Investment के साथ SpaceX की स्थापना की जो एक पहली Private Company है जिसका Initial लक्ष्य मंगल ग्रह  पर लोगो को बसाना था उसी प्रकार उनके Mind में ख़याल आया की क्यों ना Space को Commercially Viable किया जाए और पैसे कमाए जाए? इसी बात को ध्यान में रख कर वह Rocket खरीदने रूस गए। जब Elon ने अपने Vision की नीव रखी तब उन्होंने 8 Million Dollar का खर्चा बताया। Elon को वह ज्यादा महंगा हो रहा था। तब Elon ने उनसे Negotiate करने की कोशिश की तब उन्होंने साफ़ साफ़ मना कर दिया।  Elon Musk फिर से USA आगये और उन्होंने सोचा क्यों ना Rocket को खुद ही बना लिया जाए। फिर से किताबों में पढ़-पढ़ कर एक एक सवाल का सही सही जवाब ढूँढ़ते गए और आखिर उन्होंने पूरा Knowledge घर में ही किताबे पढ़-पढ़ कर Gain कर लिया जो Rocket बनाने के काबिल था। उन्होंने Re-usable Rocket बनाये खुद की Technology से जो अब तक NASA भी नहीं कर पाया है। ये देख कर सब लोग हैरान होगये हर कोई सोचने लगा की ये कैसे हो सकता है? की जिस आदमी ने कभी Rocket बनाने की कोई Formally Training भी नहीं ली और वही Space में Reusable Rocket भेजने की तैयारी में है। तभी NASA ने उनको Funding दी उन्होंने लगातार 3 Rocket भेजे जो तीनो भी off root हो गये।  तब Elon Musk कंगाली की कगार पर आ पहुंचे। NASA ने भी फिर से पैसे देने को इंकार कर दिया। लेकिन Elon Musk ने कहाँ की एक बार और कोशिश करूँगा और अपना बचा-कुचा सबकुछ दाव पर लगाया और खुद किराए की मकान में रहने लगे। सबको लगा की Elon Musk पागल हो गए है। फिर से नई उम्मीद के साथ उन्होंने एक और बार Space में Rocket भेजने की कोशिश की और आखिर वह सफल हो ही गए। तब रातो रात पूरी दुनिया हिल गयी सबके लिए जो Impossible था वह Elon ने Possible बना दिया।  NASA ने फिर से Elon musk को 1.5 billion का Contract दिया।



  Elon Musk Biography In Hindi  Elon Musk Biography In Hindi  Elon Musk Biography In Hindi
                Contract मिलने के बाद तब भी ये आदमी नहीं रुखा फिर से उन्होंने Tesla Motor में Invest किया और पूरी जान लगा दी और Electric Car के Vision को लेकर आगए। Electric कार अगर दुनिया में आ गयी तो तो दुनिया pollution Free हो जायेगी ऐसा इनका मानना था। इसी Vision के साथ उन्होंने मेहनतकर के और उसमे भी Failure का सामना कर के आखिर Electric Vehicle को बना ही दिया। जल्द ही इनका लक्ष्य है की 2030 तक पूरी दुनिया में Petrol Diesel की गाड़ियों को Electric गाड़ियों में बदल देंगे। इसी बात को ध्यान में रख कर हमारे PM MODI जी भी उनसे मिलने USA गए थे और India में भी Electric Vehicle का निर्माण होने के हेतु उनसे मिले थे उम्मीद है जल्दी ही India में भी Tesla की Electric Vehicle जल्द से जल्द आजाए और हमसब लोग उसका आनंद उठा पाए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं मेरी कलम को पूर्णविराम लगता हूँ उम्मीद है आपको यह Article बहुत पसंद आया होगा धन्यवाद। 😊

No comments:

Post a Comment

Trending