Think And Grow In Life

-: सोच ऐसी जो आपमें बदलाव लाए :-

Search The Content

Sunday, June 26, 2016

Why To Be Succeed 2% Peoples Out of 100%

  

          नमश्कार दोस्तों मैं हूँ Shubham और आप सभी का स्वागत करता  blog पर। आज मुझे ख़ुशी है आपको ये बताते हुए की आज का Article मेरा पहला Article है और मैं काफी Exited हूँ। तो आईये और सुनिये मेरी  लेखन शैली और मेरे विचार कैसे है। अच्छा लगे तो Subscribe करना और Share करना ना भूले।
          100% लोग होते है इस दुनिया में। उसमे से 90% लोग ऐसे होते है, जो भीड़ के साथ चलते है याने की आसान भाषा में कहा जाये तो वह वही करते है जिसमें की दूसरा इंसान खुश है, और वो उसी चीज़ को पाने के लिए पागलो की तरह जिंदगी भर भागते रहते है। उनको खुद को नहीं मालूम होता है की वह क्यों भाग रहे है।


 
          मिसाल के तौर पर अगर उनको पूछा जाये की जो काम तुम आज कर रहे हो वो क्यों कर रहे हो.....? तो बस वो आसानी से कहते है, की मेरे खानदान में भी किसीने ये किया था और वो आज बहुत अच्छा पैसा कम रहे है,  इसीलिए मैं भी वही कर रहा हूँ। ऐसे लोगो का Purpose Clear  नहीं रहता ऐसे लोगो के कामियाब होने के Chances बहुत कम होते है। अगर वह कामियाब हो भी गए तो Long Time के लिए नहीं क्यों की वो वही करते है जिसमे की दूसरा इंसान बहुत खुश है। ऐसे लोग पैसे तो कमा लेंगे लेकिन अंदर से खुश नहीं रह सकते।  क्यों की वो खुद को कभी परीगन नहीं करते, की मेरे अंदर वो करने का जज्बा है या नहीं, या फिर मैं वो करू जिसमे की मेरा Interest है, तो शायद आज तक मैं जो काम करता आया हूँ उससे लाख गुना ज्यादा कामियाब हो जाऊंगा। 
         लेकिन हैरानी की बात ये है की ऐसा कोई सोचता नहीं और यही वजह है 90% से ज्यादा लोग इस दुनिया में ज्यादा कुछ नहीं कर पाते ज्यादा तर वह Fail होकर जिंदगी भर धक्के खा रहे होते है नहीं तो फिर दुनिया की नजर में गलती से कामियाब हो भी गए लेकिन वो खुद की नजर में Fail ही रहते है।  क्योकि उनके Life की गाडी हमेशा दुसरो के हिसाबसे चलती है, ना की खुद के हिसाबसे। ऐसे लोगो में हिम्मत नहीं होती है कुछ बड़ा करने की वो बस जिन्दगी भर किसी न किसी के निचे काम (Job) करते है। वो रिस्क नहीं उठाते है। 


        अब बचे 10% लोग उनमे से भी 5% लोग ऐसे होते है की जिनमे जीने की वजह नहीं होती है और नाही कामियाब होने की चाहत होती है, ये बस पूरी जिंदगी अपने बाप के पैसो से या फिर किसी न किसी पर Depend रह कर गुजारते है। इनकी कोई औकात नहीं होती, इनका कोई नाम नहीं होता,  ना ये पैसा कमाते है, ना ये नाम कमाते है, ना इज्जत कमाते है, और ना ही जंग छेड़ते है अपने ऊपर, छोटे थे, छोटे रहेंगे, छोटी बाते करेंगे, छोटे जगह पर रहेंगे छोटी सोच रखेंगे, और हमेशा किसीने पूछा की जिंदगी में बड़ा बनना चाहते हो, जितना चाहते हो तो हाथ ऊपर करो तो हाथ भी बेशर्मो जैसा उठा लेंगे लेकिन करेंगे कुछ नहीं।





         अब बचे 5% लोग इनके पास जीने की वजह होती है। ये वो लोग होते है जो दुनिया को बदलने की चाहत रखते है।  ये सच में इस दुनिया में कुछ अलग करना चाहते है, इस दुनिया में नाम कमाना चाहते है, इनको कोई फरक नहीं पड़ता की लोग उनके बारे में क्या सोचते है, क्या बोलते है,  अच्छा बोलते है, या बुरा बोलते है, इनको किसीसे कुछ मतलब नहीं रहता बस ये अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए पागल हुए रहते है। और चलते रहते है 
लेकिन मजे की बात ये है की उनमे से भी 3% लोग ऐसे होते है की कामियाब होने के चक्कर में कभी बड़ी असफलता से सामना करना पड़ा तो वो डर जाते है। और हार मान कर जैसे की मैंने पहले 90% और 5% के बारे में बताया तो वो उनकी श्रेणी में चले जाते है।  
          अब बचे 2% लोग ये वो लोग होते है जो हजार बार गिर कर भी हर बार उसे बुरा सपना समझकर उसे भूल जाते है और एक Smile के साथ फिर उठते है और आगे बढ़ जाते है। जिनको इस दुनिया में कामियाब इंसान के रूप में जाना जाता है। क्योकि उन्होंने वो दर्द सहा है, वह असफलतासे भी बड़ी आसानी से निकल गए है, उन्होंने हार नहीं मानी कभी और यही वजह है 100% में से 2% लोग ही कामियाबी की सीढ़ी चढ़ पाते है जो की इस दुनिया में अपना नाम कमाते है। और अपने परिवार में इतिहास रचाते है।




           दोस्तों अगर आप ये Article पढ़ रहे है तो आपको देखना है; की आप कौनसी जगह पर हो 90% की श्रेणी में जिनको Middle Class कहा जाता है।  या उन 5% लोगो में हो जिनके पास जीने की वजह नहीं है कुछ भी। बस दुसरो पे Depend रहना चाहते है,  या उन 2% लोगो में हो जो की सचमुछ इस दुनिया में नाम कमाना चाहते है।  जो की कामियाब है।  

एक ही बात करूंगा दोस्तों आपके रास्ते आप खुद तय किज़ीये, अपने जिन्दगीको एक मकसद दिजिये, अपने जिन्दगीको कभी दुसरो के हिसाबसे मत चलाइये, और अभी भी कुछ बदलने की जरूरत है तो बदल जाइये। 

Do Subscribe And Share धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Trending